एक सक्सेसफुल इंसान कैसे बने जिसे सारी दुनिया पसंद करें ?

1
Successful Insan Kaise Bane

दोस्तों Successful कौन नहीं बनना चाहता आज के समय में हर कोई जल्द से जल्द सक्सेसफुल बनना चाहता हैं यह एक ऐसी चीज है जिसे हर कोई पाना चाहते हैं पर यह इतनी आसानी से किसी के हाथ में नहीं आती हैं लोग सोचते हैं कि वे कड़ी मेहनत करके Successful बन सकते हैं।

लेकिन कभी कभी कड़ी मेहनत भी धरी की धरी रह जाती हैं सब चाहते हैं कि कहीं से उन्हें कोई ऐसी चीज मिले जो उन्हें जल्द जल्द से successful बना दे।

पर दुनिया में ऐसी कोई भी चीज नहीं हैं जो किसी को जल्द से जल्द सक्सेसफुल बना दे अगर होता तो दुनिया में हर कोई successful होते सक्सेसफुल होने के इस दौड़ में तो हर कोई लगा हुआ है पर कोई इसके रास्ते का मजा नहीं ले पाता और न ही कोई अपने काम से प्यार करता हैं।

इसीलिए कई बार ऐसे लोग success के रास्ते में थक जाते हैं व हार मान लेते हैं ऐसे लोगों को हार मानने से रोकने का काम साथ ही उनके रास्ते में जोश भरने व जोश बनाये रखने का काम मोटिवेशन करता हैं ।

ऐसे में बहुत से लोगों के मन में सवाल आएगा कि मोटिवेशन क्या है, और यह किस तरह हमारे success के रास्ते में जोश भरता है व हमें रास्ते में हार ना मानने देने का काम करता हैं, आपके इन्हीं सवालों का जवाब देने के लिए आज हमें याद कर ले कर आया जिसमें हम बताएंगे कि मोटिवेशन क्या है।

यह हमारे जीवन में इतना जरूरी क्यों हैं व ऐसे कौन-कौन सी जगह है जहां से मोटिवेशन प्राप्त होती हैं मोटिवेशन और उसके मतलब को गहराई से समझने के लिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िए।

Motivation क्या हैं ?

मोटिवेशन को हिंदी में प्रेरणा कहते हैं आज हम आप को इसकी कोई परिभाषा नही बतायेंगे क्योंकि वो तो आप को पता होगा या फिर google से मिल जाएगा आज हम आप को बतायेंगे की यह किस तरह हमारे जीवन से जुड़ा हैं।

हम इंसान एक ऐसे जीव है जिसे हर कदम पर प्रोत्शाहन (Encouragement) की जरूरत पड़ती है चाहे एक छोटा स्कूल का बच्चा हो या फिर दफ्तर में काम करने वाला कोई आदमी सभी को अपने काम के लिए प्रोत्शाहन की आवश्यकता पड़ती है ये प्रोत्शाहन और कुछ नहीं बल्कि मोटिवेशन हैं क्योंकि यह इंसान के अंदर उस काम को करने की इच्छा पैदा करता हैं जिसमे उसे प्रोत्शाहन मिला हो।

मोटिवेशन एक Emotion है जो इंसान के अंदर अपने काम को करने का भाव पैदा करता हैं ये इंसान के अंदर ऐसी शक्ति का संचार करता हैं जिससे इंसान के अंदर अपने काम को करने का एक अलग जोश भर जाता हैं और वो इंसान जब पूरे जोश के साथ किसी काम को करता हैं उसे उस काम में सफलता जरूर मिलती हैं।

Read Also:- बल्ब का आविष्कार किसने किया था, और कब किया था ?

Motivation किस किस जगह से प्राप्त होता है ?

जैसा कि आप हमारे आर्टिकल के नाम में ही देख सकते हैं मोटिवेशन की तलाश यानी कि लोग किस तरह अपने जीवन में मोटिवेशन ढूंढते हैं पहले के समय मे मोटिवेशन का भाव काम में प्रोत्साहन के द्वारा मिल जाता था।

साथ ही किसी Movie को देखकर या Book को पढ़ कर लोग Motivated हो जाते थे पर इंटरनेट के आ जाने के बाद लोग Google बोलों या फिर Youtube सभी मे भर भर के Motivational कंटेंट मिल जाते हैं पर यह मोटिवेशन आप को थोड़े देर तक काम करने का जोश तो भर सकता हैं पर इनके सहारे आप लम्बे समय तक काम नहीं कर सकते।

अगर आप Motivation की तलाश कर रहे हैं तो यह आप को Youtube में किसी Video के जरिये मिल सकती हैं Google में किसी Article के जरिये मिल सकती हैं या फिर आप को Book पढ़ने का शौक हैं तो यह आप को किसी Self Help Book से मिल सकती हैं।

इस तरह के मोटीवेशन को बाहरी मोटिवेशन कहा जाता हैं ये आप के अंदर कुछ समय के लिए तो जोश भर देते हैं पर लंबे समय तक टिकटे नहीं हैं इसीलिए सभी को दूसरे जिसे अंदरूनी मोटिवेशन या फिर इनर मोटिवेशन कहते हैं यह मोटिवेशन आप के अंदर से पैदा होता हैं और आप के अंदर जोश भरता हैं साथ ही यह आप को अपने जीवन में कुछ कर गुजरने की भी शक्ति देता हैं।

Successful इंसान कैसे बने ?

Inner Motivation को प्राप्त करना उतना आसान नहीं होता दुनिया में जितने भी लोग successful हैं चाहे Bilgates हो या फिर jeff bezos या फिर स्टीव जॉब्स सभी ने अपने inner motivation से ही अपने जीवन मे सफलता प्राप्त की हैं।

इस Inner Motivation को आप को खुद ही ढूंढना पड़ता हैं यह कही और नहीं बल्कि आप के अंदर ही छिपा हैं इस मोटिवेशन को ढूंढने के लिए आप को खुद को बहुत अच्छे से समझना होगा साथ ही आप को अपने इंटरेस्ट का भी पता लगाना होगा अपने आप को जानने के बाद जब आप अपने इंटरेस्ट के काम को करंगे तब आप को अपने काम को करने में एक अलग ही मजा आयेगा।

यह मजा आप के अंदर और जोश भरेगा यह मजा और कुछ नहीं बल्कि inner motivation हैं जो आप को अपने इंटरेस्ट के काम को करने से मिलता हैं और यह हमेशा बढ़ते जाता हैं यह मोटिवेशन आप को लंबे समय तक काम करने के लिए प्रेरित करता हैं साथ ही एक तरह से यह आप के सफलता की कुंजी भी बन जाता हैं जापानी लोग इस तरह के मोटिवेशन को ikigai कहते हैं।

Note : अगर आप इस तरह की मोटिवेशन की तलाश करते हैं तो इसे Youtube या Google पर खोजना बंद कीजिए क्योंकि यह आप को वहाँ कभी नहीं मिलेगा जिस मोटिवेशन की आप तलाश कर रहे हैं वो कही और नहीं बल्कि आप के अंदर हैं इसीलिए अपना ज्यादा समय खुद को समझने में और खुद को खोजने में दीजिये।

मैंने ये आर्टिकल आप को यह समझाने के लिए लिखा है कि आप गलत जगह Motivation खोज रहे हैं यह मोटिवेशन आप के अंदर है इसीलिए दोस्तों अपने आप को खोजिए अगर आप खुद को खोज लेते हैं।

आप की Motivation की तलाश पूरी हो जाएगी मुझे आशा हैं कि आप को हमारा यह पोस्ट पसन्द आया होगा आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिये अगर आप इस तरह के पोस्ट और पढ़ना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में बताइये यह पोस्ट आप को कैसी लगी धन्यवाद।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here