Jio Payment Bank Me Zero Balance Account Open कैसे करे ?

69
Jio Payment Bank Me Zero Balance Account Open कैसे करे ?
Jio Payment Bank Me Zero Balance Account Open कैसे करे ?

टेलीकॉम इंडस्ट्री में राज करने वाली कंपनी जिओ ने हाल ही में Jio Payment Bank की सुविधा शुरू की है वैसे तो इस तरह की Payment Banking सुविधा पहले से ही उपलब्ध है लेकिन जिओ की तो बात ही अलग होती है इसलिए अधिकतर लोग Jio Payment Bank के बारे में जानना चाहते हैं।

अगर आपको भी Jio Payment Bank के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है या फिर आप जानना चाहते हैं कि इस बैंक में जीरो बैलेंस अकाउंट कैसे खोलते हैं।

तो आपको हमारा यह पोस्ट Jio Payment Bank Me Zero Balance Account Open Kaise Kare, जरूर पढ़ना चाहिए इसे पढ़कर आप जिओ पेमेंट बैंक और इसमें जीरो बैलेंस अकाउंट ओपन की पूरी प्रोसेस जानेंगे।

बिना समय गवाएं चलिए अब जानते हैं कि जिओ पेमेंट बैंक क्या है, और इसमें जीरो बैलेंस अकाउंट कैसे ओपन करते हैं।

Jio Payment Bank क्या है ?

Jio Payments Bank एक Indian Payment Bank है। इसके मालिक Reliance Industries Ltd चलाने वाले मुकेश अंबानी जी हैं Jio Payments Bank का मुख्यालय भारत के मुंबई शहर में स्थित है। इस बैंक की स्थापना 2018 में की गई थी।

Jio Payments Bank दूसरे बैंकों से जैसी नहीं है Indian Payment Bank दूसरे बैंकों की तरह नहीं होती हैं क्योंकि इस तरह के बैंक में केवल Deposit और withdrawal की जाती हैं।

Indian payment Bank में Deposit और Withdrawal के अलावा किसी भी तरह की सुविधा नहीं जगा सकती और दूसरे बैंकों के द्वारा यह बैंक किसी तरह का लोन और क्रेडिट कार्ड जैसी सुविधाएं नहीं देता है।

इस तरह की बैंक की दूसरी खास बात यह है कि नॉर्मल बैंकों की तुलना में यह बैंक अपने यूजर को ज्यादा व्याज प्रदान करता है साथ ही इसमें मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने की भी कोई परेशानी नहीं होती है।

इस बैंक के बारे में जानकारी इतना अच्छा लग रहा है ऐसे यूजर जिन्हें मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने में परेशानी होती हैं, उनके लिए बैंक बिल्कुल परफेक्ट है तो चलिए जानते हैं कि Jio Payment Bank में Zero Balance Account कैसे Open करते हैं।

यहाँ पड़े:- HDFC Bank Me Account Open Kaise Kare | Zero Balance Bank Account

Jio Payment Bank में Account खोलने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स क्या हैं ?

जिओ पेमेंट बैंक में अकाउंट खोलने के लिए आपको किसी खास तरह के डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं होती है आपसे अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड के जरिए Jio Payment Bank में अपना Account खोल सकते हैं।

जिओ पेमेंट बैंक Paperless Banking पर अधिक जोर देता है साथ ही जिओ पेमेंट बैंक में अकाउंट खोलने के लिए आपको किसी भी तरह के गारंटी की आवश्यकता नहीं होती है।

Jio Payment Bank में Zero Balance Account कैसे Open करे ?

Jio Payment Bank में Zero Balance Account खोलेने के लिए सबसे पहले आपको My jio App को अपने मोबाइल पर इंस्टॉल करना होगा।

My jio App इंस्टॉल करने के बाद आप को उसमें अपने मोबाइल नंबर से लॉगइन करना है और कुछ जरूरी परमिशन को Allow करना है My jio App में लॉगिन कर लेने के बाद आप नीचे बताए स्टेप्स को ध्यान से फॉलो कीजिए।

Jio Payment Bank

 1   सबसे पहले आप My Jio App को ओपन कर लीजिए एप्लीकेशन ओपन करने पर आपको सबसे ऊपर कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे उसमें आपको Bank के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Jio Payment Bank

 2    जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वहां से आपके‌ सामने एक नया पेज दिखाई देगा। आपको उस पेज के Get started बटन पर क्लिक करना है।

 3    Get started बटन पर क्लिक करते ही आपका mobile device verify होगा फिर आपको proceed बटन पर क्लिक करना है।Jio Payment Bank

 4    हम आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको mPIN set up करना है।

 5    जैसे ही आप Pin set up करेंगे वैसे ही आप My jio App के होम पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको jio payment bank के नीचे join now का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक कीजिए।

 6    join now के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक न्यू पेज आएगा जिसमें आपको video KYC के बारे में बताया जाएगा।

 7   Video KYC का मतलब है jio payment bank के तरफ से लोग आपको वीडियो कॉल करेंगे और आपको वीडियो कॉल में अपने सारे दस्तावेजों को दिखाना जैसे आधार कार्ड और पैन कार्ड वीडियो केवाईसी का प्रोसेस पूरा होने के बाद आपका अकाउंट ओपन हो जाएगा।

आप ऊपर बताए तरीके को फॉलो करके आसानी से Jio Payment Bank में अकाउंट ओपन कर सकते हैं।

यहाँ पड़े:-  Kotak Mahindra Bank Zero Balance Account Open कैसे करे ?

FAQ

जिओ पेमेंट बैंक दूसरे बैंक से अलग कैसे हैं ?

अगर आपके मन में सवाल आ रहा है कि जिओ पेमेंट बैंक दूसरे बैंक से अलग कैसे हैं तो इसका जवाब बहुत ही सिंपल है। जिओ पेमेंट बैंक दूसरे बैंकों की तरह किसी भी तरह की credit facility नहीं देता है।

जिओ पेमेंट बैंक में कितना मिनिमम बैलेंस मेंटेन करना होता है ?

किसी भी बैंक में अकाउंट ओपन करते समय एक मिनिमम राशि बैंक में हमेशा मेंटेन करनी होती है और इस राशि के मेंटेन ना करने पर बैंक अकाउंट से पैसे चार्ज कर लेता है। लेकिन जिओ पेमेंट बैंक में आपको किसी भी तरह का कोई मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने की जरूरत नहीं है। आप चाहे तो हर समय इसका बैलेंस जीरो रख सकते हैं।

जिओ पेमेंट बैंक में कितना ब्याज मिलता है ?

जिओ पेमेंट बैंक में दूसरे बैंकों की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलता है। अगर आप जिओ पेमेंट बैंक में अपना अकाउंट ओपन करते है, तो आपको आपके जमा राशि पर 5.5% की दर से ब्याज मिलता है।

जिओ पेमेंट बैंक में कितने रुपए तक की राशि जमा की जा सकती हैं ?

वैसे तो दूसरे बैंकों मेंपैसे रखने की कोई मासूमियत नहीं होती है। लेकिन जिओ पेमेंट बैंक में केवल ₹100000 तक की राशि भी जमा की जा सकती है।

जिओ पेमेंट बैंक ओपन करने के लिए jio money wallet compulsory है ?

जिओ पेमेंट बैंक में अपना अकाउंट ओपन करने के लिए आपके पास Jio money wallet का होना बिल्कुल compulsory नहीं है।

जिओ पेमेंट बैंक में केवल जिओ यूजर ही अकाउंट खोल सकते हैं ?

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि जिओ पेमेंट बैंक में अकाउंट कोई भी खोल सकता है। ऐसी कोई भी मान्यता नहीं है कि केवल जिओ यूजर जिओ पेमेंट बैंक में अपना अकाउंट खोल सकते हैं।

Jio Payment Bank का IFSC code क्या हैं ?

Jio Payment Bank का IFSC code JIOP0000001 है, जिसका इस्तेमाल RTGS और NEFT Transactions करते समय किया जाता है।

यहाँ पड़े:- Axis Bank Me Account Open Kaise Kare, Zero Balance Account ?

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट में बताइ गई जानकारी आपको बहुत पसंद आई होगी इस पोस्ट में बताए तरीके को फॉलो करके आप आसानी से Jio Payment Bank में Zero Balance Account Open कर सकते हैं।

अगर आपने इस पोस्ट में बताएं जानकारी को फायदेमंद समझाया तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल ना भूलें। ऐसा कोई सवाल है जो आप उनसे पूछना चाहते हैं, तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here