Pubg अच्छा है या Call of duty

जैसा कि आपको भी पता होगा कि Pubg बैन हो जाने के बाद Play Store और App Store कई सारे अलग-अलग mobile shooting game लांच हुए हैं। चाहे वह फिर Free fire हो या Faug सभी पब्जी को टक्कर देने की पूरी कोशिश करते हैं। लेकिन Pubg के आने से पहले प्ले स्टोर पर एक shooting battle game मौजूद था। यह गेम कोई और गेम नहीं बल्कि पॉपुलर Call of Duty game हैं। इस गेम को भी लोग काफी ज्यादा पसंद करते थे। इसलिए आज भी कई लोगों के मन में यह सवाल आता है कि Pubg अच्छा है या Call of duty.

अगर आपने पहले कॉल ऑफ ड्यूटी गेम अपने मोबाइल पर खेला होगा। तो आपको पता ही होगा कि कॉल ऑफ ड्यूटी भी बहुत हद तक पब्जी के जैसा ही है। और कुछ मामलों में तो कॉल ऑफ ड्यूटी आपको पब्जी से भी ज्यादा अच्छा है।

लेकिन अगर आपने कॉल ऑफ ड्यूटी गेम पहले अपने मोबाइल पर नहीं खेला है। तो आपको इस बात पर यकीन नहीं होगा। इसीलिए हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि Pubg अच्छा है या Call of duty.

हमारे इस पोस्ट में हम आपको Pubg और Call of Duty में ऐसे comparison दिखाएंगे जिसे जानने के बाद आप खुद समझ जाएंगे कि Pubg अच्छा है या Call of duty। तो दोस्तों सही रिजल्ट तक पहुंचने के लिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

Pubg अच्छा है या Call of duty – Full comparison

#1 File size

किसी भी गेम को खेलने के लिए उसका फाइल साइज बहुत ज्यादा अहमियत रखता है। क्योंकि अगर गेम का साइज बड़ा होगा तो ऐसे सस्ते मोबाइल में या कम दाम वाले मोबाइल में नहीं खेला जा सकता है। Call of Duty को डाउनलोड करने के लिए 2.6 GB space होना बेहद जरूरी है। वही pubg गेम को डाउनलोड करके खेलने के लिए 1.5 GB space की जरूरत होती है। इस मामले में देखें तो पब्जी कॉल ऑफ ब्यूटी से ज्यादा अच्छा है।

#2 Grafics

ग्राफिक्स के आधार पर अगर पब्जी और कॉल आफ ड्यूटी का comparison किया जाए तो आपको दोनों ही गेम एक जैसे देखने में लगेंगे लेकिन कुछ चीजों में पब्जी कॉल ऑफ ड्यूटी से आगे निकल जाती हैं।

#3 Downloads

डाउनलोड्स के आधार पर बात करें तो पब्जी और कॉल ऑफ ड्यूटी दोनों को ही काफी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया था। जहां Ban होने से पहले पब्जी के 100 मिलियन downloaders थे। वही आज भी कॉल ऑफ ड्यूटी के सिर्फ 100‌ मिलियन downloads है।

#4 Content

अगर आप कॉल ऑफ ड्यूटी के कंटेंट को देखेंगे तो आपको कॉल ऑफ ड्यूटी में पब्जी के मुकाबले कई सारी चीजें देखने को मिलेंगी। कंटेंट के मामले में कॉल ऑफ ड्यूटी पब्जी से ज्यादा बेहतर माना जाता है। क्योंकि कॉल ऑफ ड्यूटी का एक्विजिशन बहुत ही ज्यादा अच्छा है।

#5 Site Map

बैटलग्राउंड मोबाइल शूटिंग गेम site map की अहमियत बहुत ज्यादा होती है। पब्जी गेम काफी कम समय में प्लेयर्स के लिए नए-नए site map update लेकर आते रहता है। इससे प्लेयर्स को हमेशा गेम में कुछ नया देखने को मिलता है। वही कॉल ऑफ ड्यूटी में प्लेयर्स को पब्जी के मुकाबले काफी कम Site Map updates मिलते हैं।

#6 Interface

पब्जी और कॉल ऑफ ड्यूटी दोनों के ही इंटरफ़ेस को लोग एक जैसा कहते हैं। लेकिन मैं अपने एक्सपीरियंस से कहूं तो कॉल ऑफ ड्यूटी का इंटरफेस पब्जी से कई गुना ज्यादा अच्छा है। कॉल ऑफ ड्यूटी का इंटरफेस इस तरह से डिजाइन किया गया है। जिसमें खेलने पर आपको बिल्कुल असली जैसा महसूस होता है। और यही चीज Call of Duty को Pubg से बेहतर बनाती हैं।

#7 Variety

पब्जी गेम की एक खास बात यह है कि इसमें अक्सर नई नई चीजें देखने को मिलती है। लेकिन वही कॉल ऑफ ड्यूटी में पब्जी के मुकाबले नए नए चीजे थोड़े कम आते हैं। तो इस मामले में पब्जी कॉल ऑफ ड्यूटी से अच्छी मानी जाती हैं।

#8 Gameplay

Gameplay के आधार पर बात करें तो पब्जी का गेम प्ले कॉल ऑफ ड्यूटी के मुकाबले बहुत ज्यादा अच्छा है। इस मामले में पब्जी ना सिर्फ कॉल आफ ड्यूटी को अच्छी टक्कर देता है। बल्कि गेम प्ले के मामले में पब्जी कॉल ऑफ ड्यूटी से काफी आगे हैं।

#9 Big player Base

अलग-अलग और एक्सपीरियंस लोगों के साथ खेलने में प्लेयर्स को बड़ा मजा आता है। पब्जी और कॉलम ड्यूटी के प्लेयर बेस की अगर बात करें तो पब्जी का प्लेयर बेस कॉल ऑफ ड्यूटी के मुकाबले काफी बड़ा है। जिससे पब्जी में आपको एक्सपर्ट्स के साथ गेम खेलने का मौका मिलेगा।

#10 Advance mode

Gamers को एडवांस चीजें बहुत पसंद होती हैं। यही वजह है कि कॉल ऑफ ड्यूटी इस मामले में भी पब्जी से काफी ज्यादा आगे हैं। क्योंकि पब्जी गेम में pro लेवल पर जाने के बाद भी प्लेयर्स को उसी तरह के इंटरफेस पर गेम खेलने को मिलता है। वही कॉल ऑफ ड्यूटी में जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते जाते हैं वैसे वैसे आपको एडवांस चीजें देखने को मिलती हैं। कॉल ऑफ ड्यूटी के एडवांस मोड में आपको ड्रोन के साथ गेम खेलने का मौका मिलता है। जो आपको पब्जी में कभी नहीं मिल सकता हैं।

#11 Quick Action

ऐसा नहीं है कि पब्जी हर मामले में अच्छा है कॉल ऑफ ड्यूटी अपनी स्पीड के लिए जाना जाता है। गेम में एक बार जाने से ही आपको मजा आना शुरू हो जाता है। अगर आप एक्शन के मामले में कम प्यार करेंगे तो कॉल ऑफ ड्यूटी पब्जी का भी बाप है।प्लेयर्स को कॉल ऑफ ड्यूटी खेलने के बाद पब्जी की स्पीड बहुत ही कम लगती है।

#12 Weapons

बैटलग्राउंड शूटिंग गेम में Gun सबसे जरूरी होता है। क्योंकि इसके बिना तो गेम खेला ही नहीं जा सकता है। मैसेज तो आपको पब्जी और कॉल ऑफ ड्यूटी दोनों में ही शानदार हथियारों के साथ गेम खेलने का मौका मिलता है। लेकिन जहां पब्जी गेम आपको बिगनल लेवल पर भी एडवांस हथियार के साथ गेम खेलने का मौका देता है। वही कॉल ऑफ ड्यूटी में आपको नए नए हथियार नहीं मिलते हैं। क्योंकि कॉल आफ ड्यूटी में जैसे-जैसे आप का लेवल आगे बढ़ता है! वैसे वैसे आप को हथियार मिलते हैं।

दोस्तों अगर आपने हमारे इस पोस्ट को पढ़ा है! तो आप समझ ही गए होंगे कि Pubg अच्छा है या Call of duty. इसलिए आप इस टॉपिक पर बहस न करें क्योंकि दोनों ही गेम अपने अपने जगह पर काफी बेहतर है। अगर आपको हमारे काम अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिए। फ्री फायर और दूसरे गेम्स के बारे में जानकारी पाने के लिए हमारे ब्लॉग से जुड़े रहिए।

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here