DP का फुल फॉर्म क्या है – DP का Full Form क्या होता है ?

DP Ka Full FOrm क्या है - DP का Full Form क्या होता है ?
DP का फुल फॉर्म क्या है - DP का Full Form क्या होता है ?

DP Ka Full Form Kya Hai, दोस्तों हम सभी आए दिन DP के बारे में बात करते हैं कभी हम अपने दोस्त को कहते हैं कि वाह तुम्हारी DP बहुत अच्छी लग रही है बताओ मेरी DP कैसी लग रही है।

इस तरह की बातचीत आए दिन सोशल मीडिया में चलती रहती हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इतना ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले शब्द DP का फुल फॉर्म क्या होता है सोचा ही होगा तभी तो आप इस पोस्ट पर हैं।

इस तरह के सवाल कई बार लोगों के दिमाग हिला देते हैं इसीलिए आप की जानकारी को बढ़ाने के लिए और आपको आपके सवाल का जवाब देने के लिए हम आपको बताएंगे कि DP का फुल फॉर्म क्या होता है

Social Media जैसे WhatsApp, Facebook, Instagram में सबसे ज्यादा DP शब्द का प्रयोग होता है वैसे तो DP शब्द का प्रयोग प्रोफाइल पिक्चर के जगह पर किया जाता है लेकिन DP का फुल फॉर्म Profile Picture से अलग होता है।

DP Ka Full Form क्या होता है ?

DP एक बहुत ही छोटा सा शब्द है जिसका उपयोग खास तौर पर WhatsApp profile picture के जगह पर किया जाता है DP का फुल फॉर्म display picture होता है मतलब कि वह फोटो जो हम अपने प्रोफाइल पर लगाते हैं।

सोशल मीडिया में हमेशा दिखाई देने वाली फोटो यानी की डीपी की तारीफ करने के लिए हम कहते हैं कि Nice DP, Awsome DP, Cool DP, Meaningful DP

वैसे तो DP शब्द का प्रयोग खास तौर पर सोशल मीडिया में प्रोफाइल पिक्चर को इंडिकेट करने के लिए किया जाता है साथ ही साथ इस शब्द का उपयोग कंप्यूटर के स्क्रीन पर set किए जाने वाले बैकग्राउंड पिक्चर के लिए भी किया जाता है।

DP का मतलब क्या होता है ?

DP मतलब सोशल मीडिया में दिखाई देने वाले वह प्रोफाइल पिक्चर जो हर वक्त यूजर के अकाउंट में दिखाई देता है क्योंकि यूजर की ये फोटो उसके अकाउंट में हमेशा दिखाई देती है। इसीलिए इसे DP यानि की display picture कहते हैं।

जब आप सोशल मीडिया में किसी व्यक्ति के अकाउंट को ओपन करते हैं तो उसके नाम के साथ साइड में उसका एक फोटो दिखाई देता है इस फोटो को ही DP कहते हैं DP लोगों को यूजर के आईडेंटिटी को पहचानने में मदद करती है।

डी पी का पूरा नाम क्या होता है ?

डी पी का पूरा नाम डिस्प्ले पिक्चर है। डीपी शब्द का उपयोग विशेष तौर पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे व्हाट्सएप फेसबुक इंस्टाग्राम आदि में यूजर के प्रोफाइल पिक्चर को इंडिकेट करने के लिए किया जाता है।

लेकिन इसके अलावा भी डीपी शब्द का प्रयोग कंप्यूटर के स्क्रीन पर दिखाई देने वाले बैकग्राउंड पिक्चर के लिए भी किया जाता है क्योंकि यह भी हमेशा डिस्प्ले होता रहता है।

मोबाइल में डीपी का मतलब क्या होता है ?

आसान शब्दों में कहें तो मोबाइल में डीपी शब्द का मतलब डिस्प्ले पिक्चर (display picture) होता है जिसका उपयोग हम सोशल मीडिया अकाउंट में दिखाई दे रहे हैं प्रोफाइल पिक्चर के बारे में बात करने के लिए कहते हैं।

डीपी शब्द का प्रचलन व्हाट्सएप से शुरू हुआ था बाद में इस शब्द का प्रयोग फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफार्म मे‌ भी होने लगा। प्रोफाइल पिक्चर कहना काफी बड़ा लगता है इसलिए प्रोफाइल पिक्चर बारे में बात करने के लिए लोग DP शब्द का प्रयोग किया जाता है।

Cool DP या Awesome DP का मतलब क्या है ?

लोगों की प्रोफाइल पिक्चर की तारीफ करने के लिए कई बार लोग एक दूसरे को Cool DP, Nice DP, Awesome DP जैसे compliment करते हैं। Cool DP या Awesome DP का मतलब अच्छा डीपी या सुंदर डीपी होता है लोगों की फोटो पर कमेंट करने के लिए इस तरह के शब्दों का प्रयोग किया जाता है।

Desktop Picture और Display Picture में अंतर ?

कंप्यूटर के बैकग्राउंड स्क्रीन पर लगाए जाने वाले फोटो को Desktop Picture कहते हैं‌ वही सोशल मीडिया में हर समय दिखाई देने वाले प्रोफाइल पिक्चर को Display Picture कहते हैं।

स्मार्टफोन के आने से पहले डीपी शब्द के लिए Desktop Picture का उपयोग किया जाता है लेकिन स्मार्टफोन और सोशल मीडिया के आ जाने के बाद भी शब्द का प्रयोग Display Picture के लिए किया जाता है।

लोग DP क्यों लगाते हैं ?

सोशल मीडिया अकाउंट चाहे वह व्हाट्सएप हो या फेसबुक या फिर इंस्टाग्राम सभी प्लेटफार्म पर यूजर्स के अलग-अलग DP देखने को मिलते हैं इन सभी जगहों पर लोग अपनी डीपी लगाते हैं और समय-समय पर इस डीपी को बदलते भी रहते हैं।

सोशल मीडिया अकाउंट में डीपी लगाने के पीछे एक मुख्य कारण होता है कि लोग अपनी पहचान लोगों के साथ शेयर कर सके साथ ही साथ लोग अपनी सुंदर-सुंदर फोटो दुनिया को दिखाने के लिए भी डीपी लगाते हैं।

DP के क्या फायदे होते हैं ?

डीपी लगाने से लोगों को बहुत सारे फायदे होते हैं डीपी लगाने से लोग सबसे पहले तो लोग अपनी आइडेंटिटी दूसरों को दिखा पाते हैं साथ ही साथ अपने फोटो को बिना शेयर किए ही सभी को दिखा देते हैं।

अपनी फोटो शेयर करके लोगों से कंप्लेंट पाने के लिए भी लोग Cool DP या Awesome DP का मतलब को यूज करते हैं इस तरह Cool DP या Awesome DP का मतलब के कई सारे फायदे होते हैं प्रोफाइल पिक्चर के द्वारा लोगों का अटेंशन अपनी तरफ आकर्षित करते हैं।

DP के कुछ अन्य फुल फॉर्म ?

DP शब्द का प्रयोग से सोशल मीडिया में दिखाई देने वाले प्रोफाइल पिक्चर के लिए ही नहीं किया जाता है बल्कि इस शब्द का प्रयोग और भी कई जगहों पर किया जाता है।

अलग-अलग जगहों पर शब्द का प्रयोग अलग-अलग चीजों को दर्शाने के लिए किया जाता है DP के कुछ अन्य फुल फॉर्म है।

  • DP – Degree of Polymerization
  • DP – Differential Pressure
  • DP – Democratic Party
  • DP – Data Processing
  • DP – Dual Processor
  • DP – Digital Photography
  • DP – Director of Photography
  • DP – Dynamic Programming

दोस्तों हमें उम्मीद है कि हमारे इस लेख को पढ़ने के बाद आपको DP Ka Full Form क्या होता है, इस सवाल का जवाब मिल गया होगा इस आर्टिकल में बताएगी जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here