Telegram Download Kaise Kare | Telegram Kya Hai ?

34
Telegram Download Kaise Kare | Telegram Kya Hai ?
Telegram Download Kaise Kare | Telegram Kya Hai ?

इस पोस्ट में आप जानेंगे कि Telegram App Kya Hai, Telegram App Kaise Download Karte Hai, इसके फीचर्स जैसी सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ आप को प्राप्त होंगी इसीलिए इसे पूरा जरुर पढ़िए।

दोस्तों आजकल टेलीग्राम लोगों के बीच काफी पॉपुलर होता जा रहा है, ऐसे में अगर आप अभी तक इस एप्लीकेशन के बारे में नहीं जानते तो अब समय आ चुका है कि आप इस एप्लिकेशन के बारे में अच्छे से जाने।

चैटिंग एप्लीकेशन होने के साथ-साथ टेलीग्राम उससे कहीं ज्यादा है, अगर आप टेलीग्राम के विषय में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़िए। हमारे इस पोस्ट में आप को टेलीग्राम से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी प्राप्त होगी।

टेलीग्राम एक चैटिंग एप्लिकेशन हैं, जिसके मदद से आप आसानी से किसी को भी मैसेज send कर सकते हैं। इस एप्लिकेशन के मदद से आप अपने पसंद के किसी भी movie को ऑनलाइन देख सकते हैं या आप चाहे तो मूवी डाउनलोड करके भी देख सकते हैं।

टेलीग्राम क्या हैं ?

Telegram, WhatsApp के तरह काम करने वाला एक Messaging App हैं। आप कह सकते हैं कि टेलीग्राम WhatsApp का ही एक Alternative एप्लिकेशन हैं।

टेलीग्राम cloud-based instant messaging service प्रोवाइड करता हैं। इसके जरिए आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ आसानी से chat कर सकते हैं। इस एप्लिकेशन में आप सिर्फ उन्हीं से बात करते हैं, जिनसे वो बात करना चाहते हैं।

WhatsApp के मुकाबले आप को Telegram पर कई सारे फीचर्स देखने को मिलते हैं, जो बहुत ही ला जवाब हैं। ये एप्लिकेशन आप को Android, IOS और Telegram PC सभी जगह पर मिलता हैं।

इस एप्लिकेशन में आप को Telegram Groups, Telegram Channel, Telegram Bots, Telegram Stickers इत्यादि जैसे इंटरेस्टिंग फीचर्स मिलते हैं।

आज कल लोग ये बात जानने में बहुत इंटरेस्ट रखते हैं कि जिस एप्लिकेशन का इस्तेमाल वे करते हैं उसे किसने बनाया हैं एप्लिकेशन को दो Russian भाइयों Nikolai और Pavel ने साल 2013 में लॉन्च किया था।

चलिए अब देखते हैं कि ये एप्लिकेशन दूसरे एप्लिकेशन से अलग कैसे हैं, या Telegram App के features क्या क्या हैं…

टेलीग्राम के Features क्या क्या हैं ?

माना कि WhatsApp में हाल ही में प्राइवेसी को लेकर परेशानी आ रही हैं जिसके वजह से लोग अपना ध्यान टेलीग्राम की ओर बढ़ा रहे हैं, लेकिन Telegram इस चीज से पहले भी लोगों के बीच काफी पॉपुलर था और उस पॉपुलैरिटी की वजह Telegram के features हैं, जिसे बारे के हमने नीचे बात की हैं।

Use More Than One Phone Number – आप Telegram App में बिना App clone, एक से अधिक फोन नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Upload multiple profile picture – आप चाहे तो आप अपने Telegram Account में कई सारे प्रोफाइल फोटो अपलोड कर सकते है।

Secret chat आप Telegram में अपने कांटैक्ट के किसी भी व्यक्ति से Secret Chat कर सकते हैं, ये feature आप को WhatsApp में नहीं मिलता हैं।

Customize the themes of telegram आप चाहे तो आप telegram में किसी भी theme को अपने हिसाब से customize कर सकते हैं।

Night mode टेलीग्राम एप्लिकेशन में भी आप को WhatsApp के तरह नाइट मोड का ऑप्शन मिलता हैं।

Mute Contacts and Groups आप किसी भी कांटैक्ट या ग्रुप को आसानी से mute कर सकते हैं।

Save message अगर आप को किसी chat के मैसेज को save करके रखना है तो आप आसानी से टेलीग्राम में किसी भी मैसेज को save करेंगे।

Use Telegram bots टेलीग्राम में आप bots यानि robots को आसानी से access कर सकते हैं।आप इन bots को किसी भी तरह के messages, commands और दूसरे inline requests भेज सकते हैं।

यहाँ पड़े:- GB WhatsApp Download Kaise Kare | GB WhatsApp Kya Hai ?

Telegram App कैसे Download करें ?

जैसा कि हम ने आप को बताया कि ये एप्लिकेशन आप को Android, IOS और Web सभी में मौजूद हैं इसीलिए आप Telegram एप्लिकेशन को किसी भी App Store से Download कर सकते हैं।

अगर आप एक एन्ड्रॉयड यूज़र हैं, तो आप सीधे अपने Play Store से Telegram डाउनलोड कर सकते हैं। Install करने के बाद आप को इस एप्लिकेशन में भी WhatsApp के तरह अकाउंट बनाना होगा। तो चलिए देखते हैं कि Telegram पर Account कैसे बनाते हैं?

Telegram पर Account कैसे बनाएं ?

अगर आप पहली बार टेलीग्राम चलाने वाले हैं, तो आप को नीचे बताए गए स्टेप्स को बिल्कुल मिस नहीं करना हैं। Telegram में अकाउंट बनाने का Step by step तरीका हम आप को नीचे बताने वाले हैं –

 1   सबसे पहले आप अपना Telegram App को ओपन कर लीजिए। आप को कुछ इस तरह का पेज दिखाई देगा। आप Start Messaging पर क्लिक कीजिए।

Telegram Download Kaise Kare | Telegram Kya Hai ?

 2    अब आप के सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आप को अपना वो नंबर डालना हैं, जिससे आप अकाउंट बनाना चाहते हैं।

Telegram Download Kaise Kare | Telegram Kya Hai ?

 3    अब आप के फोन में एक OTP आयेगा, आप उसे verified कीजिए।

Telegram Download Kaise Kare | Telegram Kya Hai ?

 4   OTP, verify हो जाने के बाद आप का Telegram अकाउंट बना जायेगा।

अब आप किसी को भी मैसेज भेज सकते हैं मैसेज करने के अलावा आप टेलीग्राम में अलग अलग पेज को फॉलो करके अपने पसंद के मूवीज देख सकते हैं।

यहाँ पड़े:- PUBG Download Kaise Kare, PUBG Mobile Game India Download ?

मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट में बताई गई जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे पढ़ने के बाद अब समझ गए होंगे कि Telegram Download Kaise Kare | Telegram Kya Hai, दोस्तों इस पोस्ट को सोशल मीडिया में अपने अन्य दोस्तों और रिश्तेदारों से शेयर करना न भूले।

इस तरह के मज़ेदार और जानकारियों से भरे पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग से जुड़े रहिए। अगर आप के मन में कोई सवाल हैं तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here