Podcast Kya Hai – Podcast कैसे सुने – Podcast के क्या फायदे हैं ?

0
60
Podcast Kya Hai
Podcast Kya Hai - Podcast कैसे सुने - Podcast के क्या फायदे हैं ?

Podcast Kya Hai दोस्तों आप ने कही न कही यह शब्द podcast जरूर सुना होगा. यह हमारे India में next level की चीज हैं क्योंकि यह धीरे धीरे पूरी India में फैल रही हैं India में इन दिनों google सर्च और YouTube स्क्रॉलिंग के साथ साथ podcast भी काफी पॉपुलर हो रहा हैं बहुत से Developed countries जैसे U.S. U.K. Australia Etc. में Podcasts बहुत पहले से ही काफी ज्यादा Popular है।

आने वाले दिनों में podcast का future india में बहुत ही bright होने वाला हैं ऐसा माना जा रहा हैं कि जैसे अभी india में बहुत सारे bloggers हैं, YouTubers हैं वैसे ही कुछ समय बाद बहुत से Podcaster भी होंगे बहुत से businessmen आज podcasting का use करके अपने business को successful बना रहे है।

पर आज भी ज्यादातर लोगो को Podcast के बारे में नहीं पता है उन्होंने नाम तो सुना है पर ये नहीं जानते कि Podcast Kya Hai, इसे सुनते कैसे है व इसे सुनने के क्या फायदे हैं, ऐसे प्रश्नों का जवाब देने के लिए हम आपके सामने यह पोस्ट लेकर आये है इस पोस्ट को पढ़ कर आपको Podcast व उसे जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त हो जायेगी।

यहाँ पड़े:- Jio Sim में Free Caller Tune कैसे Active करें ?

Podcast Kya Hai ?

आसान शब्दों में कहे तो podcast एक audio content या प्रोग्राम हैं जिसके जरिए हम किसी भी topic की जानकारी audio form में प्राप्त करते है Podcast भी कुछ कुछ रेडियो के जैसा ही होता हैं पर इसके द्वारा जो facility दी जाती है वो इसे रेडियो से अलग बनाती हैं।

दोस्तों Blog में जो हम आर्टिकल पढ़ते हैं वो text के form में होता है अगर हम उस आर्टिकल में दी जानकारी को audio के form में सुनते हैं तो उसे podcast कहते है।

दूसरे शब्दों में कहा जाए तो Podcast का मतलब audio के माध्यम से किसी भी information या content को बहुत सारे लोगो के साथ share करना इसके जरिये आप बहुत से लोगों के साथ अपना knowledge शेयर कर उन्हें कुछ ना कुछ value provides कर सकते हैं जिस तरह Youtube पर video के जरिये लोग अपने knowledge को बहुत से लोगो के साथ शेयर करते हैं वैसे ही Podcast में लोग audio के जरिये knowledge शेयर करते हैं।

अब आप सोच रहे होंगें कि Podcast रेडियो के तरह ही है पर हम आपको बता दे ऐसा नही हैं जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि Radio और Podcast के बीच Difference हैं तो यह Difference क्या है, तो चलिए अब हम आपको बताते हैं।

आप podcast में अपने Interest के मुताबिक के Topic को सुन सकते है और साथ ही उसे Subscribe भी कर सकते हैं पर Radio में ऐसा नहीं होता Radio में हम वही सुनते हैं जो Radio हमे सुनता हैं, पर podcast में हम अपने मर्ज़ी के topic जब मन चाहे तब सुन सकते हैं।

Podcast में आप बहुत से topic पर audio सुन सकते हैं अगर आप चाहे तो आप Education, Entertainment, moral story, motivational story या News किसी भी topic पर podcast सुन सकते हैं, यहाँ समस्या यह हैं कि इंटरनेट में आज ज्यादातर Podcast English भाषा मे ही available हैं, लेकिन अब धीरे-धीरे India में Podcast की शुरुआत हिंदी भाषा मे भी होने लगी हैं।

दोस्तों जिस तरह आप Youtube में फ्री में video बना सकते हैं, blog में आर्टिकल लिख सकते हैं ठीक उसी तरह आप फ्री में किसी भी topic पर अपना खुद का Podcast बनाकर इंटरनेट पर publish कर सकते है और अपना podcast बनाकर पैसे भी कमा सकते हैं।

अगर आप अभी तक पढ़ रहे हैं तो आप समझ ही गये होंगे कि Podcast क्या है, तो चलिए अब जानते हैं…

यहाँ पड़े:- WhatsApp Par Full DP Kaise Lagaye ?

Podcast कैसे सुने ?

Podcast सुनने के लिए आपको Podcast प्लेटफॉर्म पर जाना होगा आज internet में कई सारे podcast करने वाले platform available हैं जैसे कि Apple Podcast, Spotify Podcast, Google podcast इत्यादि, आप इनमें से किसी भी प्लेटफ़ॉर्म में जाकर Podcast सुन सकते हैं।

यदि आप नये हैं और नया नया Podcast सुनने की शुरुआत कर रहे हैं, तो आप google podcast App को इंस्टॉल कर सकते हैं इसकी सर्विस बहुत ही अच्छी होती है और New Beginners के लिए यह सबसे अच्छा प्लेटफ़ॉर्म हैं, जिसमें आपको Podcast Episodes English भाषा में तो मिलेंगे ही साथ ही साथ हिंदी भाषा में भी news, moral story, motivational story, sports आदि content भी मिलते हैं।

दोस्तों आज बहुत से Youtubers, Bloggers हैं, जो Podcast भी करते है और Podcast के जरिए अपनी आवाज़ व knowledge लोगों तक पहुँचाते हैं. हालहि में Abby viral ने Spotify में अपना Live Podcast किया था आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Podcast को लाइव सुनने के साथ ही पसंद आने पर उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं और बाद में उसे offline भी सुन सकते हैं।

अब सवाल यह आता हैं कि जब हम Youtube पर video देख कर knowledge प्राप्त कर सकते हैं Blogs में आर्टिकल पढ़ कर knowledge प्राप्त कर सकते हैं, तो हम podcast क्यों सुने, अगर आप के मन मे भी यही सवाल हैं तो आगे पढ़ते रहिये तो चलिए दोस्तों आपके इस सवाल का जवाब देते हैं और बताते हैं कि…

यहाँ पड़े:- Tik Tok से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी हिंदी ?

Podcast सुनने के क्या फ़ायदे हैं ?

Listen any Time:- Podcast सुनने का सबसे बड़ा फायदा यह हैं कि आप इसे कभी भी और कही भी सुन सकते हैं. आप gym में training कर रहे हो या morning में jogging कर रहे हो आप कभी भी Podcast सुन सकते हैं।

इतना ही नही अगर आप car drive कर रहे है तो उस समय इंटरनेट पर Podcast सुनकर current news, कोई Story या कोई भी अन्य कॉन्टेंट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपने knowledge को बढ़ा सकते हैं.आप यह काम वीडियो देखते हुए या आर्टिकल पढ़ते हुए नहीं कर सकते पर podcast सुनते हुए कर सकते हैं।

Save your battery and data:- दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं अगर आप अपने डिवाइस पर वीडियो content देखते हैं, तब आपके मोबाइल की बैटरी बहुत जल्दी खर्च हो जाती है बजाय video content देखने के अगर आप Podcast सुनते है जो कि ऑडियो फॉर्म में होता हैं तो आप अपने मोबाइल की battery बहुत अधिक मात्रा में save कर सकते हैं।

Video content:- देखने के लिए अच्छी data speed की जरूरत होती हैं पर Podcast आप normal speed data में भी सुन सकते हैं. साथ ही यह आप का data save करने में भी मदद करता है।

Free time:– ज्यादातर लोग अपने free time को बेकार की चीजों में waste कर देते हैं  पर अगर वे अपने time को waste न करके podcast सुनते हैं तो वो अपने free time को अच्छे से use कर सकेंगे साथ ही साथ अपने knowledge को भी बढ़ा सकेंगे।

अगर आपको इस आर्टिकल में कुछ समज नहीं आता है तो आप निचे वीडियो देख सकते है।

दोस्तों हमे आशा हैं कि इस आर्टिकल को पढ़ कर आप समझ ही गये होंगे कि Podcast Kya Hai – Podcast कैसे सुने – Podcast के क्या फायदे हैं ? अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिये इस पोस्ट से जुड़ी कोई भी सवाल आप नीचे Comment बॉक्स में पूछ सकते हैं धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here