YouTube Se Paise Kaise Kamaye Top 5 Ideas 2021 ?

YouTube Se Paise Kaise Kamaye Top 5 Ideas 2021 ?
YouTube Se Paise Kaise Kamaye Top 5 Ideas 2021 ?

दोस्तों आजकल हर कोई पैसा कमाना चाहता है चाहे मैं हूं या आप पैसे तो हम दोनों को ही पसंद है और इंटरनेट के आ जाने के बाद ऑनलाइन पैसे कमाना का भूत तो हर किसी पर सवार हैं ऐसे में अधिकतर लोग ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाते हैं, इसी बारे में सोचते रहते हैं अगर आप के मन में भी ऐसा ही कोई सवाल हैं तो आप हमारे इस पोस्ट YouTube Se Paise Kaise Kamaye को पूरा पढ़ना चाहिए।

क्योंकि ऑनलाइन अच्छे पैसे कमाने के माध्यम जैसे Affiliate Marketing, Blogging, eBook Revenue, Freelancing में YouTube एक बहुत ही अच्छा माध्यम हैं।

आज बहुत से ऐसे लोग हैं जो YouTube पर Full Time काम कर रहे हैं। वे लोग YouTube से ही इतना पैसा कमा ले रहे हैं कि उन्हें दूसरी जगह से पैसे कमाने की जरूरत ही नहीं हैं अगर दूसरे लोग YouTube से कमाई कर सकते हैं तो आप भी कर सकते है।

इस पोस्ट में आप जानेंगे कि YouTube से पैसे कैसे कमाते हैं कौन कौन से तरीकों से YouTube से पैसे कमाए जाते है YouTube दूसरे ऑनलाइन अर्निंग प्लेटफॉर्म से अलग कैसे हैं इस तरह के बहुत से सवालों का जवाब आप को इस पोस्ट में मिलेगा।

यहाँ पड़े:- लड़कियों के व्हाट्सप्प नंबर कैसे निकले घर बैठे ?

YouTube Se Paise Kaise Kamaye Top 5 Ideas 2021 ?

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

ज्यादातर लोग YouTube के बारे में गलत सोच रखते हैं। वे सोचते हैं कि YouTube पर वीडियो बनाकर डालते जाना हैं। और AdSense अप्रूव हो जाने के बाद वीडियो में Ads चला कर पैसे कमाए जाते हैं।

लेकिन ये सिर्फ अधूरी जानकारी हैं YouTube में वीडियो बनाकर पैसे कमाने के कई दूसरे तरीके हैं जिससे आप की अच्छी ख़ासी कमाई हो जाती हैं तो चलिए देखते हैं कि YouTube से पैसे कमाने के दूसरे तरीके क्या है।

1. Google AdSense  YouTube से पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छा माध्यम है गूगल ऐडसेंस जादूगर इसी तकनीक का इस्तेमाल करके YouTube से पैसा कमाते हैं।

यूट्यूब में जब आप वीडियो बनाना शुरू करते हैं तो आपको सबसे पहले 4000 hours की Watch Timing और दूसरा 1k Subscriber बनाने पड़ते हैं।

जब आप इस टारगेट को पूरा करते हैं उसके बाद ही आप के वीडियो में Ads चलने की परमिशन मिलती है Ads लगाने के बाद जब कोई आप के वीडियो पर क्लिक करता तो आप को उससे पैसे मिलते हैं।

2. Affiliate MarketingAffiliate Marketing के बारे में आप सब जानते होंगे जब आप अपने यूट्यूब चैनल पर अच्छा सब्सक्राइबर बेस बना लेते हैं तो आप किसी एक प्रोडक्ट को चुनकर उसके ऊपर रिव्यू वीडियो बनाकर उस सामान के लिंक डिस्क्रिप्शन में डाल सकते हैं।

जब लोग आपके दिए लिंक द्वारा सामान खरीदेंगे तो आपको उनकी ख़रीददारी पर कुछ कमीशन मिलेगा एफिलिएट मार्केटिंग करके आप यूट्यूब से अच्छे पैसे बना सकते हैं।

3. Sponsorshipजब आप YouTube पर अच्छा खासा नाम बना लेते हैं यानी जब आपका यूट्यूब चैनल पॉपुलर हो जाता है तब अलग-अलग कंपनी अपने प्रोडक्ट का एडवर्टाइजमेंट करने के लिए आपको अप्रोच करती है।

जब आप उनके प्रोडक्ट की एडवर्टाइजमेंट अपने वीडियो में करते हैं। तब आप को कंपनी एडवर्टाइजमेंट के बदले पैसे देती हैं।

4. Course Selling जब आपकी यूट्यूब चैनल Grow करने लगता है और जब आपके चैनल पर अच्छे और भरोसेमंद सब्सक्राइबर बन जाते है तब आप उन चीजों का कोर्स बनाकर जिसमें आप अच्छे हैं, उन्हें बेच सकते हैं।

इस तरह से आप की थोड़ी बहुत कमाई हो जाती हैं और आप के Subscriber को अच्छी जानकारी प्राप्त होती हैं।

5. Personal Branding YouTube पर काम करते हुए जब आप YouTube पर अच्छा खासा नाम कमा लेते हैं जैसे BB ki vines, Carry minati ने बनाया तब आप खुद एक Brand बन जाते हैं।

ऐसे में बहुत से लोग आप को जानते हैं। Personal Brand बनने के बाद आप एक नहीं बल्कि बहुत से जगहों से कमाई कर सकते हैं।

YouTube दूसरे Online Earning प्लेटफॉर्म से अच्छा क्यों हैं ?

वैसे तो सभी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की अपनी अलग ख़ासियत हैं लेकिन YouTube इन सभी में सबसे अच्छा हैं क्योंकि यूट्यूब में मैं काम करने के लिए लोगों को किसी खास के Skills और Qualifications की जरूरत नहीं होती हैं साथ यूट्यूब पर अपना चैनल बनाने के लिए किसी भी तरह का पैसा खर्च नहीं करना पड़ता है।

YouTube में Entry लेना बिल्कुल फ्री है ये Blogging के जैसा बिल्कुल नहीं है, जहां आपको अपना ब्लॉग शुरू करने के लिए पहले ही Domain और Hosting में कम से कम हजार रुपए का खर्च करना पड़ता है।

इसीलिए यूट्यूब स्टूडेंट्स और ऐसे लोगों के लिए बहुत ही अच्छा हैं जिनके पास पैसे नहीं है क्योंकि YouTube पर कोई भी इंसान अपना कमाल फ्री में दिखा सकता हैं।

YouTube पर पैसे कमाने के लिए Special Tips जानिए ?

 

 

जैसा कि हमने आपको बताया यूट्यूब पर पैसा कमाना आसान है, लेकिन यह तभी मुमकिन है जब आप में बहुत सारा धैर्य हो अगर आप सोचेंगे कि आज आपने यूट्यूब चैनल बनाया और कल आपका चैनल फेमस हो जाएगा तो ऐसे बिल्कुल नहीं होने वाला YouTube पर अपना नाम बनाने के लिए आपको बहुत मेहनत करना होगा।

साथ ही आपको कंसिस्टेंसी भी मेंटेन करनी होगी तभी आप YouTube पर अपना कमाल दिखा पाएंगे YouTube पर अपने चैनल को फेमस करने के लिए इंटरेस्टिंग वीडियो बनाना भी बहुत जरूरी है यूट्यूब पर आप नीचे बताए इन कैटेगरी को फॉलो करके वीडियो बना सकते हैं।

  • Tutorial videos
  • Motivational videos
  • Teaching videos
  • Technical videos
  • Comedy videos
  • Status videos
  • Giving videos
  • Review videos

इनके अलावा भी बहुत से ऐसी Category है, जिसमें आप वीडियो बना सकते हैं।

यहाँ पड़े:- Bank of Baroda Me Net Banking Registration Kaise Kare ?

आज आप ने क्या सीखा ?

दोस्तों YouTube Se Paise Kaise Kamaye इस बारे में आप जान गए होंगे इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप ने ये तो डिसाइड कर लिया होगा कि आप को इस प्लेटफॉर्म पर अपना हाथ आजमाना हैं या नहीं।

YouTube एक ऐसा माध्यम हैं, जिससे दूसरे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से मुकाबले ज्यादा कमाई की जा सकती हैं और YouTube पर जाने में कोई काश इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती हैं तो आप इसे एक बार ट्राई कर सकते हैं।

अगर आप हमारा यह काम पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में भी जरूर शेयर कीजिए अब आपके लिए ऐसे प्रैक्टिकल तरीको और जानकारियों से भरा पोस्ट लेकर आते रहते हैं।

तो हमारे दूसरे पोस्ट भी जरूर पढ़े नीचे दिए कमेंट बॉक्स में आप कोई भी सवाल पूछ सकते हैं! हम आप के मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here