Call Details Kaise Nikale | Idea, Airtel, Jio, Vodafone, BSNL, जानिए 2021 ?

0
Call Details Kaise Nikale | Idea, Airtel, Jio, Vodafone, BSNL, जानिए 2021 ?
Call Details Kaise Nikale | Idea, Airtel, Jio, Vodafone, BSNL, जानिए 2021 ?

दोस्तों कॉल हमारे लाइफ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है हर दिन हम इतने सारे Call Details करते हैं कि उसका रिकॉर्ड करना मुश्किल है, लेकिन हमारे फोन के कॉल लॉग में यह कॉल की रिकॉर्डिंग अपने आप हो जाती हैं।

लेकिन प्रॉब्लम तब आती है, जब किसी वजह से हमारा फोन खराब हो जाता है या फिर गलती से हमारा कॉल लॉग डिलीट हो जाता है तो ऐसे में अपनी Call Details निकालना एक मुश्किल सा काम लगता है।

हमारे फोन की कॉल लॉग में कुछ नंबर ऐसे होते हैं, जो हमारे लिए बहुत जरूरी होते हैं साथ ही इन कॉल लॉग में कुछ नंबर ऐसे होते हैं, जिसे हम save करना भूल जाते हैं। लेकिन यह नंबर हमारे लिए जरूरी होते हैं।

ऐसे समय में अपने Calls की Details निकालना जरूरी हो जाता हैं। लेकिन ये कॉल डिटेल्स Telecom service Provider कंपनी से ही मिल सकती हैं।

जिनका सिम हम अपने फोन पर इस्तेमाल करते हैं। लेकिन सर्विस प्रोवाइडर कंपनी से कॉल डिटेल निकालने के लिए ख़र्चा करना पड़ता है लेकिन अब आपको अपनी कॉल की डिटेल्स निकालने के लिए टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी से बात करने की जरूरत नहीं है।

आज हम आपको कॉल डिटेल निकालने का एक ऐसा तरीका बताएंगे जिसका इस्तेमाल करके आप एयरटेल, आइडिया, जिओ, वोडाफोन किसी भी नंबर का Call Details निकाल सकते हैं तो इस पोस्ट की जानकारी प्राप्त करने के लिए इसे पूरा जरूर पढ़ें।

किसी भी नंबर की कॉल डिटेल्स कैसे निकाले ?

अगर आप भी ऊपर बताई परेशानियों में से किसी एक परेशानी से जूझ रहे हैं, तो हम आप को Call Details निकालने का ऐसा Practical तरीका बताएंगे, जिससे आप कुछ मिनटों में अपने फोन की Call Details आसानी से निकाल पायेंगे।

अपने फोन की Call Details निकालने के लिए आप को नीचे बताए तरीके को फॉलो करना होगा अपनी मोबाइल की कॉल डिटेल्स निकालने का यह तरीका पूरी तरह सुरक्षित है इसीलिए आप निश्चिंत होकर इस तरीके को फॉलो कर सकते हैं।

 1   सबसे पहले आप को अपने Play store से Call Details नाम की इस एप्लिकेशन को इंस्टॉल करना होगा आप चाहे तो नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके सीधे इस App को इंस्टॉल कर सकते हैं।

Call Details Kaise Nikale

 2    इस App को इंस्टॉल करने के बाद आप इसे ओपन कर लीजिए आपसे कुछ परमिशन माँगे जाएंगे आप उसे Allow कर दीजिए।

Call Details Kaise Nikale

 3   परमिशन ग्रांट करने के बाद आप start आइकॉन पर क्लिक कीजिए।

 4   आपके सामने इस तरह का एक नया पेज ओपन होगा आपको अपनी Call log यानि Call history चेक करनी है तो आप Call history के विकल्प पर क्लिक कीजिए।

Call Details Kaise Nikale

 5   अब आप के सामने इस तरह का पेज ओपन होगा जिसमे आप को देश का नाम सिलेक्ट करना हैं अपना मोबाइल नंबर डाल कर Submit करना हैं।

Call Details Kaise Nikale

 6   Submit करने के बाद इस तरह का पेज ओपन होगा जिसमे आप चारों विकल्प में से किसी भी विकल्प का चयन कर सकते हैं।

 7   जैसे ही आप किसी विकल्प को सेलेक्ट करेंगे आप के सामने एक नया पेज ओपन होगा, जिसमे आप को अपनी ईमेल आईडी डालनी हैं और सबमिट करना हैं।

 8   आप के ईमेल आईडी डालने के बाद आप के मोबाइल नंबर की पूरी Call Details आप को ईमेल के जरिए आप के ईमेल आईडी पर भेज दिया जायेगा।

आपके काम को और आसान बनाने के लिए हम आपको अलग-अलग टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी जैसे जिओ और एयरटेल के सिम की call details निकालना सिखाएंगे क्योंकि आज अधिकतर लोग इन दोनों कंपनियों के सिम को ही यूज करते हैं।

Jio मोबाइल नंबर की Call Details कैसे निकाले ?

अगर आप एक जिओ यूजर हैं यानी आप जियो कंपनी की सिम यूज करते हैं तो आपको अपनी कॉल डिटेल की जानकारी प्राप्त करने के लिए My Jio App का इस्तेमाल करना होगा।

आप चाहे तो आप यहां से अपने फोन कॉल की डिटेल भी देख सकते हैं और इस कॉल डिटेल को आसानी से PDF फाइल में डाउनलोड कर सकते हैं।

1. सबसे पहले आप My Jio App इंस्टॉल कर लीजिए।

2. फिर आप अपने जियो मोबाइल नंबर से इसमें Login कीजिए।

3. हम आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको सर्च बार में My Statement टाइप करके सर्च करना हैं।

4. अब आप के सामने एक नया पेज आयेगा जिसमे आप अपने कॉल की 30 दिन की स्टेटमेंट निकाल सकते हैं।

5. अगर आप को 30 दिन की डिटेल नहीं चाहिए तो आप आप जितने दिन चाहे उतने दिन की Details निकाल सकते हैं, आप को सिर्फ Date सिलेक्ट करना हैं।

6. Date डालने के बाद आप अपनी Call Details को view, Email और Download 3 तरीके से एनरोल कर सकते हैं आप तीनों में से कोई भी विकल्प चुन सकते हैं। इस तरह आप अपने कॉल डिटेल को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

Airtel मोबाइल नंबर की Call Details कैसे निकाले ?

अगर आप एक Airtel यूजर हैं तो आप Airtel के ऑफिशियल वेबसाइट पर अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करके अपनी कॉल की डिटेल, एसजीटी प्राप्त कर सकते हैं SMS के जरिए अपनी कॉल डिटेल्स प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गाइड को फॉलो कीजिए।

1. EPREBILL<space>Month<space>Email Id डालकर आप इसे 121 नंबर पर send कीजिए।

2. ध्यान रहे Month लिखते समय First 3 letters ही डालना है, जैसे (March- MAR, JANUARY- JAN) Ex: EPREBILL JAN EMail.

3. फिर इसे 121 नंबर पर send कीजिए। आप के मैसेज भेजने के बाद आपके email पर एक statement का PDF आ जाएगा यह Statement एक पासवर्ड के साथ आयेगा इसका पासवर्ड आप को मैसेज में OTP के तरह मिल जायेगा।

आज हमने क्या सीखा ?

Call Details Kaise Nikale ? इस पोस्ट को पढ़ने के बाद अब आप को इस सवाल का जवाब मिल गया होगा इस तरीके के माध्यम से अब आप आसानी से अपना या फिर किसी दूसरे का भी कॉल डिटेल्स पता कर सकते हैं।

इस पोस्ट में बताएं गई जानकारी अगर आपको पसंद आई हो तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में भी जरूर शेयर कीजिए।

हम आपके लिए ऐसी काम की जानकारी लेकर आते रहते हैं, ऐसे इंटरेस्टिंग पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग का नोटिफिकेशन ऑन कर दीजिए। ऐसा कोई सवाल है जो आप हम से पूछना चाहते हैं, तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here