Truecaller से नाम और नंबर Delete कैसे करे जानिए सबसे अच्छे तरीके 2021

Truecaller एक ऐसा एप्लीकेशन हैं जिसे आजकल हर कोई इस्तेमाल कर रहा है। ट्रूकॉलर में किसी को भी कॉल करने पर या कॉल आने पर उस व्यक्ति का नाम सबसे ऊपर दिखाई देता है।

ऐसे में अगर आपके ट्रूकॉलर में गलत नाम दिखाई देता है या फिर आप ट्रूकॉलर में अपना नाम नहीं दिखाना चाहते और आप जाना चाहते हैं कि Truecaller से नाम और नंबर Delete कैसे करे? तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

इस एप्लीकेशन के मदद से किसी भी इंसान के‌ location के बारे में आसानी से पता लगाया जा सकता है। इसलिए अधिकतर लोग अपनी सेफ्टी के लिए इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन जिस तरह से आप Truecaller एप्लीकेशन से दूसरों के नाम और लोकेशन देख सकते हैं। ठीक उसी तरह दूसरे भी आपके नाम और लोकेशन को Truecaller अपने एप्लीकेशन पर देख सकते हैं।

लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम Truecaller में अपना नाम नहीं दिखाना चाहते हैं। ऐसे में हम चाहते हैं कि किसी तरह Truecaller Se Naam or Number Delete कर सके। अगर आप भी ऐसे ही कुछ चाहते हैं तो यह पोस्ट सिर्फ आपके लिए ही लिखा गया है।

Truecaller से नाम और नंबर Delete कैसे करे?

अगर आप अपने Truecaller एप्लीकेशन से नाम और नंबर डिलीट करना चाहते हैं। तो आप नीचे बताए गए तरीके को फॉलो कर सकते हैं। यह तरीका पूरे तरह काम करता है। तो आप बेझिझक इन तरीकों को आजमा सकते हैं।

1# सबसे पहले आपको Truecaller एप्लीकेशन को अपने मोबाइल पर ओपन करना है।

2# ट्रूकॉलर एप्लीकेशन को ओपन कर लेने के बाद आपको इस एप्लीकेशन के लेफ्ट साइड में 3 horizontal line का एक ऑप्शन दिखाई देगा। आप उस पर क्लिक कीजिए।

Truecaller

3# जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे आपका आईडी आपको सबसे ऊपर दिखाई देगा। अब आपको उस आईडी पर क्लिक करना है।

Truecaller me naam aur number change karne ka tarika

4# आप के ट्रूकॉलर आईडी प्रोफाइल पर अपना नाम और फोन नंबर दिखाई देगा। आप उस नाम और नंबर को हटाने के लिए सीधे उसे Erase कर दीजिए। और जो भी नाम आप लोगो को दिखाना चाहते हैं उसे डाल दीजिए।

Truecaller mein Naam aur number change

5# फिर आपने जो भी चेंज किए हैं उसके save बटन पर क्लिक करके आप अपने changes को save कर सकते हैं।

आसान तरीके को आजमा कर आप बस कुछ ही सेकंड में अपना ट्रूकॉलर आईडी से नाम और नंबर बदल सकते हैं।

True caller Application से अपने truecaller ID को deactivate कैसे करे ?

अगर आप Truecaller एप्लीकेशन से अपने ट्रूकॉलर आईडी को डिलीट या फिर डीएक्टिवेट करना चाहते हैं। तो आप नीचे बताए गए तो दिखे को फॉलो कर सकते हैं।

 1  अगर Truecaller application से Truecaller ID को Delete करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल पर Truecaller App को Open करना होगा।

 2   जब आप इस एप्लीकेशन को ओपन करेंगे तब उपर की तरफ Left Side में तीन horizontal Lines का icon दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। उसके बाद आपको सीधे Setting के ऑप्शन पर जाना है

3   फिर आप को setting के option पर privacy center में जाना है।

Truecaller privacy centre

 

 4 Setting के privacy center पर आपको सबसे नीचे Deactivate का एक Option दिखाई देगा। बिना देर किए उस ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।

Truecaller id deactivate जैसे ही आप उस बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया notification tab Open होगा। आप उस पेज के Yes बटन पर Click कीजिए।|

Truecaller id deactivate karne ka Tarikaइस तरीके को फॉलो करके आप हमेशा के लिए अपने ट्रूकॉलर आईडी को डिलीट कर सकते हैं।

यहाँ पढ़ें – Ekyc Voter Card Download कैसे करे ?

Truecaller से नाम और नंबर को कैसे unlist करते हैं ?

अगर आप Truecaller से अपना नाम और नंबर Unlist करने के बारे में सोच रहे हैं। तो आप सीधे नीचे बता तरीके को आजमा सकते हैं।

Step 1. सबसे पहले आपको ट्रूकॉलर के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। आप चाहे तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी इस वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Click Here

Step 2. अब आपके सामने फोन नंबर डालने का एक खाली जगह दिखाई देगा आप जिस मोबाइल नंबर को ट्रूकॉलर से Unlist करना चाहते हैं, उसे एंटर कीजिए।

Truecaller main number unlist karne ka Tarika

Step 3. Unlist करने के लिए मोबाइल नंबर डालने के बाद अब आपको I’m not robot सामने वाले बॉक्स पर ✅ चेक करना है। इसके लिए आप उस खाली बॉक्स पर क्लिक कीजिए।

Step 4. कैप्चा वेरीफाई हो जाने के बाद आपको नीचे दिखाई दे रहे Unlist के बटन पर क्लिक करना हैं।

Step 5. जैसे ही आप Unlist के बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपका नाम और नंबर ट्रूकॉलर से हट जाएगा।

आज आपने क्या सीखा ?

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि Truecaller से नाम और नंबर Delete कैसे करे? को पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि ट्रूकॉलर में अपना नाम कैसे चेंज करते हैं। साथ ही साथ आपको ट्रूकॉलर से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी प्राप्त हो गई होगी।

Truecaller से ना‌ सिर्फ नाम चेंज करने का तरीका बल्कि Truecaller id deactivate karne ka Tarika भी हमने आपको बताया है। अगर आपको हमारे काम पसंद आया हो तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं ताकि सभी इसका फायदा ले सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here