Google Chrome की Notification बंद कैसे करे ?

0
Google Chrome Ki Notification Band & Block Kaise Kare ?
Google Chrome Ki Notification Band & Block Kaise Kare ?

Google Chrome Ki Notification बंद कैसे करे, दोस्तों क्या आप Google के तरफ से आने वाली नोटिफिकेशन से परेशान हो चुके हैं बार बार नोटिफिकेशन का आना क्या आप को Distract और Time Waste लगता हैं।

क्या आप Chrome Browser के बकवास और Unwanted नोटिफिकेशन से परेशान हैं तो अब आप को इन नोटिफिकेशन को ज्यादा देर बरदास करने की जरूरत नहीं हैं इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आसानी से अपने Google Chrome Ki Notification बंद कर सकते है।

Google Chrome का यह नोटिफिकेशन Feature कई हद तक जहां अच्छा है वही दूसरी तरफ इस फीचर के वजह से लोगों को बहुत परेशानी भी होती हैं कई बार गूगल क्रोम नोटिफिकेशन में ऐसी अश्लील चीजें सामने आ जाती है जिन्हें कोई देखना नहीं चाहता ऐसे में इस नोटिफिकेशन को बंद करके रखना बहुत जरूरी है।

जब हम किसी वेबसाइट या ब्लॉग में जाते हैं और हमें उनका कंटेंट अच्छा लगता है या फिर गलती से जब हम उनके ब्लॉग या वेबसाइट के नोटिफिकेशन को Enable कर देते हैं तब उस वेबसाइट फॉर ब्लॉक का नोटिफिकेशन हमारे नोटिफिकेशन बार में आने लगता है।

और वैसे भी Google Chrome की यह नोटिफिकेशन फीचर हमारे ज्यादा किसी काम नहीं आती इसीलिए अगर आप इसे बंद भी कर देते हैं तो इससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा।

Google Chrome क्या है ?

Google Chrome, Google का Browser हैं जिसका इस्तेमाल दुनिया के अधिकतर लोग इंटरनेट सर्फ़िंग के लिए करते हैं Chrome सबसे Fast और safe इंटरनेट सर्फिंग की सुविधा देता हैं।

इस वेब Browser के मदद से इंटरनेट में उपलब्ध सभी जानकारियों तक पहुंचा जा सकता हैं इस Web Browser का Interface इतना आसान होता हैं कि इसे कोई भी इस्तेमाल कर सकता हैं।

इसीलिए Chrome के सफलता का श्रेय इसके Simple Interface को दिया जाता हैं साथ ही ये Web Browser न सिर्फ Android Device बल्कि दूसरे डिवाइस जैसे डेस्कटॉप कंप्यूटर, लैपटॉप, टेबलेट, में भी Available हैं।

Google Chrome Ki Notification Band & Block Kaise Kare ?

Google Chrome कि बेकार नोटिफिकेशन को बंद करने के लिए हम आपको ऐसा सिंपल तरीका बताएंगे जिसके जरिए आप केवल कुछ ही सेकंड में अपने गूगल क्रोम की नोटिफिकेशन को बंद कर सकेंगे गूगल क्रोम नोटिफिकेशन को बंद करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिए।

 1   सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में क्रोम ब्राउज़र को Open कर लेना है।

जब आप Chrome Browser ओपन करेंगे तब आप को Right Side में ऊपर की तरफ Three dot दिखाई दे रहा होगा आप को उस पर क्लिक कर लेना है।

Google Chrome Ki Notification Band Kaise Kare

 2   अब आप को बहुत सारे ऑप्शन में “Setting” का ऑप्शन भी दिख रहा होगा आपको उसमे क्लिक करना है जैसा कि आप स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं।

 3   जैसे ही आप Setting के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं वैसे ही आप के सामने Setting के कई दूसरे Features दिखाई देने लगते हैं अब आप को Setting ऑप्शन के अंदर ही Notification का एक विकल्प दिखाई देगा आप को उस पर क्लिक करना हैं।

 4   जैसे ही आप Notification के आइकॉन पर क्लिक करेंगे आप के सामने कई सारे Choices आ जायेंगे अगर आप चाहे तो Google Chrome के किसी खास Notification को ऑफ करके दूसरे नोटीफिकेशन को ऑन रहने दीजिए इससे आप को Google Chrome के केवल वही नोटीफिकेशन मिलेंगे जिसे आप ने ऑन करके रखा हैं।

 5   अगर आप को किसी भी तरह का नोटीफिकेशन नहीं चाहिए तो आप ऊपर दिखाई दे रहे नोटिफिकेशन के ऑप्शन को off कर देना हैं।

 6   जैसे ही आप Notification को off करेंगे वैसे आप को Google Chrome से Notification आना बंद हो जायेगा।

इस तरह अगर आप ऊपर बताए तरीके को फॉलो करते हैं तो आप कुछ ही सेकंड में Google Chrome के Notification को बंद कर पाएंगे।

Google Chrome पर अभद्र विज्ञापनों को रोकने के लिए क्या करे ?

जैसा हमने पहले भी बताया हैं Google Chrome के नोटिफिकेशन में कई सारे अभद्र विज्ञापन दिए रहते हैं अगर आप ऐसे विज्ञापन को अपने फोन में आने से रोकना चाहते हैं तो ऊपर बताए तरीके को फॉलो कीजिए और कुछ ही सेकंड में ऐसे विज्ञापनों को अपने मोबाइल में आने से रोक दीजिए।

यहाँ पड़े:- Instagram Reels Video Download Kaise Kare | Instagram Reels Kya Hai ?

दोस्तों इस पोस्ट Google Chrome Ki Notification Band, Block kaise kare, में बताए गए जानकारी को पढ़ने के बाद आप अपने परेशानी को मिनटों में हल कर सकते हैं।

हमारा आर्टिकल आपको कैसा लगा मुझे कमेंट करके जरूर बताइए और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में शेयर करना बिल्कुल ना भूलें।

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि गूगल क्रोम नोटिफिकेशन को बंद रखना ही आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प रहेगा क्योंकि Google Chrome Browser में आप को किसी खास तरह की नोटिफिकेशन नही मिलती है Notification बंद करने के लिए आप ऊपर बताए तरीके को फॉलो कर सकते हैं धन्यवाद ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here