Band Sim Ko Chalu Kaise Kare | Airtel, Idea, Jio, BSNL, Vodafone ?

3
Band Sim Ko Chalu Kaise Kare | Airtel, Idea, Jio, BSNL, Vodafone ?

Band Sim Ko Chalu Kaise Kare ⇒ दोस्तों आज कल SIM बंद हो जाना एक बहुत ही Common प्रॉब्लम बन चुकी हैं आज कल हर कोई ये प्रॉब्लम Face कर रहा हैं क्योंकि TRAI यानी Telecom Regulatory Authority of India के तहत बनायें गये Rules को फॉलो न करने पर SIM अपने आप ही बन्द हो जाता हैं।

आप की जानकारी के लिये बता दे कि India में जितने भी Telecome कंपनी हैं चाहे Jio हो या Airtel, Idea हो या फिर Vodafone ये सभी TRAI के अंतर्गत ही अपना काम करती हैं।

आप माने या न माने पर ये बात बिल्कुल सच हैं कि टेलीकॉम मार्केट में Jio के आ जाने के बाद लोगो ने दूसरे SIM को Use करना बहुत कम कर दिया हैं हम सबके पास JIO के अलावा दूसरे कम्पनी के सिम होते हैं पर JIO के रहते उस सिम में अलग से रिचार्ज करना हमे पैसे की बर्बादी लगती हैं इसलिए हम उस सिम मे रिचार्ज नहीं करते और बिना रिचार्ज के उस सिम की सभी Outgoing Services बन्द हो जाती हैं और कुछ समय बाद Incoming Services भी बंद हो जाती हैं।

ऐसे में 90 दिन तक SIM यूज़ नहीं होने से SIM Provider उस सिम को बंद कर देते हैं और अपने यूज़र को SIM वापस चालू करने के लिये 15 दिन का Grace Period देते हैं अगर SIM यूज़र 15 दिन के अंदर उस सिम को Reactivate नहीं करते तो sim Provider उस sim को Permanently बन्द कर देते हैं और उस नम्बर को New SIM के साथ फिर से मार्केट में लॉन्च कर देते हैं।

SIM Card Band Kyo Hota Hai ?

जैसा कि आप सब जानते हैं आजकल टेलीकॉम कम्पनी ने रिचार्ज प्लान को काफी Limited कर दिया है जहाँ पहले आप Airtel, Idea, Vodafone जैसे sim का रिचार्ज Rs.10 में कर लेते थे वही अब आप को इन SIM के Minimum रिचार्ज पर Rs.49 ख़र्च करने पड़ते हैं और रिचार्ज करने के बाद ये बैलेंस सिर्फ 28 दिन तक ही Valid रहता हैं चाहे आप इसे Use करे या न करे 28 दिन बाद इसका Balance वापस से Zero हो जाता हैं ऐसे में हर महीने Rs.49 का रिचार्ज करना काफी मुश्किल है तो ऐसे में क्या करे आप हर महीने रिचार्ज तो नही कर सकते और अगर आप रिचार्ज नहीं करेंगे तो आप का SIM बंद हो जायेगा।

इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आप को JIO, Airtel,Vodafone, Idea जैसे कंपनियों के बंद SIM को फिर से चालू करने का तरीका बतायेंगे।

यहाँ पढ़े:- Jio Sim Me Caller Tune Kaise Set Kare – Free Jio Phone Caller Tune ?

अगर आप भी सिम बन्द हो जाने की ऐसी ही कोई प्रॉब्लम Face कर रहे हैं तो आप बिलकुल सही जगह आये हैं यहाँ आप को आप के हर प्रॉब्लम का Solution मिल जायेगा साथ ही आप के हर सवाल का जवाब इस आर्टिकल में मिल जायेगा जैसे कि आप अपने बंद सिम को फिर से चालू कैसे कर सकते हैं।

आप अपने सिम को बंद होने से कैसे बचा सकते हैं और कौन से ऐसे कारण हैं जिसके वजह से टेलीकॉम कंपनी हमारी सिम बंद कर देते हैं ऐसे कई सारे सवालों का जवाब हम आप को इस आर्टिकल में देंगे इसलिए इस पोस्ट को अन्त तक पढिये।

चलिए दोस्तों अब हम आप को बताते हैं कि आप कौन कौन से तरीके Use करके अपने बंद सिम को चालू कर सकते हैं तो आगे पढ़ते रहिये।

यहाँ पढ़े:- My Jio App Se Recharge Kaise Kare in Hindi 2020

Band Sim Ko Chalu Kaise Kare 100% Working Trick ?

फोन नम्बर हमारे लिये बहुत जरूरी होता हैं क्योंकि फोन नम्बर का यूज़ हम बहुत जगहों पर करते है जैसे बैंक में, आधार कार्ड में ऐसे जगहों पर बार बार नम्बर बदलना इतना आसान नहीं होता इसलिये लोगो को कहा जाता हैं कि वो एक परमानेंट नम्बर यूज़ करे और ऐसे में अगर वो नम्बर किसी वजह से बंद हो जाता हैं तो हमे अनेक परेशानी का सामना करना पड़ता हैं क्या हो अगर आप अपने बंद SIM को फिर से चालू कर सके हाँ आप नीचे बताये तरीके को Use करके बंद SIM को फिर से चालू कर सकते हैं।

Visit Mobile Store:- अगर आप का SIM किसी वजह से बंद हो गया हैं तो आप अपने Document के साथ अपने करीबी मोबाइल स्टोर में जाइए और उन्हें अपने SIM बन्द होने का कारण बताइये वो Employee System में बात करके आप को बता देंगे कि आप का SIM Grace पीरियड में हैं या Grace पीरियड खत्म हो चुका हैं।

अगर आप का SIM Grace Period में हैं तो आप का SIM जल्दी Reactivate हो जाता हैं और अगर आप के SIM की Grace Period भी खत्म हक चुकी हैं तब SIM Reactivate करना काफी मुश्किल होता है अब आप को चेक करना होगा कि आप का नम्बर New SIM में किसी और ने नहीं लिया है तो आप उसे खरीद लीजिये इसके लिए आप को सिर्फ आधार कार्ड का प्रूफ़ देना है बाकी का काम दुकानदार कर लेंगे।

Call Center:- दूसरा तरीका बहुत ही आसान हैं इसमें आप को कोई पैसा नहीं देना पड़ता हैं आप को सिर्फ 198 के टॉल फ्री नम्बर पर कॉल करना है और सर्विस प्रोवाइडर से पूछना हैं कि आप का नम्बर क्यों बंद हुआ है और उन्हें फिर से SIM Reactivate करने के लिये बोलिये ऐसा भी हो सकता हैं कि सर्विस प्रोवाइडर आप को Rs.35 से 50 तक का Recharge कराने के लिये बोल सकता हैं आप Recharge करवा लीजिए कंपनी उसमे से 20-30 रुपये काट लेगा और फिर 4-5 घण्टे में आप का sim फिर से Reactivate कर देता हैं।

Use KYC: अगर आप का SIM बन्द हो चुका हैं और आप उसे फिर से चालू करवाना चाहते हैं तब आप को उस sim की E-KYC करवाना होगा।

अगर आप के पास वोडाफ़ोन का SIM हैं तो आप को वोडाफ़ोन के Retailer Shop में जाना होगा और वहाँ E-KYC करवाना होगा इसके लिए आप के आधार कार्ड की जरूरत होगी E-KYC हो जाने के बाद आप फिर से Incoming Call, Outgoing Calls और SMS कर सकेंगें।

दोस्तों मुझे आशा हैं कि Band SIM Ko Chalu कैसे करें, आप इन तरीकों का USE करके आसानी से अपने बन्द सिम को फिर से चालू कर सकेंगे इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं और इस आर्टिकल को अपने यार दोस्त रिस्तेदारो को शेयर करके उन की हेल्प करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here