My Jio App Se Recharge Kaise Kare in Hindi 2020

1
My Jio App Se Recharge Kaise Kare in Hindi

अगर आप एक जिओ यूज़र हैं और आपने अभी तक my jio App का use नहीं किया हैं, तो यकीन मानिए आप ने बहुत सारे अच्छे ऑफर मिस कर दिये हैं पर अभी भी देर नहीं हुई हैं, My Jio App Se Recharge Kaise Kare ।

दोस्तों आप अब भी my jio App का use करके इसके current व आने वाले ऑफर का लाभ उठा सकते हैं अगर आप My jio App का use करके अपने जिओ सिम का रिचार्ज करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिये ही हैं।

जैसा कि हम सब जानते हैं कि आज Jio ने कम समय में बहुत तेजी से टेलीकॉम की दुनिया में अपनी जगह बना ली है वर्तमान समय में लगभग सभी स्मार्ट फोन यूज़र जिओ सिम कार्ड ही use करते हैं कोई भी स्मार्ट फोन यूज़र ऐसा नहीं होगा जिसने jio sim को अभी तक use नही किया हो क्योंकि reliance कम्पनी jio sim के जरिये हमे जो offer और plan प्रदान करती है वैसे ऑफर्स दूसरी कोई कंपनी प्रदान नहीं करती है।

Jio ने ना केवल इंटरनेट और कालिंग में बेहतरीन सर्विस दिया है, बल्कि रिचार्ज प्रोसेस को भी काफी आसान बना दिया है जिससे हर कोई घर बैठे अपने जिओ सिम कार्ड में Balance रिचार्ज कर सकता है साथ ही jio रिचार्ज के लिए भी अलग अलग ऑफर्स अपने यूज़र्स के सामने लाता रहता हैं।

लेकिन समस्या यह हैं कि jio sim तो सभी use करते हैं पर अधिकतर लोग इन ऑफर्स के बारे में जानते ही नहीं हैं और जो लोग जानते भी है वे भी इन ऑफर्स का इस्तेमाल नही कर पाते है क्योंकि Reliance jio के जो भी ऑफर्स होते है वह सभी “MY Jio app” के द्वारा ही activate होते है और अगर आप my jio App का use नही करते हैं तो आप इन offer का मजा नही ले पाते है, जो बहुत सस्ते और free में मिलते है।

अब बहुत से लोगों के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि आखिर हम अपने मोबाइल से jio का रिचार्ज कैसे करें और कई लोगों को इसके बारे में पता ही नहीं होता है अगर हमें अपने जियो सिम में बैलेंस रिचार्ज करवाना होता है, तो हम इसके लिए किसी मोबाइल की दुकान पर जाते हैं और वहां पर दुकानदार से अपना नंबर का रिचार्ज करवा लेते हैं, पर अगर आप मोबाइल की दुकान पर नहीं जाना चाहते है तो आप खुद ही अपने मोबाइल से ही जियो का रिचार्ज कर सकते हैं यह recharge आप अपने smart phone में my jio App का प्रयोग करके कर सकते है।

यहाँ पड़े:-  Ganesh Chaturthi Kyu Manaya Jata Hai 2020 ( गणेश चतुर्थी )

माय जिओ एप्प से रिचार्ज कैसे करे ?

अगर आप My jio App से अपने जिओ सिम का रिचार्ज करना चाहते हैं, तो नीचे बताये steps को follow कीजिये।

1. My jio App से रिचार्ज करने के लिए आपको सबसे पहले my Jio app को अपने स्मार्ट फोन पर install करना होगा जिसे आप play store से डाउनलोड कर सकते हैं।

2. जब आप my jio App को पहली बार अपने फोन पर इंस्टॉल करेंगे तब आप से अपना mobile number enter करके लॉगिन करने के लिए कहा जायेगा यह कुछ इस तरह दिखाई देगा।

3. My jio App का interface बहुत ही simple है कोई भी इसे use कर सकता हैं इस App से रिचार्ज करने के लिए आप सबसे ऊपर बाये ओर जो 3 लाइन का निशान दिख रहा है उस पर क्लिक करें।

My Jio App Se Recharge Kaise Kare

4. आप जैसे ही उस पर क्लिक करेंगे आपके सामने दूसरी screen open हो जाएगी जो कुछ इस प्रकार दिखाई देगी।

My Jio App Se Recharge Kaise Kare

5. इस screen पर आपको सबसे ऊपर एक Recharge का option दिख रहा है आपको उस वाले ऑप्शन पर Click करना है.click करने पर यह कुछ इस तरह दिखेगा।

My Jio App Se Recharge Kaise Kare

6. अगर आप अपने मोबाइल नंबर का रिचार्ज करना चाहते हैं तो Recharge your number पर क्लिक करें Or अगर आप किसी दूसरे Jio number पर रिचार्ज करना चाहते हैं तो Recharge for a friend पर क्लिक करें।

7. आप अपना नम्बर रिचार्ज करे या किसी दूसरे का दोनों का process एक जैसा ही हैं।

8. अगर आप को अपना रिचार्ज करना है तो आपको यहां पर मोबाइल नंबर डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी यह step skip हो जाएगा  पर आप किसी दूसरे का रिचार्ज कर रहे हैं तो आपको उसका नम्बर डालना होगा जैसे मैं अपने दोस्त का रिचार्ज कर रही हूं।

9. Mobile number को enter करने के बाद आपको proceed वाले बटन पर क्लिक करना है Click करने पर आपको plan को select करना होगा. मतलब आप कितने रुपए का रिचार्ज करवाना चाहते हैं।

10. प्लान select करने के बाद आपको सबसे नीचे जो Buy का बटन दिख रहा है उस पर क्लिक करना है।My Jio App Se Recharge Kaise Kare

दोस्तों इस तरीके से आपका जिओ रिचार्ज सक्सेस फुल हो जायेगा और आप माय जिओ एप्प के जरिये रिचार्ज करके ऑफर का लाभ उठा सकेंगे घर बैठे अगर रिचार्ज करते वक्त आपको कोई प्रॉब्लम होती है तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है।

अगर आप एक jio फोन यूज़र हैं तो आप इस App से अपने jio फोन का भी रिचार्ज कर सकते हैं, तो चलिए देखते हैं कि इस App से jio फोन का रिचार्ज कैसे करते हैं।

यहाँ पड़े:-  Dussehra Kyu Manaya Jata Hai – Vijay Dashmi Kab Hai ?

My jio App se jio phone में Recharge कैसे करें ?

अगर आप jio फोन यूज़र है तो आपको अपना jio फोन का रिचार्ज करने के लिए सबसे ऊपर आपको एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा Jio phone आपको उस पर click करना है और उसके प्लान को सिलेक्ट करना होगा।

अगर आप jio फोन वाले प्लान को सिलेक्ट करेंगे तो उसके द्वारा किया गया रिचार्ज केवल Jio phone में ही चलेगा android फोन पर नहीं चलेगा।

जब आप Buy बटन पर क्लिक करेंगे उसके बाद आपको payment करने के लिए बोला जाएगा।

11. यह कुछ इस तरह से दिखाई देगा अब आप अपने सुविधा अनुसार payment method select कर अपना payment पूरा कीजिये।

इन steps को फॉलो कर आप आराम से my jio App से अपना jio रिचार्ज कर लेंगे।

My Jio app se recharge karne ke kya fayde hai ?

इतना ही नही अगर आप my jio app का प्रयोग कर अपने number पर recharge करते है तो आपको उस recharge पर 50 रूपये कम देने पड़े है, यानी अगर आप 199 रुपये का recharge my jio app के द्वारा करते है, तो आपको 50 रूपये वापस मिल जाते है इससे आपको आपके रिचार्ज पर केवल 149 रुपये ही लगते है।

इस प्रकार आप my jio App का प्रयोग कर अपने jio sim का recharge करके हर बार अपने 50 रुपये बचा सकते है, इसके लिए आपको कई तरह के vouchers मिलते है जिन्हें आप my jio app के द्वारा ही use कर सकते है आपके पास जितने vouchers होते है आप उतनी बार अपने number पर recharge कर सकते है।

दोस्तों अब मैं आपको जो बात बताने वाला हूँ वो बात आपको नहीं पता होगी कि My jio App से रिचार्ज करने पर आपको 10 GB का free data दिया जाता है, यह data तब काम आता है जब आपका daily वाला internet data use होकर खत्म हो जाता है इसे भी आपको my jio app के द्वारा ही activate करना पड़ता है।

कई लोग खुद से ऑनलाइन रिचार्ज करने से घबराते हैं कि उन्हें कोई परेशानी तो नहीं होगी अगर आप भी ऐसा ही कुछ सोचते हैं तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपकी यह घबराहट खत्म हो जायेगी और आप बड़े आराम से अपना jio sim का रिचार्ज कर सकेंगे।

दोस्तों ( My Jio App Se Recharge Kaise Kare ) अगर यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों व रिस्तेदारों को शेयर कीजिये इस पोस्ट से जुड़ा अगर कोई भी सवाल आपके मन मे हैं तो आप उसे नीचे comment बॉक्स में पूछ सकते हैं जल्द ही आपको जवाब मिल जायेगा। धन्यवाद…

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here