Gas cylinder booking कैसे करें ? Latest Information 2021

25

दोस्तों सरकार द्वारा एक के बाद एक नई योजना लाने के कारण इंडिया के हर घर में गैस की सुविधा उपलब्ध हो गई हैं। आज भारत के घर-घर में गैस पर ही खाना बनाया जाता है। लेकिन बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें खुद से गैस सिलेंडर बुकिंग करना नहीं आता। जिसके कारण उन्हें अक्सर दूसरों को गैस बुक करने के लिए कहना पड़ता है। इसीलिए आज के हमारे इस लेख में हम आपको बताएंगे कि Gas cylinder booking कैसे करें ?

अगर आप Gas cylinder booking कैसे करें ? इस सवाल का जवाब ढूंढते ढूंढते इस आर्टिकल तक पहुंचे हैं तो हम आपको कहना चाहेंगे कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको इस विषय में और रिसर्च करने की कोई जरूरत नहीं होगी‌ क्योंकि इस पोस्ट में मैंने आपको गैस सिलेंडर बुकिंग करने के almost सभी तरीके बताए हैं जिससे आप आसानी से अपने घर के लिए गैस सिलेंडर बुक कर सकते हैं।

गैस सिलेंडर बुक करते समय प्राप्त होने वाली सुविधा

गैस सिलेंडर बुक करना बहुत ही ज्यादा आसान है। लोग घर बैठे ही अब अपने मोबाइल से सीधे गैस की बुकिंग कर सकते हैं और एजेंसी में जाने का अपना समय बचा सकते हैं।

Indian oil corporation ने कुछ समय पहले press के सामने यह बात रखी कि उन्होंने LPG gas cylinder booking करने के लिए एक सामान्य नंबर जारी किया है जिस पर कॉल करके कोई भी अपने लिए गैस बुक कर सकता है।

यह नंबर 1 नवंबर 2020 से पूरे भारत में जारी किया गया है। कंपनी ने इस बात को भी स्पष्ट रूप से कहा है कि इस नंबर पर कॉल करने पर ग्राहकों को 24/7 की सुविधा प्राप्त होगी तो ग्राहक कभी भी कॉल करके अपने गैस सिलेंडर की बुकिंग कर सकता है।

घर बैठे अपने मोबाइल से गैस सिलेंडर बुकिंग करने के लिए सरकार ने इस नंबर को जारी किया है – 7718955555.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस नंबर पर फोन करके केवल रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही गैस सिलेंडर की बुकिंग की जा सकती है।

मोबाइल से Gas cylinder book करने पर क्या लाभ प्राप्त होगा?

जिन लोगों को गैस सिलेंडर ऑनलाइन या फिर मोबाइल से बुक करने में परेशानी होती है उन्हें इस सिस्टम पर काफी गुस्सा आता है लेकिन मोबाइल से गैस सिलेंडर बुक करने के फायदे के बारे में जाने के बाद आपकी राय बदल जाएगी।

मोबाइल से गैस सिलेंडर बुक करने पर गैस सिलेंडर कंपनियों को गैस सिलेंडर की पूरी जानकारी मिलेगी जिससे गैस की कालाबाजारी में रोकथाम लगेगा।

ज्यादातर सभी गैस कंपनियों ने ऑनलाइन गैस बुक करने की सुविधा दी है तो व्यक्ति आसानी से गैस बुक कर सकता है।

मोबाइल से गैस बुक करने के लिए एक नहीं बल्कि कई सारे तरीके हैं तो आप आसानी से गैस बुक कर सकते हैं।

इससे गैस सिलेंडर भारत के हर घर पहुंच जाएगा।

मोबाइल से गैस बुकिंग करने से लोगों को एजेंसी जाने की जरूरत नहीं होगी जिससे उनका काफी समय बचेगा।

Gas cylinder booking कैसे करें?

अगर आपको लगता है कि आप सिर्फ अपने मोबाइल नंबर से गैस बुक कर सकते हैं तो हम आपको बताना चाहेंगे कि ऐसा नहीं है गैस बुक करने के बहुत से तरीके होते हैं –

Website घर जाकर गैस बुकिंग,

फोन करके गैस बुकिंग,

अपने नजदीकी गैस एजेंसी जाकर गैस बुकिंग,

SMS से गैस बुकिंग

Third party mobile App से गैस बुकिंग

तो आप इन तरीकों में से किसी भी तरीके से अपने वेबसाइट के लिए गैस बुक कर सकते हैं।

ऑनलाइन गैस बुकिंग कैसे करें ?

अगर आपका इंडियन गैस है और आप ऑनलाइन माध्यम से गैस बुकिंग करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिए –

ऑनलाइन गैस बुक करने के लिए आपको सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके इसका ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Go to website

वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर आपको Place Order Online के हेड के नीचे कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे आप उसमें से ऑनलाइन के विकल्प पर क्लिक कीजिए।

अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है और फिर continue बटन पर क्लिक करना है।

जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे वैसे आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज में आपको Book Your Cylinder के विकल्प पर क्लिक करना है।

इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके स्क्रीन पर गैस सिलेंडर बुकिंग का डैशबोर्ड ओपन हो जाएगा आप सभी जानकारियों को एक बार कॉल करके देख लीजिए और फिर book now के बटन पर क्लिक कर दीजिए।

बुकिंग की प्रक्रिया खत्म हो जाने के बाद स्क्रीन पर आपको एक नंबर दिखाई देगा तो आप उस नंबर को बाद यह काम के लिए नोट कर के रख लीजिए।

SMS से गैस सिलेंडर बुकिंग कैसे करें ?

SMS से गैस सिलेंडर बुकिंग करना भी बहुत ही ज्यादा आसान है। इसके लिए आपको सिर्फ अपने मोबाइल के message box में जा कर “IOC < STD Code + Distributor’s Tel. Number > < Consumer Number >” इस मैसेज को टाइप कीजिए और फिर जिस शहर में आप रहते हैं उस शहर के IVR नंबर पर इस मैसेज को सेंड कर दीजिए।

Note – ध्यान रहे कि SMS से गैस सिलेंडर बुकिंग करते समय आपको उसी नंबर से एसएमएस भेजना है जो आपके गैस एजेंसी से रजिस्टर है।

अब आपको आपके मोबाइल पर एसएमएस के जरिए गैस बुकिंग नंबर दे दिया जाएगा तो उसे नोट कर के रख लीजिए।

पढ़ें- Sony Liv App Download Kaise Kare – Latest trick 2021

फोन करके गैस सिलेंडर बुकिंग कैसे करें ?

फोन करके गैस सिलेंडर बुक करना और भी ज्यादा आसान है इसके लिए आपको बस अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से अपने गैस एजेंसी के IVR (Interactive Voice Response) नंबर पर कॉल करना होगा।

इस नंबर पर कॉल करने के बाद सबसे पहले आपको अपने भाषा का चयन करना होगा तो आप उसे सुन लीजिए।

फिर आपसे आपका उपभोक्ता नंबर पूछा जाएगा तो आप 16 अंक का उपभोक्ता नंबर टाइप कर दीजिए।

उपभोक्ता नंबर डालने के बाद या फिर यूं कहें कि कंफर्म करने के बाद आपसे गैस रिफिल करने के लिए पूछा जाएगा तो जैसे ही आप उन्हें सहमति देंगे वैसे आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस के जरिए बता दिया जाएगा कि आपको गैस मिल जाएगा।

Must read post :- 

Flipkart पर Shopping कैसे करे ऑनलाइन घर बैठे ?

Ration कार्ड डाउनलोड कैसे करे | राशन कार्ड कैसे बनाये ?

एप्लीकेशन से गैस बुक कैसे करें ?

अगर आप किसी मोबाइल एप्लीकेशन से गैस बुक करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको अपने मोबाइल पर Indian Oil ONE App को इंस्टॉल करना होगा। एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेने के बाद आपको इस App में अपना यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होगा। जिसकी मदद से आप इस एप्लीकेशन में लॉगिन कर पाएंगे और गैस बुकिंग भी कर पाएंगे।

CONCLUSION

दोस्तों उम्मीद करता है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अब आप समझ गए होंगे कि घर बैठे हैं गैस सिलेंडर बुकिंग कैसे करते हैं। अगर आपको इस आर्टिकल में बताएगी जानकारी अच्छी लगी हो तो उसे दूसरों के साथ जरूर शेयर कीजिए साथ ही साथ हमारे दूसरे पोस्ट में जरूर पढ़ें।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here