BMW का फुल फॉर्म क्या हैं – BMW की पूरी जानकारी प्राप्त करें ?

32
BMW Ka Full Form Kya Hai - BMW की पूरी जानकारी प्राप्त करें ?
BMW Ka Full Form Kya Hai - BMW की पूरी जानकारी प्राप्त करें ?

दोस्तों दुनिया में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जिसे BMW के बारे में कुछ मालूम ना हो क्योंकि BMW दुनिया के सबसे मशहूर और महंगी गाड़ियों में से एक है जिसे खरीदने और चलाने का सपना हर कोई देखता है वैसे तो हम सब जानते हैं कि बीएमडब्ल्यू एक ऑटोमोबाइल कंपनी के ब्रांड का नाम है लेकिन BMW Ka Full Form क्या हैं इसकी जानकारी हर किसी को नहीं होती है।

क्योंकि ज्यादातर लोग बीएमडब्ल्यू कंपनी के कार को संबंधित करने के लिए उसके शॉर्ट फॉर्म का ही इस्तेमाल करते हैं। इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि BMW Ka Full Form क्या हैं ताकि आपको BMW के फूल फॉर्म के साथ साथ BMW के बारे में भी जानकारी मिल जाए।

BMW का इतिहास बहुत ही पुराना है BMW कंपनी की शुरुआत काफी साल पहले हुई थी लेकिन अब इन्हें हर कोई जानता है और सेलिब्रिटीज तो ज्यादातर इसी कंपनी की गाड़ी चलाना पसंद करते हैं।

यहाँ पड़े:- DP का फुल फॉर्म क्या है – DP का Full Form क्या होता है ?

BMW Ka Full Form क्या हैं ?

BMW का पूरा नाम Bayerische Motoren Werke Aktiengesellschaft है लेकिन अंग्रेजी में इसे Bavarian Motor Works कहते हैं BMW एक जर्मन कंपनी है।

इसे 1916 में Franz Josef Popp द्वारा बनाया गया था इस कंपनी का बड़ा शहर क्वार्टर जर्मनी के मुनिच नामक शहर में है। इस कंपनी में 105,876 कर्मचारी काम करते हैं।

तो आप समझ ही सकते हैं कि कंपनी कितनी बड़ी है क्यों इस कंपनी की गाड़ियां और बाइक इतने अच्छे व हाई क्वालिटी के होते हैं BMW सिर्फ एक कंपनी का नाम नहीं बल्कि एक Brand है।

बीएमडब्ल्यू क्या है ?

बीएमडब्ल्यू एक ऑटोमोबाइल कंपनी है जो वर्तमान समय में विशेष तौर पर कार और बाइक बनाने के लिए ही पहचानी जाती हैं। इस ब्रांड की गाड़ियां बहुत ही अच्छे और लग्जरी होते हैं।

बीएमडब्ल्यू ही Rolls-Royce Motor Cars के पैरेंट कंपनी है इस कंपनी का ब्रांच ना सिर्फ इंडिया में बल्कि अमेरिका, साउथ अफ्रीका, कनाडा, चाइना और जापान में भी है बड़े-बड़े सेलिब्रिटी और एथलीट्स इस कंपनी के कार चलाना काफी पसंद करते हैं।

बीएमडब्ल्यू से जुड़ी कुछ जरूरी बातें ?

  • बीएमडब्ल्यू कंपनी की स्थापना सन 1916 में हुआ था लेकिन उस समय यह कंपनी एयर क्राफ्ट बनाने के लिए स्थापित किया गया था।
  • Rolls Royce बीएमडब्ल्यू की एक सबसे बड़ी कंपनी है।
  • बीएमडब्ल्यू कंपनी द्वारा बनाए गए पहले कार का नाम Dixi है।
  • बीएमडब्ल्यू कंपनी ने इलेक्ट्रिक कार भी बनाए हैं। लेकिन इसका फॉर्मेशन पूरा ना होने के कारण इसे मार्केट में लॉन्च नहीं किया गया था। उनके इस इलेक्ट्रिक कार का नाम BMW 1602e है।
  • बीएमडब्ल्यू के हर कार में अपनी एक अलग लोगों बनी होती है जिसे दूर से ही देखने पर लोग ये बता सकते हैं कि बीएमडब्ल्यू कार है।
  • बीएमडब्ल्यू कार्स की सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि इस गाड़ी में लगने वाले छोटे-छोटे पार्ट्स भी बीएमडब्ल्यू कंपनी के द्वारा ही बनाए जाते हैं।

BMW का सही उच्चारण क्या है ?

बीएमडब्ल्यू एक बहुत छोटा सा शब्द है लेकिन फिर भी लोग इस शब्द को सही तरह से नहीं कह पाते हैं बीएमडब्ल्यू दुनिया के सबसे बड़े ऑटोमोबाइल कंपनी का ब्रांड है उसके बाद भी लोग इस ब्रांड का नाम ठीक से नहीं दे पाते हैं। BMW का सही उच्चारण है “बी एम डब्ल्यू”.

BMW कार की कीमत कितनी है ?

जैसा कि हमने आपको बताया कि बीएमडब्ल्यू कार को बड़े-बड़े सेलिब्रिटीइज और एथलीट चलाते हैं तो यह बात तो साफ है कि इस गाड़ी की कीमत बहुत ज्यादा होती हैं।

बीएमडब्ल्यू कार के शुरुआती प्राइस लाखों में होती हैं बीएमडब्ल्यू के कई सारे मॉडल्स हैं इन सभी मॉडल के अलग-अलग कीमत होती है।

भारत में बीएमडब्ल्यू कंपनी के कुछ पॉपुलर कार बीएमडब्ल्यू x4 की कीमत 66.46 लाख रुपए हैं बीएमडब्ल्यू 8 सीरीज़ की कीमत 1.31 करोड़ रुपए हैं।

बीएमडब्ल्यू x6 की कीमत 96.03 लाख रुपए हैं और बीएमडब्ल्यू m2 कीमत 84.26 लाख रुपए हैं।

दुनिया की सबसे महंगी कार कौन सी है ?

बीएमडब्ल्यू कंपनी द्वारा बनाई गए गाड़ियां हमेशा महंगी होती है लेकिन इस कंपनी द्वारा बनाई गई सबसे महंगी गाड़ी बीएमडब्ल्यू के द्वारा नहीं बल्कि उसके डॉटर कंपनी ​Rolls Royce के लिए बनाए गए हैं।

बीएमडब्ल्यू की सबसे महंगी गाड़ी का नाम ​Rolls Royce Sweptail है बीएमडब्ल्यू के इस कार की कीमत 90.4 करोड़ रुपये है।

भारत में सबसे महंगी कार कौन सी है ?

बीएमडब्ल्यू कंपनी ने सारे बेहतरीन गाडियां लांच की हैं यह सभी गाड़ियां एक से बढ़कर एक है भारत की सबसे महंगी कार रोल्स रॉयस कंपनी द्वारा बनाई गई गाड़ी का नाम बोट टेल हैं।

उनके इस गाड़ी की कीमत 20 मिलियन डॉलर है। इंडियन रुपीस में इस गाड़ी की कीमत 200 करोड़ रुपए के आसपास है।

यहाँ पड़े:- GST का Full Form क्या हैं – GST की पूरी जानकारी ?

दोस्तों हमारे इस लेख को पढ़कर आपको पता चल गया होगा कि BMW का Full Form क्या हैं, साथ ही BMW से जुड़ी कुछ अनजाने facts की जानकारी भी यहां मिल गई होगी।

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। अगर यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here