MP College List में नाम कैसे देखें? बिना देर किए अभी चेक कीजिए अपना नाम !

68
college merit list

दोस्तों BA, B.com, BSc (UG) Merit List जारी हो रही है ऐसे में अगर आप जानना चाहते हैं कि College list में नाम कैसे देखें? तो आपको यह आजकल बहुत ज्यादा पसंद आएगा क्योंकि कई लोग ऐसा मानते हैं कि कॉलेज के मेरिट लिस्ट को चेक करना बहुत ही मुश्किल काम है लेकिन इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपका यह काम बहुत ही आसान हो जाएगा।

कॉलेज में एडमिशन अगर आप ने ले लिया है मतलब यह है कि अगर आपने अपने शहर के किसी भी यूनिवर्सिटी में BA, BCom, BSc में रजिस्ट्रेशन कर लिया है। और अब अगर आप मेरिट लिस्ट का इंतजार कर रहे हैं तो आप इस आर्टिकल को पढ़कर बड़ी आसानी से अपना नाम कॉलेज लिस्ट में चेक कर सकते हैं!

हमारे इस आर्टिकल में हमने आपको डिटेल में बताया है कि College list में नाम कैसे देखें? चलिए बिना देर किए जानते हैं कि merit list चेक करने का सही तरीका क्या है!

College list में नाम कैसे देखें?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कॉलेज लिस्ट में अपना नाम देखना बहुत ही ज्यादा आसान है आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से इसमें अपना नाम देख सकते हैं-

Step.1 सबसे पहले आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके मध्य प्रदेश के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाइए।

click Here

Step .2 वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होम पेज पर कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे आपको उन सभी ऑप्शन में से undergraduate के विकल्प पर क्लिक करना है।

Step.3 जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे वैसे आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज में आपको कुछ instructions दिखाई देंगे! आप इन सभी इंफॉर्मेशन को पढ़ लीजिए और फिर नीचे दिए गए check box पर क्लिक कर दीजिए। फिर I agree के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।

Step.4 जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज में आप को कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे और सबसे नीचे print appointment letter का एक विकल्प दिखाई देगा। आप उस पर क्लिक करके अप्वाइंटमेंट लेटर को print कर सकते हैं।

Step.5 जैसे ही आप print appointment letter के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे आपके सामने application ID, date of birth, online admission password मांगा जाएगा। तो आप इन सभी इंफॉर्मेशन को डाल दीजिए और फिर कैप्चा कोड verify कर दीजिए।

Note – अगर आप सोच रहे हैं कि यहां पर आपको कौन सी application ID और admission password डालना है तो हम आपको बताना चाहेंगे कि यहां पर आपको वह जानकारी डालना है जो आप को online college registration करते समय मिला था।

सभी जानकारियों को डालने के बाद जैसे ही आप view details ऑप्शन पर क्लिक करेंगे! वैसे आपके स्क्रीन पर कॉलेज की मेरिट लिस्ट ओपन हो जाएगी।

अब आप सर्च ऑप्शन पर क्लिक करके अपना नाम डालकर लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

इस तरह आप बस कुछ ही स्टेप्स को फॉलो करके बड़ी ही आसानी से College list में नाम देख सकते हैं।

यहाँ पढ़ें –

News का Full Form क्या हैं – न्यूज़ की पूरी जानकारी हिंदी में ?

Ration कार्ड डाउनलोड कैसे करे | राशन कार्ड कैसे बनाये ?

MP के famous colleges के नाम

  1. Sagar Institute of Research & Technology(SIRT)
  2. Madhyanchal Professional University (MPU) – Educational Institute Bhopal
  3. Madhyanchal Professional University (MPU) – Educational Institute Bhopal
  4. Avantika University – Top Design BDes MDes Colleges Institutes in Ujjain MP India
  5. Maulana Azad National Institute of Technology
  6. SAGE University Bhopal | SUB | Top Private University in Bhopal Madhya Pradesh India

यह सभी कॉलेज मध्य प्रदेश के सबसे अच्छे कॉलेज में से एक माने जाते हैं। अगर आपने इनमें से किसी भी कॉलेज में रजिस्ट्रेशन किया है तो आप आसानी से कॉलेज लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। इन सभी कॉलेज इसके अलावा दूसरे कॉलेज की लिस्ट इस तरीके से देख सकते हैं।

हमारे शब्द

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि College list में नाम कैसे देखें? जल्द से जल्द कॉलेज के लिस्ट में अपना नाम देखिए! और अगर आपका नाम कॉलेज लिस्ट में है तो आप बिना देर किए कॉलेज में एडमिशन ले लीजिए।

जरूरी नहीं कि अगर आपका नाम मेरिट लिस्ट में आ गया है तो आप का एडमिशन कॉलेज में हो ही जाएगा क्योंकि कॉलेज की सीट लिमिटेड होती है।

अगर आपको इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ और दूसरे कॉलेज स्टूडेंट के साथ जरूर शेयर कीजिए। अगर आपके मन में कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में हम से पूछ सकते हैं! कॉलेज से संबंधित अगर आप किसी विषय पर आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो टॉपिक का नाम भी कमेंट बॉक्स में डाल सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here