पब्जी और फ्री फायर में से बाप कौन है ?

31
PUBG Aur Free Fire Me Se Asli Baap Kaun Hain 2021 ?
PUBG Aur Free Fire Me Se Asli Baap Kaun Hain 2021 ?

दोस्तों आजकल जहां देखो वहां सिर्फ Online Shooting Games की ही बातें हो रही है और ऑनलाइन शूटिंग गेम की जब बात होती है तब PUBG Aur Free Fire का नाम सबसे पहले आता है क्योंकि यह दोनों गेम ही सभी शूटिंग गेम्स के बाप हैं। वैसे तो यह दोनों गेम कुछ-कुछ एक जैसे है

लेकिन इन दोनों में कई सारी खासियत और कमियां है जिसके वजह से गेमर्स के बीच यह दोनों गेम एक बड़ी बहस का कारण बन जाते हैं PUBG Aur Free Fire में से बाप कौन है, यह सवाल अक्सर गेमर्स को आपस में लड़वा देता है।

लेकिन अब आपको इस विषय पर बहस करने की बिल्कुल जरूरत नहीं है क्योंकि आज हमारे इस आर्टिकल में हम आपको फ्री फायर और पब्जी गेम के बारे में हर तरह की जानकारी देने वाले हैं इस गेम में आपको पब्जी और फ्री फायर दोनों की खूबियां और कमियां जाने को मिलेगी।

इससे आप खुद ही डिसाइड कर सकते हैं कि आखिर पब्जी और फ्री फायर में से बाप कौन है जिससे आपको किसी भी तरह की बहस करने की जरूरत नहीं होगी।

इस आर्टिकल को शुरू करने से पहले हम आपको यह जरूर कहना चाहेंगे कि यह दोनों गेम्स कई मामले में काफी अच्छे हैं और कुछ मामले में दोनों में ही कमियां हैं ऐसे में लोग अपनी सुविधा अनुसार इस गेम को खेलते हैं।

 PUBG Aur Free Fire ?

पब्जी और फ्री फायर दोनों ही काफी पॉपुलर गेम है। जब रियल शूटिंग बैटल गेम की बात होती है तो पब्जी फ्री फायर को पछाड़कर आगे निकल जाता है क्योंकि के लोगों का ऐसा मानना है कि पब्जी का इंटरफेस बहुत रियल होता है।

लेकिन फ्री फायर का इंटरफ़ेस थोडा एनिमेटेड टाइप का होता है मतलब कि यह कुछ-कुछ कार्टून के जैसा दिखाई देता है। इसलिए लोगों को यह कम रियलिस्टिक लगता है।

वैसे तो पब्जी फ्री फायर के लॉन्च होने के काफी समय बाद आया था लेकिन कमाल के ग्राफिक्स इंटरफेस और Gameplay होने की वजह से पब्जी ने बात कम समय में लोगों के दिल में घर कर लिया।

पब्जी के बैन होने से पहले इंडिया में अधिकतर लोग पब्जी खेलते थे लेकिन पब्जी के बंद हो जाने के बाद लोगों को फ्री फायर की तरफ मुड़ना पड़ा क्योंकि शूटिंग बैटल गेम में पब्जी के बाद अगर कोई सबसे बेस्ट गेम है वह आना चाहता है तो वह है फ्री फायर इसलिए इन दोनों गेम के बीच हमेशा टक्कर होती रहती है।

पब्जी और फ्री फायर में से बाप कौन है ?

पब्जी और फ्री फायर दोनों में से बाप कौन है यह बताने के लिए हमने कुछ खास Points चुने हैं इन पॉइंट्स को ध्यान में रखकर पब्जी और फ्री फायर में से बेहतर कौन है यह बताना थोड़ा आसान हो जाता है कैसे यह आप आगे जानेंगे।

फ्री फायर गेम को डाउनलोड करने के लिए 656 MB की जरूरत होती है। कम फाइल साइज में अवेलेबल होने के वजह से फ्री फायर गेम में फीचर्स थोड़े कम होते हैं।

वही पब्जी को डाउनलोड करने के लिए 1.6 GB की जरूरत होती है इसलिए बड़ा फाइल साइज होने की वजह से पब्जी में ज्यादा फीचर देखने को मिलता है। इस मामले में पब्जी फ्री फायर से बेहतर है।

फ्री फायर को डाउनलोड करने के लिए प्लेयर्स को ज्यादा स्टोरेज की जरूरत नहीं होती है। जिससे जिन प्लेयर्स के पास storage की समस्या है। वह भी फ्री फायर डाउनलोड कर पाते हैं।

लेकिन अब जी का फाइल साइज बड़ा होने के कारण उसे सिर्फ अच्छे और महंगे मोबाइल में ही डाउनलोड किया जा सकता है। इस मामले में फ्री फायर पब्जी से आगे हैं।

Graphics और Gameplay

पब्जी गेम में प्लेयर्स को काफी अच्छा ग्राफिक्स और गेमप्ले देखने को मिलता है पब्जी का पूरा इंटरफेस हाई क्वालिटी ग्राफिक से बना होने की वजह से प्लेयर्स को रियलिस्टिक फीलिंग देता है

फ्री फायर का भी इंटरफ़ेस अच्छा है लेकिन पब्जी के ग्राफिक्स के मुकाबले यह थोड़ा फीका पड़ जाता है।

Character और Skins

इस बात में कोई शक नहीं है कि फ्री फायर गेम में फौजी के मुकाबले तो कई ज्यादा कैरेक्टर और Skins मिलते हैं। लेकिन इस बात को भी नहीं झूठलाया जा सकता कि इन Skin की क्वालिटी कुछ खास नहीं होती है।

वहीं दूसरी तरफ पब्जी में कम कैरेक्टर्स और स्किन दिए जाते हैं। लेकिन उनके कैरेक्टर की क्वालिटी भी काफी अच्छी होती है।

Map और Modes

प्लेयर्स पब्जी गेम को अलग-अलग मोटर्स में खेल कर इंजॉय कर सकते हैं साथ ही साथ पब्जी गेम में 4-5 मैप देखने को मिलता है जिससे गेम खेलने‌ का मजा और भी ज्यादा बढ़ जाता है।

साथ ही साथ पब्जी के मैप्स की क्वालिटी भी काफी अच्छी होती है जिससे प्लेयर्स को यह काफी रियल लगता है फ्री फायर गेम में पब्जी के मुकाबले काफी कम मोड और मैप्स मिलते हैं इस मामले में भी पब्जी फ्री फायर को धूल चटा देता है।

Gameplay

मजेदार ग्राफिक्स होने के साथ-साथ पब्जी में प्लेयर्स 100 लोगों के साथ गेम खेलने के लिए उतरते हैं जिससे गेम काफी लंबे समय तक चलता है लेकिन वही फ्री फायर गेम में एक साथ सिर्फ 50 प्लेयर ही शामिल होते हैं।

जिससे गेम ज्यादा लंबा नहीं चलता है। इसलिए प्लेयर्स को फ्री फायर के मुकाबले पब्जी ज्यादा पसंद आता है।

Reviews

पब्जी और फ्री फायर दोनों को अगर कंपेयर किया जाए तो लोग पब्जी को फ्री फायर के मुकाबले ज्यादा पसंद करते हैं। यह अलग बात है कि पब्जी बैन हो जाने के बाद फ्री फायर गेम के डाउनलोड्स बढ़ गए हैं लेकिन अभी लोगों की पसंद सिर्फ पब्जी ही है।

Read Also > Free fire में Pet कैसे लेते हैं – जानिए Latest Pet की जानकारी ?

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि मेरे इस आर्टिकल पब्जी और फ्री फायर में से बाप कौन है को पढ़ने के बाद आपको इस विषय पर दोबारा बहस करने की कभी जरूरत नहीं होगी। अगर आपकी राय हमसे कुछ अलग है तो आप नीचे कमेंट में हमें बता सकते हैं।

ऐसी कोई जानकारी जो हमने इस आर्टिकल में शेयर नहीं की है वह भी आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं। अगर आपको हमारा यह काम पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here