ICICI Bank Me Account Open Kaise Kare | Zero Balance Bank Account ?

ICICI Bank Me Account Open Kaise Kare | Zero Balance Bank Account ?
ICICI Bank Me Account Open Kaise Kare | Zero Balance Bank Account ?

ICICI Bank आज कल जहां सभी चीजें ऑनलाइन हो रही हैं वहीं ऑनलाइन बैंक अकाउंट खोलना कोई मुश्किल काम नहीं है आप केवल 5 मिनट में अकाउंट ओपन करके अपना अकाउंट नंबर प्राप्त कर सकते है।

अगर आप किसी प्राइवेट बैंक में अकाउंट ओपन करना चाहते हैं तो ICICI बैंक से अच्छा कोई और बैंक नहीं हो सकता क्योंकि हम सब जानते हैं।

जब भी प्राइवेट बैंक और उनके सेवाओं की बात आती है तब ICICI बैंक और HDFC बैंक का नाम सामने आता है तो चलिए जानते हैं कि आप ICICI बैंक में ऑनलाइन अकाउंट कैसे ओपन कर सकते हैं।

ICICI बैंक में अकाउंट ओपन करने से पहले चलिए कुछ बातो को जान लेते हैं जैसे ICICI बैंक में अकाउंट ओपन करने के लिए एलिजिबिलिटी क्या है ICICI बैंक में अकाउंट ओपन करने के लिए कितना मिनिमम बैलेंस मेंटेन करना पड़ता है ICICI बैंक में चार्जेस कितना लगता है।

इस तरह के बहुत सवालों का जवाब हम आपको इस आर्टिकल में देने वाले हैं साथी हम आपको बताएंगे कि आप ICICI बैंक में जीरो बैलेंस अकाउंट कैसे खोल सकते हैं।

ICICI Bank में अकाउंट ओपन करने के लिए क्या एलिजिबिलिटी यानी योग्यता होनी चाहिए ?

ICICI बैंक ने अकाउंट ओपन करने के लिए कुछ क्राइटेरिया सेट किया है अगर आप ICICI बैंक में अकाउंट ओपन करना चाहते हैं, तो आपको इस क्राइटेरिया में फिट होना होगा चलिए अब जान लेते हैं कि ICICI बैंक में अकाउंट ओपन करने के लिए आप की क्या योग्यता होनी चाहिए।

1. अगर आप भारतीय नागरिक हैं तभी आप ICICI बैंक में अपना अकाउंट ओपन कर सकते हैं।

2. ICICI Bank में अकाउंट ओपन करने के लिए आप की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।

3. आप के पास आधार कार्ड से Register Mobile Number होना चाहिए।

4. अकाउंट ओपन करने के लिए आपके पास PAN Card बहुत जरूरी है PAN Card के बिना आप अकाउंट ओपन नहीं कर सकते।

5. ये तो हो गई अकाउंट खोलने के लिए जरूरी Documents यानी दस्तावेजों की बात अब देखते है ICICI Bank में अकाउंट ओपन करने पर आप को कितने रूपये Minimum Balance के तौर पर रखना होगा।

6. ICICI बैंक में Minimum Balance कितना रखना पड़ता है।

अगर अब जीरो बैलेंस अकाउंट खोलना चाहते हैं तब आपको अपने अकाउंट में किसी भी तरह की मिनिमम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं है लेकिन अगर आप हीरो बना से कम नहीं खोलते हैं तब आपको अपने अकाउंट में बैंक द्वारा निर्धारित मिनिमम बैलेंस रखना पड़ता है ICICI Bank के सभी ब्रांच में यह बैलेंस एक समान नहीं है अलग अलग जगह के अनुसार Minimum Balance तय किया जाता है।

Metro और Urban Locations पर इस बैलेंस को 10,000 रूपये तय किया गया है।

Semi-urban Locations पर इस बैलेंस को 5,000 रूपये तय किया गया है।

Gramin Locations पर इस बैलेंस को
1,000 रुपये तय किया गया है।

Rural locations पर इस बैलेंस को 2,000 रूपये तय किया गया है।

ICICI बैंक में चार्जेस कितना लगता है ?

अगर आप ICICI बैंक अकाउंट होल्डर हैं तो आप के पहले एक महीने में 5 ATM Transaction फ्री होंगे पर इसके बाद आप के हर Financial Transactions पर 20 रूपये और हर Non Financial Transaction पर 8.50 रूपये लगते है।

ICICI बैंक में कितने तरह के Savings Bank Account होते है ICICI बैंक आप को Savings अकाउंट खोलने में भी चॉइस देते हैं ICICI बैंक में आप 6 तरह के Saving अकाउंट खोल सकते है।

  • Regular Savings Account
  • Silver Savings Account
  • Advantage Woman Savings Account
  • Senior Citizens Savings Account
  • Gold Privilege Account
  • Titanium Privilege Account

ICICI बैंक में डिपॉज़िट पर कितना इंटरेस्ट मिलता हैं।

ICICI बैंक की इंटरेस्ट रेट भी दूसरे बैंको से काफी अच्छी है।

अगर आप के बैंक अकाउंट में 50 लाख से कम बैलेंस है तो आप को 3.5% का इंटरेस्ट रेट प्राप्त होगा।

और अगर आप के बैंक अकाउंट में 50 लाख से ज्यादा amount है तो आप को 4.0% का इंटरेस्ट रेट प्राप्त होगा।

बैंक अकाउंट खोलने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स से लेकर बैंक अकाउंट के minimum balance और चार्जेस, इंटरेस्ट से जुड़ी सभी जानकारी हमने आप को दे दी है उपर बताए सभी जानकारी को पढ़ कर आप यह निश्चित कर लीजिए कि आप को किस तरह का बैंक अकाउंट खोलना हैं।

वैसे तो ICICI Bank की Minimum Balance मेंटेन करने के हिसाब से थोड़ा अधिक है तो ऐसे में आप चाहे तो zero balance अकाउंट भी ओपन कर सकते है या अगर आप zero balance अकाउंट ही ओपन करना चाहते हैं और इस उद्देश्य के साथ इस पोस्ट तक पहुंचे हैं तो हम आप को बता दे कि zero balance अकाउंट ओपन करने के लिए ICICI बैंक से अच्छा कोई और बैंक नहीं हो सकता।

ICICI बैंक में zero balance अकाउंट कैसे खोले ?

ICICI बैंक में Zero Balance अकाउंट पहले नहीं खुलता था लेकिन Customers के डिमांड को ध्यान में रख कर कुछ समय से यह बैंक भी दूसरे बैंको के तरह Zero Balance Account खोलने की सुविधा देने लगे है तो चलिए अब बिना देर किए जानते है कि आप ICICI बैंक में Zero Balance अकाउंट कैसे ओपन करते है।

आप केवल 5 मिनट में अपने फोन के जरिए ICICI बैंक में Zero Balance अकाउंट ओपन कर सकते है अगर आप 5 मिनट में Zero Balance अकाउंट ओपन करना चाहते है तो आप नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो करके अपना अकाउंट ओपन कर सकते हैं।

 1   अकाउंट ओपन करने के लिए सबसे पहले आपको www.icicibank.com के link पर जाना है।

 2   उसके बाद आपको Apply Online में जाकर Saving Account के विकल्प पर Click करना है।

 3   उसके बाद आपको सीधे Apply Now के बटन पर क्लिक करना है।

 4   उसके बाद आपको अपना आधार नंबर डालना है जो आप के मोबाइल नंबर से लिंक है।

 5   आधर नंबर डालने के बाद आप Terms & Condition पर टिक लगाकर Proceed बटन पर Click कर दीजिए।

 6   जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने 4 Page open होंगे।

 7   पहला पेज Personal Details का होगा।

 8   जिसमे आपको अपना identical information जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर, PAN Card आदि की जानकारी देनी है।

 9   दूसरे पेज में आप को अपना Account सेलेक्ट करना होगा।

 10   इसमें आप अपना Account Type जैसे Regular Saving Account सेलेक्ट कर लीजिए।

 11   तीसरे पेज में आप को Add Money डालना होगा।

 12   अगर आप regular saving account खोलना चाहते हैं तो आप अपना money Add कर सकते हैं और अगर आप 0 बैलेंस अकाउंट ओपन करना तो इस स्टेप्स को आप skip कीजिए।

 12   चौथे पेज पर आप को Preview दिखाया जायेगा।

जैसे ही आप सारे इंफॉर्मेशन भर कर Complete करते है तब आपके सामने आपकी Application ID होगी जिसे आपको अपने Notepad में नोट करना हैं।

इन सभी स्टेप्स को पूरा करने के बाद बैंक कर्मचारी 2 दिनों के अन्दर आप से आप के घर आकर संपर्क करेंगे और आप से आप का प्रॉपर डॉक्यूमेंट मांगेगे इस प्रॉसेस के complete हो जाने के बाद आपका अकाउंट खोल दिया जाएगा।

Read Also:- Axis Bank Me Account Open Kaise Kare, Zero Balance Account ?

मुझे आशा है कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप आसानी से केवल 5 मिनट में अपना ऑनलाइन Zero Balance बैंक अकाउंट ओपन कर सकते है।

अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ सोशल मीडिया में भी शेयर कर सकते है जिससे जो लोग ऑनलाइन बैंक अकाउंट ओपन करना चाहते हैं उन्हें भी इस पोस्ट से फायदा मिल सके धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here