Ration कार्ड डाउनलोड कैसे करे | राशन कार्ड कैसे बनाये ?

36
Ration Card Download Kaise Kare | Ration Card Kaise Banaye Online ?
Ration Card Download Kaise Kare | Ration Card Kaise Banaye Online ?

देश को टेक्नोलॉजी के मार्ग में बढ़ाने के लिए और चीजों को आसान बनाने के लिए सरकार ने डिजिटल राशन कार्ड की तरफ अपना कदम बढ़ाया है ऐसे में अगर आप भी Ration Card Download कैसे करें, राशन कार्ड कैसे बनाये ऑनलाइन, यह जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

गरीब व आर्थिक समस्या से जूझ रहे लोगों को खाद आपूर्ति की व्यवस्था करने के लिए और राशन कार्ड बनने में लगने वाले समय को कम करने के लिए सरकार ने डिजिटल राशन कार्ड की योजना जारी की है।

पिछले वर्ष 1 जून 2020 में सरकार ने एक “One Nation One Ration” का नारा देते हुए डिजिटल राशन कार्ड लांच करने की घोषणा की डिजिटल राशन कार्ड का लाभ भारत के गरीब परिवार, आर्थिक स्थिति में कमजोर परिवार सभी को दिया जाएगा डिजिटल राशन कार्ड के अंतर्गत लोगों को एपीएल, बीपीएल जैसे राशन कार्ड से राशन उठाने का मौका मिलेगा।

इस लेख के जरिए हम आपको डिजिटल कार्ड रजिस्ट्रेशन और ऑनलाइन डिजिटल राशन कार्ड डाउनलोड करने के बारे में बताएंगे इसके अलावा डिजिटल राशन कार्ड से संबंधित अन्य जानकारी भी हमने यहां शेयर किया है।

Digital Ration Card क्या हैं ?

डिजिटल राशन कार्ड एक ऐसा कार्ड है जो कुछ कुछ एटीएम कार्ड और डेबिट कार्ड की तरह काम करता है डिजिटल राशन कार्ड भी एक प्लास्टिक कार्ड होता है।

जिसमें पूरे परिवार की जानकारी दी नहीं होती है इस कार्ड के द्वारा व्यक्ति किसी भी राशन की दुकान पर जाकर बाजार से कम रेट पर राशन खरीद सकता है‌।

कागज वाले राशन कार्ड के डिजिटल राशन कार्ड में परिवर्तन होने से लोगों को अब लंबी लाइन में खड़े रह कर राशन लेने की जरूरत नहीं है लोग अब अपने किसी भी नजदीकी राशन की दुकान पर जाकर जरूरत की खाद सामग्री खरीद सकते हैं।

सरकार द्वारा गरीब नागरिकों को दी जाने वाली सुविधाओं में भी काफी बदलाव किया गया है लोगों की आवश्यकता की पूर्ति करने के लिए बीपीएल एपीएल जैसे राशन कार्ड जारी किए गए हैं।

कागज वाले राशन कार्ड के खराब हो जाने से लोगों को राशन कार्ड बनाने में बड़ी परेशानी होती थी राशन कार्ड आइडेंटिटी कार्ड की तरह भी काम करता है इसलिए डिजिटल राशन कार्ड के द्वारा राशन कार्ड को बिना कुछ किए ही सुरक्षित रखा जा सकता है।

Digital Ration Card के क्या लाभ हैं ?

कागज वाले राशन कार्ड से डिजिटल राशन कार्ड में परिवर्तित होने से लोगों को कई तरह के लाभ मिलेंगे मतलब की डिजिटल राशन कार्ड के बहुत से लाभ है जो डिजिटल कार्ड धारकों को प्राप्त होंगे जिनमें से कुछ लाभ हमने।

आपको नीचे बताएं हैं डिजिटल राशन कार्ड के मदद से आप लोग अपने नजदीकी राशन की दुकान से कम मूल्य पर राशन खरीद सकते हैं।

डिजिटल राशन कार्ड के लागू हो जाने के बाद किसी भी राज्य में लोग अब डिजिटल राशन कार्ड के जरिए कम मूल्य पर राशन खरीद सकते हैं।

डिजिटल राशन कार्ड प्लास्टिक कार्ड जैसा होता है इसके वजह से इसे संभालना काफी आसान होता है।

डिजिटल राशन कार्ड एक आईडेंटिटी प्रूफ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है क्योंकि डिजिटल राशन कार्ड में पूरे परिवार की स्पष्ट जानकारी दी जाती है।

डिजिटल राशन कार्ड के द्वारा राशन कार्ड धारकों द्वारा खरीदे जाने वाले सामग्रियों की जानकारी सीधे सरकार को हल जाती है जिससे कालाबाजारी को कम करने का प्रयत्न किया गया है।

Digital Ration Card पाने के लिए जरूरी दस्तावेज कौन से हैं ?

अगर आप भी पुराने राशन कार्ड के जगह डिजिटल राशन कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको पहले डिजिटल राशन कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा डिजिटल राशन कार्ड अप्लाई करने के लिए आपके पास यह सभी दस्तावेज होने जरूरी है।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • ऐड्रेस प्रूफ
  • वोटर आईडी कार्ड
  • परिवार के सदस्यों के नाम और उनकी उम्र
  • परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो
  • बिजली के बिल की एक कॉपी

अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज है तो आप आसानी से डिजिटल राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Digital Ration Card के लिए अप्लाई कैसे करे ?

अगर आप भी डिजिटल राशन कार्ड के सभी लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उसके लिए आपको पहले राशन कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा आप घर बैठे ऑनलाइन डिजिटल राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

 1   डिजिटल राशन कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको सरकार द्वारा जारी किए गए डिजिटल राशन कार्ड पोर्टल के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Note – डिजिटल राशन कार्ड की सुविधा देने के लिए सरकार ने प्रत्येक राज्य के लिए अपना एक अलग राशन कार्ड बनाने की व्यवस्था की है तो आप अपने राज्य के राशन कार्ड पोर्टल पर चले जाइए।

 2    वैसे ही आप उस वेबसाइट पर जाएंगे वहां आपको डिजिटल राशन कार्ड बनवाने के लिए एक फॉर्म दिखाई देगा।

 3    आप फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारियों को भर दीजिए सभी जानकारियों को ठीक से भरने के बाद आप फॉर्म को एक बार चेक कर लीजिए।

 4    फॉर्म भरने के साथ आप वहां पूछे गए सभी दस्तावेजों स्कैन कॉपी भी जमा कर दीजिए।

 5   फॉर्म को भरने के बाद आप नीचे दिखाई दे रहे हैं सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए।

 6    जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे वैसे आपको एक रेफरल नंबर मिलेगा आप उसके रेफरल नंबर को देख लीजिए।

इन छोटे-छोटे स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से डिजिटल राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर पाएंगे।

Ration Card Download कैसे करें ऑनलाइन ?

अगर आपने पहले राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर दिया है तो आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से ऑनलाइन Ration Card Download कर सकते हैैं ऑनलाइन राशन कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप नीचे बताए गए तरीके को फॉलो कीजिए।

1. सबसे पहले आप डिजिटल राशन कार्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाईए।

2. डिजिटल राशन कार्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको दिखाई दे रहे डाउनलोड ई-राशन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

3. राशन कार्ड डाउनलोड करने के लिए सामने दिखाई दे रहे जगह पर रेफरल नंबर डाल दीजिए।

4. रिफरेंस नंबर डालने के साथ-साथ आप मोबाइल नंबर एंटर कीजिए और फिर आपके मोबाइल पर जो ओटीपी आएगा उससे वहां एंटर कर दीजिए।

5. ओटीपी डालने के बाद आपका डिजिटल राशन कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा तो आप उससे प्रिंट करके कार्ड के फॉर्म में बना सकते हैं।

दोस्तों अगर आप ने Ration Card Download कैसे करें ऑनलाइन, इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ा है। तो अब आपको डिजिटल राशन कार्ड के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी।

इस आर्टिकल में हमने रजिस्ट्रेशन से लेकर डिजिटल राशन कार्ड डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया बताई है। अगर आपको कोई भी चीज समझ नहीं आ रही है तो आप नीचे कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here