Sim Replacement, Lost/Damage Sim Number Par New Sim Kaise Kharide

0
Sim Replacement, Lost/Damage Sim Number Par New Sim Kaise Kharide
Sim Replacement, Lost/Damage Sim Number Par New Sim Kaise Kharide

Sim Replacement दोस्तों क्या आप का सिम खो गया हैं या डैमेज हो गया हैं, क्या आप अपने Sim के खो जाने से या हरा जाने से परेशान हैं, क्या आपके मन में भी यह सवाल आ रहा है।

कि अब आपको फिर से सभी दस्तावेज़ों के फोन नंबर बदलने होंगे और क्या आप इस बात से परेशान हैं, कि आपके पुराने सिम में आप ने हाल ही में रिचार्ज किया था उसका क्या होगा।

अगर आपके मन में भी इस तरह का कोई सवाल आ रहा है तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं आपकी जानकारी के लिए बता दें कि किसी भी वजह से अगर आपका सिम चाहे वह एयरटेल हो या जिओ, वोडाफोन हो या बीएसएनल हो जाता है या टूट जाता है। तो आप फिर से उस नंबर को प्राप्त कर सकते हैं।

जी हां बिल्कुल आप अपने पुराने सिम के नंबर को नए से में प्राप्त कर सकते हैं आज के इस पोस्ट में आप जानेंगे कि Lost / Damage Sim Number Par New Sim kaise kharide ?

यहाँ पड़े:- Band Sim Ko Chalu Kaise Kare | Airtel, Idea, Jio, BSNL, Vodafone ?

Sim Replacement Kya Hai ?

Sim replacement एक सिंपल प्रोसेस है। जिसमें अगर आपका पुराना Sim खो गया है या चोरी हो गया है या फिर डैमेज हो गया है। तो आप अपने नजदीकी मोबाइल दुकान में जाकर उस नंबर को दोबारा नए सिम में प्राप्त कर सकते हैं। पुराने सिम के नंबर को नए सिम में दोबारा से प्राप्त करने के तरीके को Sim Replacement कहते हैं।

सिम रिप्लेसमेंट के मदद से आप किसी भी कंपनी के सिम के नंबर को दोबारा से नए समय प्राप्त कर सकते हैं इस तरह Sim Replacement करने के बाद आप को अपने डॉक्यूमेंट में नंबर चेंज करने की जरूरत नहीं होती है जिससे आप अपना समय बचा सकते हैं।

Sim Replacement के लिए कौन कौन से डाक्यूमेंट्स की जरुरत होती है ?

Sim Replacement

वैसे तो Sim replacement के लिए किसी खास डॉक्यूमेंट की आवश्यकता नहीं होती हैं लेकिन सिम रिप्लेसमेंट के लिए आपके पास वह डॉक्यूमेंट होना जरूरी है। जिससे आपने अपने पुराने सिम को खरीदा था जो खो गया है या नष्ट हो गया।

क्योंकि Sim replacement के प्रोसेस के बाद आपको आपका पुराना नंबर दोबारा मिलता है इसीलिए सिम रिप्लेसमेंट के समय आपको वह डॉक्यूमेंट जमा करने पड़ते हैं, जो आपने पुराने नंबर को खरीदते वक्त दिया था।

Sim Replacement Kaise Kare ?

अगर आप का पुराना Sim Lost या Damage हो गया है और आप Sim Replacement करके अपने पुराने Sim के नंबर को नए Sim में पाना चाहते हैं तो आप नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो करके SIM Replacement के जरिए अपने पुराने नंबर को नए Sim में फिर से प्राप्त कर सकते हैं।

 1   सबसे पहले आपको अपने नजदीकी मोबाइल दुकान पर जाना है और उन्हें Sim Replacement के लिए कहना है।

ध्यान रहे – आपका पुराना SIM जिस कंपनी का हैं, आप को नया SIM भी उस कंपनी का ही लेना हैं इससे अगर आप ने अपने पुराने SIM में किसी तरह का कोई Recharge कराया था तो नए SIM लेने पर आप का रिचार्ज प्लान आप को वापस मिल जाता हैं लेकिन अगर आप किसी दूसरे कंपनी का SIM लेते हैं तब आप को आप के पुराने SIM का कोई रिचार्ज प्लान नहीं मिलता।

 2    अब आप उन्हे वही डॉक्युमेंट्स दीजिए जो आप ने अपने पुराने Sim को खरीदते वक्त इस्तेमाल किया था।

 3    Sim Replacement में आप को 150 रूपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं डॉक्यूमेंट्स जमा करने और पैसे देने के बाद आप को नया Sim पुराने नंबर के साथ दे दिया जाता हैं।

वैसे तो यह सिम 1 से 2 घंटे के बीच चालू हो जाता हैं लेकिन किसी कारण आप का Sim चालू नहीं होता हैं। तो आप उस दुकानदार से संपर्क कीजिए जिससे आप ने Sim replacement कराया था। कभी कभी sim चालू होने में 2 से 3 घंटे का भी समय लग जाता हैं, तो थोड़ा इंतज़ार करे।

यहाँ पड़े:- Jio Sim Me Caller Tune Kaise Set Kare – Free Jio Phone Caller Tune ?

FAQ :

SIM खो जाने पर क्या करें ?

अगर आपका सिम खो जाता है या चोरी हो जाता है तो सबसे पहले आप कस्टमर केयर में फोन कीजिए। और उन्हें अपने सिम के बारे में जानकारी दीजिए। उन्हें बताइए कि आपका सिम खो गया है।

जिससे कस्टमर केयर आपके नंबर को बंद कर देगा। फिर आपके नंबर का उपयोग कोई भी गलत काम के लिए नहीं पायेगा।

Sim Swap क्या हैं ?

Sim Swap एक फ्रॉड प्रक्रिया है, जिसमें हैकर आपके सिम का एक क्लोन सिम बनाता है। जिसमें आपके सिम के सभी जानकारियां मौजूद होती हैं आपके सिम को हैक कर बंद कर देता है।

और आपके मोबाइल नंबर को अपने नाम से इस्तेमाल करता है जिससे आपके मोबाइल में आए सभी मैसेज आपके पास नहीं बल्कि हैकर के पास जाते हैं। जिससे हैकर आसानी से आप की बैंक डिटेल्स निकाल कर आप के सारे पैसे ले लेता हैं।

दोस्तों मैं उम्मीद करती हूं कि इस पोस्ट में बताई गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। और अगर आपको हमारा यह काम पसंद आया हो, तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप जान गए होंगे कि अपने पुराने सिम के नंबर को नए सिम में खरीदना कितना ज्यादा आसान है हम आपके लिए ऐसे काम की जानकारी लेकर आते रहते हैं।

हमारी हमेशा यही कोशिश रहती है कि एक ही आर्टिकल में पाठकों को सारी जानाकारी मिल जाए जिससे उन्हें एक विषय पर ज्यादा रिसर्च ना करनी पड़े और उनका कीमती समय भी बचे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here