Driving License Download कैसे करें 2021 ( Driving License PDF Copy )

34
Driving License Download कैसे करें 2021 ( Driving License PDF Copy )
Driving License Download कैसे करें 2021 ( Driving License PDF Copy )

Driving License Download कैसे करें, दोस्तों अगर आप का ड्राइविंग लाइसेंस खो गया है या खराब हो गया है तो आप उसे डिजिटल मोड में फिर से डाउनलोड कर सकते हैं।

आज के हमारे इस लेख में आप जानेंगे कि ड्राइविंग लाइसेंस कैसे डाउनलोड किया जाता है साथ ही साथ Physical ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई करने का तरीके के बारे में भी इस लेख में जानेंगे।

अगर आपको ड्राइविंग आती है तो आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना बेहद जरूरी है क्योंकि अगर आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस के किसी भी तरह की गाड़ी चलाते हैं चाहे वह टू व्हीलर जो या फिर फोर व्हीलर आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता है साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस ना होने पर कई बार वाहन को ही पुलिस जप्त कर के रख लेती हैं।

अगर आपने पहले ड्राइविंग लाइसेंस बनाया है और वह लाइसेंस कहीं खो गया है या फिर खराब हो गया है तो आप फिर से Digitally अपने ड्राइविंग लाइसेंस को वापस डाउनलोड कर सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस हर व्यक्ति के लिए एक जरूरी डॉक्यूमेंट हैं अगर आप की उम्र 18 वर्ष हो चुकी और आप को ड्राइविंग आती हैं तो बिना देर किए आप को ड्राइविंग लाइसेंस बना लेना चाहिए।

ड्राइविंग लाइसेंस रहने पर आप कहीं भी‌ ड्राइव करके जा सकते हैं इसीलिए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कैसे अप्लाई किया जाता‌‌ है इस पोस्ट में बताए तरीके को सही से फॉलो कीजिए।

सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस के ऊपर नया कानून बनाया है अगर आपके पास Physical ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो आप Digital ड्राइविंग लाइसेंस प्रयोग कर सकते हैं और डिजिटल ड्राइविंग लाइसेंस फिजिकल ड्राइविंग लाइसेंस के ही तरह वैध है।

अगर आपके पास फिजिकल ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है और आप गाड़ी चला रहे हैं तो ऐसे में आप अपने मोबाइल में डाउनलोड किए हुए डिजिटल ड्राइविंग लाइसेंस दिखाकर जुर्माना देने से बच सकते हैं अगर आपने ड्राइविंग लाइसेंस को घर पर छोड़ दिया है तो आप डिजिटल ड्राइविंग लाइसेंस से भी काम कर सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस क्या हैं ?

ड्राइविंग लाइसेंस एक ऐसा दस्तावेज है जिसके द्वारा गवर्नमेंट ऑफ इंडिया लोगों को यह परमिट देती है कि वह अपने वाहन जैसे Bike, Motorcycle, Car, Truck, Bus आदि को Officially किसी भी Government Road में चला सकते हैं।

भारत में Driving License Regional Transport Authority (RTA) or Regional Transport Office (RTO) के द्वारा Issue किया जाता हैं।

Driving License Download कैसे करें ?

ड्राइविंग लाइसेंस डिजिटल मोड में डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको नीचे बताएं तरीके को फॉलो करना है नीचे बताए तरीके फॉलो करके आप आसानी से अपना ड्राइविंग लाइसेंस पर से डाउनलोड कर सकते हैं और उसका यूज़ कर सकते हैं।

 1   ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के ब्राउजर में Parivahan लिख कर Search करना है।

 2   अब आपके सामने बहुत सारी रिजल्ट आ जाएगी आपको सबसे ऊपर दिखाई दे रहे Parivahan.gov.in परिवहन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है और उसे ओपन करना है।

 3   वेबसाइट ओपन करने के बाद आपको अपना स्टेट सेलेक्ट करना है यानी आप किस राज्य में रहते हैं उसे सिलेक्ट कीजिए।

 4   स्टेट सिलेक्ट कर लेने के बाद अब आपको DL Services का एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उस पर पर क्लिक करना है और फिर Continue बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ना है।

 5   ऐसे ही आप Continue बटन पर क्लिक करेंगे वैसे आपके सामने एक नया फॉर्म खुलेगा उस फॉर्म में आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर डालना हैं और फिर अपना Date of birth डालकर get DL details के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

 6   जैसे ही आप उस विकल्प पर क्लिक करेंगे वैसे आप की ड्राइविंग लाइसेंस की पूरी जानकारी आपके सामने आ जाएगी।

 7   अब आप को नीचे दिए गए स्थान में अपना State और RTO सेलेक्ट करना है और उसके बाद आपको Proceed बटन पर क्लिक कर देना है।

 8   जैसे ही आप प्रोसीड बटन पर क्लिक करेंगे वैसे आपका डिजिटल ड्राइविंग लाइसेंस आपके स्क्रीन पर दिखाई देगा आप उससे नजदीकी स्टोर में जाकर प्रिंट आउट करवा सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस की फीस कितनी है ?

भारत में ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आपको ₹200 तक का खर्च करना पड़ता है ₹200 खर्च करने के बाद आपका ड्राइविंग लाइसेंस आपके हाथों में होगा।

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए 2021 ?

अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आप कौन ड्राइविंग लाइसेंस लेने के लिए अप्लाई करना होगा।

ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स जैसे Resident Proof के लिए आपके पास आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, राशन कार्ड आदि का होना जरुरी हैं।

साथ ही साथ आप के पास सरकारी कर्मचारियों द्वारा जारी कोई आईडी कार्ड, निवास प्रमाण पत्र आदि हो तो आप को ड्राइविंग लाइसेंस जल्द प्राप्त हो जायेगा।

Driving License के लिए कैसे अप्लाई करें ?

अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आप के ऊपर बताए सभी डाक्यूमेंट्स जरूर होने चाहिए। अगर आपके पास वह डाक्यूमेंट्स है, तो आप नीचे बताए तरीके को फॉलो कीजिए।

 1   सबसे पहले आपको ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट SARTHI में जाना है।

 2   वेबसाइट में जाने के बाद आपको वहां अपना स्टेट सिलेक्ट करना है।

 3   स्टेट सिलेक्ट कर लेने के बाद आप को Apply Online के बटन पर क्लिक करना है।

 4   अब आपके सामने ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरने का इंस्ट्रक्शन दिया जाएगा उसे एक बार पढ़ लीजिए और नेक्स्ट step को फॉलो कीजिए।

 5   उसके बाद आपको अपना Learner’s License का Details बताना है।

 6   फिर आपके सामने एक नया फॉर्म ओपन होगा उसे भर दीजिए।

 7   फॉर्म भरने के बाद आप अपने अनुसार DL से Appointment fix कर सकते हैं।

तो इस तरीके को फॉलो करके आप आसानी से अपना ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

 Driving License Download ज्यादा इनफार्मेशन के लिए निचे वीडियो जरूर देखे 

यहाँ पड़े:- Dream11 Apk Download कैसे करे ?

दोस्तों Driving License Download कैसे करे, इस पोस्ट में हमने आपको ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन डाउनलोड करने का पूरा तरीका बताया है।

इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी बहुत ही ज्यादा आसान है, तो आप उसे चुटकी में फॉलो करके अपना काम कर सकते हैं।

यह पोस्ट आपको कैसा लगा नीचे कमेंट करके जरूर बताइए अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर कीजिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here