Wazirx क्या है और P2P Crypto Exchange कैसे काम करता है ?

2
Wazirx kya hai और P2P Crypto Exchange कैसे काम करता है ?
Wazirx क्या है और P2P Crypto Exchange कैसे काम करता है ?

Wazirx Kya Hai, P2P Crypto Exchange कैसे काम करता है, दोस्तों आज कल इन्वेस्टमेंट लोगों के बीच एक लोकप्रिय विषय है लोग Mutual fund, Real State, Gold जैसे चीजों में Investment करके पैसे से पैसा कमाने की उम्मीद करते हैं।

लेकिन इन सभी चीजों के अलावा भी एक ऐसा इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म हैं, जहां पर इन्वेस्ट करके आप इन सभी प्लेटफॉर्म से कई गुना ज्यादा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं जी हां दोस्तों आप Bitcoin यानी Cryptocurrency में Invest करके इन सभी प्लेटफॉर्म से कई गुना ज्यादा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

चलिए इसे एक Example से समझते हैं अगर आप ने शुरुआत में Bitcoin में 100 डॉलर Invest किया होता तो आप को 2021 की शुरुआत में इस इन्वेस्टमेंट से करीब 9.2 मिलियन डॉलर मिलते आप को अपने इन्वेस्टमेंट पर कितना Return मिलेगा आप खुद कैलकुल्ट करके हमे बताइए क्योंकि यह Return बहुत ज्यादा हैं।

इतना अच्छा रिटर्न देने वाले इस निवेश के बारे में कुछ ग़लत फ़हमियाँ है कुछ लोगों का मानना है कि क्रिप्टोकरेंसी एक बहुत बड़ा रिस्क है और वहीं कुछ लोग यह मानते हैं कि क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट करना इंडिया में गैर कानूनी है लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें इन बातों में सच्चाई कम अफवाएं ज्यादा है।

क्योंकि अगर आप इंडिया में रहते हैं, तो भी आप बिटकॉइन में इन्वेस्ट कर सकते हैं Wazirx एक ऐसा प्लेटफार्म है, जो आपको बिटकॉइन्स में इन्वेस्ट करने की सबसे अच्छी सुविधा देता हैं Wazirx Kya Hai, P2P Crypto Exchange कैसे काम करता है Wazirx के बारे में और जानकारी आप को इस पोस्ट को पढ़ने के बाद मिल जायेगी।

यहाँ पड़े:- ICICI Bank Me Account Open Kaise Kare | Zero Balance Bank Account ?

Wazirx Kya Hai ?

Wazirx P2P यानि Peer To Peer Crypto Transaction करने वाला एक Cryptocurrency Exchange प्लेटफॉर्म हैं साथ ही कम समय में Wazirx भारतीयों द्वारा पसंद किया गया एक प्रसिद्ध प्लेटफॉर्म हैं।

Wazirx से आप Bitcoins खरीदने के अलावा Ethereum, Ripple, Litecoin के साथ हाल ही में आए WRX Token भी ख़रीद सकते हैं।

अगर आप इंडिया में रहते हैं और Bitcoins या दूसरे Crypto Currency में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आप को Wazirx से अपनी ट्रेडिंग की शुरुआत करनी चाहिए।

Cryptocurrency में Investment को एक अलग Level पर ले जाने के लिए Wazirx ने अपने Plan के साथ साथ Cryptocurrency Pairs को Support करने के लिए एक नए Full Crypto Exchange को लॉन्च किया हैं।

इतना ही नहीं ट्रेडिंग को पहले से ज्यादा मजेदार और रोमांचक बनाने के लिए Wazirx ने अपने नाम से एक टोकन लॉन्च किया हैं, इसे WRX Coin के नाम से जाना जाता हैं।

Wazirx को पूरी तरह से यूजर्स की सुविधाओं को ध्यान में रख कर बनाया गया हैं इसमें आप को ऐसे ऐसे फीचर्स मिलते हैं जो शायद ही आप को दूसरे Crypto Currency Exchange प्लेटफॉर्म पर मिलेंगे

इस प्लेटफॉर्म पर आप को Real-Time Open Order Books, Charting, Trade History, Deposit और Withdrawals जैसी कई सारी सुविधाएँ मिलती हैं जो आप के ट्रेडिंग को आसान बनाने में मदद करती हैं Wazirx में आप को easy to use user interface UI देखने को मिलता है। जो पूरी तरह यूज़र फ्रेंडली हैं।

Wazirx के Kya फायदे Hai ?

Wazirx के फायदे आप को अच्छे से समझाने के लिए हम ने कुछ पॉइंट्स का प्रयोग किया है जिसे पढ़ने के बाद आप समझ जायेंगे कि Wazirx, Crypto Currency Exchange करने के लिए कितना अच्छा प्लेटफॉर्म हैं।

● Wazirx एक ऐसा Cryptocurrency प्लेटफॉर्म हैं, जो इंडिया में भी Legal हैं क्योंकि इस प्लेटफॉर्म पर भारत का कोई कानून काम नहीं करता हैं।

● Wazirx में आप इंडियन Currency में Deposit और Withdrawal कर सकते हैं।

● Wazirx Peer To Peer के कॉन्सेप्ट पर काम करता हैं जिससे इसमें किसी थर्ड पार्टी की Involvement नहीं होती हैं Wazirx के दो Trader आपस में Deal करके Crypto की लेन देन करते हैं।

● Wazirx में ट्रेडिंग करने के लिए आप को User Friendly UI Interface दिया जाता हैं जिसे Users आसानी से Use कर सकते हैं।

● Wazirx, USTD के बाजार में ज्यादा liquidity प्रदान करता हैं।

● Wazirx पर आप को सबसे कम कीमत पर Crypto मिलती हैं।

● Wazirx में आप को Minimum 0.1% का मूल्यांकन शुल्क देना पड़ता हैं।

● Wazirx को आप Android, IOS और Web तीनों System में यूज कर सकते हैं।

Wazirx में अकाउंट कैसे खोले ?

Wazirx के बारे में व इसके फायदे जानने के बाद अगर आप भारत के नंबर 1 Cryptocurrency Exchange प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट खोलना चाहते हैं तो नीचे दी गई जानकारियों को ध्यान से पढ़े।

Wazirx में अकाउंट खोलने के कौन कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए ?

अगर आप Wazirx crypto currency Exchange में अपना अकाउंट बनाना चाहते हैं, तो आप के पास नीचे बताए Documents का होना बहुत ही ज्यादा जरूरी हैं।

PAN Card :- Wazirx में अकाउंट खोलते समय PAN card की एक कॉपी Scanned करके जमा करनी पड़ती हैं।

Aadhar Card :- PAN Card के साथ आप के पास आधार कार्ड का होना अनिवार्य हैं आइडेंटिटी प्रूफ के तौर पर आप को आधार कार्ड की कॉपी scanned करके जमा करनी होती हैं।

Bank Account :- आप के पास बैंक अकाउंट होना चाहिए जिसमे आप लेन देन करते हो आप को अपनी बैंक अकाउंट की डिटेल्स Wazirx अकाउंट बनाते समय डालनी पड़ती हैं।

यहाँ पड़े:- SBI Yono App Se Bank Account Open Kaise Kare Just 2 Minat ?

Wazirx में अकाउंट खोलने की प्रोसेस क्या हैं ?

जैसा कि हमने आप को बताया कि Wazirx में अपना अकाउंट Setup करना या फिर SignUp करना बहुत ही आसान काम हैं आप नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से इसमें अपना अकाउंट बना सकते हैं।

 1   सबसे पहले आप WazirX के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं या एप्लिकेशन को ओपन करें।

 2   जब आप वेबसाइट पर जायेंगे तब आप को Website के Top के Right Side पर SIGN UP का आइकॉन दिखेगा आप उस पर क्लिक कीजिए।

 3   जब आप Sign up बटन पर क्लिक करेंगे तब आप से आप की Email ID और Password मांगा जायेगा।

ध्यान रहे :- आप को अपना वही ईमेल एड्रेस देना है, जो वर्किंग कंडीशन में हो मतलब उस ईमेल आईडी पर मैसेज या ईमेल Receive कर पाते है क्योंकि एक बार Email Address डाल देने के बाद इसे आसानी से बदला नहीं जा सकता हैं।

 4   आप को यहां Password भी Set करना हैं हमेशा Alphanumeric Characters का ही पासवर्ड बनाने की कोशिश कीजिए क्योंकि ये Strong होता हैं।

 5   Email Id डालकर पासवर्ड बनाने के बाद आप Sign Up बटन पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन करें।

 6   रजिस्ट्रेशन प्रोसेस कंप्लीट होने के बाद आपके Registered ईमेल को वेरीफाई करने के लिए आप के Email ID पर वेरीफिकेशन ईमेल आएगा आप उस ईमेल को वेरिफाई कीजिए और आगे के स्टेप्स को फॉलो कीजिए।

 7   एक बार ईमेल एड्रेस वेरीफाई हो जाने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर Verify करना हैं सबसे पहले आप अपना मोबाइल नंबर Enter कीजिए।

मोबाइल नंबर Enter हो जाने के बाद आप के मोबाइल पर SMS के जरिए एक OTP आयेगा आप उस OTP को Verification के लिए दिए गए जगह पर डाल दीजिए।

 8   जब आप का इमेल आईडी और मोबाइल नंबर दोनों वेरीफाइड हो जाए तब आप को अपनी पूरी डिटेल्स जैसे आप का Name, date of birth, PAN Card, Aadhar card की डिटेल्स scanned कॉपी के साथ जमा करना होगा।

साथ ही आप को KYC करने के लिए अपनी बैंक अकाउंट Details भी डालनी हैं और फिर Submit बटन पर क्लिक करना हैं।

Note –  ये सभी जानकारियां बहुत अहम होती हैं तो एक बार Recheck करके ही Details सबमिट करें इन सभी steps को फॉलो करके आप आसानी से Wazirx में अकाउंट बना सकते हैं।

Wazirx में Crypto कैसे ख़रीदे ?

अगर आप ने उपर बताए स्टेप्स को फॉलो करके Wazirx में अकाउंट बना लिया हैं और अब आप Wazirx से Crypto खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आप इस Guide को फॉलो करके Cryptocurrency खरीद सकते हैं।

अधिकतर लोग Bitcoin खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं इसीलिए इस गाइड में हम आपको Wazirx से Bitcoin खरीदना सिखाएंगे।

Bitcoin खरीदने की Step by Step Guide ⇓

सबसे पहले आप अपने मोबाइल या पीसी पर Wazirx Open कर ले आप एप्लिकेशन व वेबसाइट किसी में भी Wazirx ओपन कर सकते हैं।

फिर आप को  Markets में जाना है जहां आप को INR में Bitcoin का एक Option दिखाई देगा आप उस पर Click करें।

फिर आप के सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आप को Buy Sell के बटन पर क्लिक करना है।

जैसे ही आप Buy Sell के विकल्प को Choose करते हैं। आप के सामने एक नया पेज आता हैं जिसमे आप को कितने रूपये का बिटकॉइन खरीदना हैं, वो राशि डालना है और फिर खरीद राशि डालने के बाद Buy Now पर क्लिक करना है।

जैसे ही आप Buy Now पर क्लिक करके अपनी परचेसिंग प्रॉसेस पूरा करते हैं वैसे ही आप का Bitcoin खरीदारी पूरा हो जाता हैं।

यहाँ पड़े:- Axis Bank Me Account Open Kaise Kare, Zero Balance Account ?

Conclusion

दोस्तों इस पोस्ट को पढ़ने के बाद Wazirx Kya Hai, आप को मालूम हो गया होगा साथ ही इस पोस्ट में हमने आप को इसमें अकाउंट खोलने का प्रैक्टिकल तरीका भी बताया हैं। जिसे फॉलो करके आप भी Wazirx में अपना अकाउंट बना सकते हैं।

ये पोस्ट और हमारा काम आप को कैसा लगा नीचे कमेंट में जरूर बताइए या कोई चीज अगर मुझसे मिस हो गई हो तो हमे जरूर बताए ताकि हम अपने काम को और बेहतर कर सके।

हमारी हमेशा कोशिश रहती हैं कि पाठकों को बेहतर से बेहतर जानकारी दे ताकि उन्हें एक टॉपिक पर बार बार रिसर्च में समय बर्बाद करना न पड़े धन्यवाद।

2 COMMENTS

  1. Maine payment withdrawal Kiya bad Mein account mein fund dikhana band kar diya Apne Kafi samasya a rahi hai iska kya Samadhan hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here