News का Full Form क्या हैं – न्यूज़ की पूरी जानकारी हिंदी में ?

37
News ka Full Form क्या हैं
News का Full Form क्या हैं - न्यूज़ की पूरी जानकारी हिंदी में ?

दोस्तों आए दिन दुनियाभर की जानकारी प्राप्त करने के लिए हम न्यूज़ की तलाश में लग जाते हैं न्यूज़पेपर हो या फिर न्यूज़ चैनल, न्यूज़ पाने के लिए लोग पूरा पेपर पर डालते‌ है, टीवी के सारे चैनल बदल देते हैं क्या आपको भी न्यूज़ पढ़ने का शौक है, क्या आप न्यूज़ पढ़ते हैं न्यूज़ तो हर कोई पड़ता है लेकिन क्या आपको पता है कि NEWS Ka Full Form क्या हैं

वैसे तो दुनिया भर में हर कोई हर दिन न्यूज़ पड़ता है लेकिन न्यूज़ का फुल फॉर्म क्या है इसके बारे में बहुत कम ही लोगों की जानकारी होती हैं अगर आपको नहीं पता कि नहीं उसका फुल फॉर्म क्या है।

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको न्यूज़ के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी इस आर्टिकल को पढ़ने पर आपको न्यूज़ से संबंधित अन्य जानकारी भी मिलेगी तो इसे पूरा जरूर पढ़ें।

NEWS क्या हैं ? 

NEWS या समाचार वह जानकारियों का समूह होता है जिसमें दुनिया भर में चल रही गतिविधियों और घटनाओं का उल्लेख रहता है NEWS के माध्यम से हमें North East West South सभी दिशाओं में चल रही चीजों की जानकारी मिलती है।

वैसे तो सभी जानकारियां एक जैसी होती है लेकिन इन जानकारियों को अलग-अलग माध्यम से जनता तक पहुंचाया जाता है जब किसी न्यूज़ को लिखित में लोगों तक पहुंचाया जाता है तो वह न्यूज़पेपर कहलाता है और जब न्यूज़ वीडियो के जरिए लोगों तक पहुंचाया जाता है तो वह न्यूज़ वीडियो या टीवी का न्यूज़ कहलाता है।

जो लोग टीवी पर या किसी वीडियो में किसी तरह का न्यूज़ के बारे में बोलते हैं तो वह न्यूज़ रिपोर्टर कहलाते हैं न्यूज़ या समाचार को न्यूज़पेपर टीवी चैनल और मैगजीन के द्वारा ही लोगों तक पहुंचाया जाता है।

आजकल सोशल मीडिया में छोटे-छोटे पोस्ट बनाकर भी दुनिया भर के लोगों को न्यूज़ की जानकारी दी जाती हैं।

NEWS Ka Full Form क्या हैं ? 

NEWS का Full Form बहुत ही आसान है क्योंकि यह फुल फॉर्म चार दिशाओं के नाम के पहले लेटर को लेकर बनाया गया है‌ यानी कि NEWS का Full Form North East West South हैं न्यूज़ के द्वारा चारों दिशाओं से जानकारी लोगों तक पहुंचाई जाती हैं इसलिए इससे अच्छा फुल फॉर्म न्यूज़ को व्यक्त करने के लिए कोई हो ही नहीं सकता है।

News Full Form In Hindi 

न्यूज़ का पूरा नाम नॉर्थ, ईस्ट, साउथ, वेस्ट है न्यूज़ समाचार वह जानकारी होती है जो चारों दिशाओं में हो रही घटनाओं और गतिविधियों यह जानकारी सभी तक पहुंचाता है।

न्यूज़ के द्वारा देशभर में हो रही घटनाओं का ज्ञान लोग 1 मिनट में प्राप्त कर लेते हैं और अपनी नॉलेज को भी बढा़ पाते हैं जो लोग न्यूज़ पेपर पढ़ते हैं उनका ज्ञान दूसरे लोगों के मुकाबले काफी ज्यादा होती है।

क्योंकि उन्हें ऐसी ऐसी बातों का पता होता है जो नॉर्मल लोग नहीं जानते हैं इसीलिए अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए लोग रोजाना न्यूज़ पेपर पढ़ते हैं।

  • एन – नॉर्थ
  • ई – ईस्ट
  • डब्ल्यू – वेस्ट
  • एस – साउथ

News Full Form In English

अंग्रेजी में भी न्यूज़ को North East West South ही कहते हैं न्यूज़ की सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि न्यूज़ केवल एक भाषा में नहीं बल्कि हर भाषा में प्रदान किए जाते हैं।

हर देश में अपनी-अपनी भाषाओं में न्यूज़ प्रदान किया जाता है भारत जैसे देश में हर राज्य में अपना एक अलग भाषा बोला जाता है।

इसलिए यहां पर हर राज्य का अपना एक अलग न्यूज़पेपर है जैसे पश्चिम बंगाल में लोग बंगाली न्यूज़ पेपर पढ़ते हैं तो दक्षिण भारत में लोग तमिल न्यूज़ पेपर पढ़ते हैं वैसे ही पंजाब और गुजरात जैसे देशों में पंजाबी और गुजराती न्यूज़ पेपर पढ़ी जाती हैं।

  • N- North, E – East, W – West, S – South.

News कितने तरह का होता हैं ? 

सभी न्यूज़ एक ही विषय पर जानकारी नहीं देती न्यूज़ अलग-अलग तरह के होते हैं जानकारियों के हिसाब से न्यूज़ के भी कई प्रकार देखने को मिलते हैं जैसे –

  • ग्लोबल न्यूज़,
  • पोलिटिकल न्यूज़,
  • एक्सीडेंटल न्यूज़,
  • वेदर न्यूज़,

ग्लोबल न्यूज के जरिए दुनिया भर की खबरें लोगों तक पहुंचाई जाती है पोलिटिकल न्यूज़ से देश की जनता को पॉलिटिक्स से संबंधित जानकारी प्रदान की जाती है एक्सीडेंटल न्यूज़ के अंतर्गत दुनिया में हो रहे एक्सीडेंट और अन्य घटनाओं की जानकारी दी जाती है वेदर न्यूज़ के अंतर्गत मौसम की जानकारी दी जाती हैं।

News शब्द का आविष्कार कब हुआ था ? 

विकिपीडिया में न्यूज़ के बारे में गे जानकारी के अनुसार न्यूज़ शब्द का सर्वप्रथम प्रयोग एक फ्रांसीसी लेखक द्वारा उनकी किताब में हुआ था उन्होंने अपनी किताब में न्यूज़ शब्द का प्रयोग “नई चीजों” को संबोधित करने के लिए लिया था विकिपीडिया की जानकारी के अनुसार न्यूज़ शब्द का उपयोग सर्वप्रथम 14वी शताब्दी में हुआ था।

दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको समझ आ गया होगा कि News Ka Full Form क्या है, इतना ही नहीं न्यू से संबंधित कुछ अन्य जानकारियां भी हमने ऊपर शेयर की हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा अगर आपको हमारा यह काम पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए स्पोर्ट से संबंधित कोई भी बात आप नीचे कमेंट बॉक्स में शेयर कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here