जिओ का बैलेंस डाटा कैसे चेक करें नंबर डायल करके – Practical तरीके

0
jio ka balance data kaise check kare

दोस्तों आजकल ज्यादातर एंड्रॉयड यूजर अपने मोबाइल पर जिओ सिम का ही यूज करते हैं। ऐसा करना बिल्कुल सही भी है क्योंकि जियो सिम का नेटवर्क हर जगह मिल जाता है। ऐसे में अगर आप भी एक जियो सिम यूजर है। और आप जानना चाहते हैं कि जिओ का बैलेंस डाटा कैसे चेक करें नंबर डायल करके ? तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

जैसा कि आप जानते हैं जिओ सिम का बैलेंस डाटा चेक करने के लिए आपको MY Jio App मोबाइल एप्लीकेशन पर जाना होता है। और वहां आप अपने बैलेंस ज्यादा की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन यह तरीका काफी लंबा है और इसे करने में उस समय भी लगता है।

इसलिए आप के समय को बचाने के लिए हमने सोचा कि क्यों ना आपको जिओ का बैलेंस डाटा कैसे चेक करें नंबर डायल करके ? के बारे में पूरी जानकारी दे।

जिओ का बैलेंस डाटा कैसे चेक करें ?

जिओ का बैलेंस डाटा चेक करने के कई सारे तरीके हैं। इन सभी तरीकों में नंबर डायल करके जिओ बैलेंस डाटा पता लगाने का तरीका सबसे आसान तरीका हैं। तो चलिए शुरुआत इसी से करते हैं और जानते हैं कि नंबर डायल करके जिओ का बैलेंस डाटा कैसे चेक करें ?

नंबर डायल करके जिओ का बैलेंस डाटा कैसे चेक करें ?

अगर आप नंबर डायल करके जिओ का बैलेंस डाटा चेक करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप नीचे बताए को फॉलो कर सकते हैं –

1# सबसे पहले आपको अपने मोबाइल पर Dialer ओपन कर लेना है। उसके बाद आप 1299 नंबर को अपने Dialer Pad टाइप कीजिए और फिर कॉल कीजिए।

2# जैसे ही आप इस नंबर पर कॉल करेंगे वैसे ही आपका कॉल रिसीव होने के बाद कट जायेगा।

3# और कॉल करने के कुछ मिनट बाद आपके मोबाइल पर एक मैसेज आएगा। जिसमें आपके जिओ डाटा बैलेंस के हर छोटी बड़ी जानकारी जैसे एक्टिव प्लान, रिचार्ज का एक्सपायरी डेट और वर्तमान डाटा बैलेंस की पूरी जानकारी दी जाएगी।

नंबर डायल करके कॉल करके जिओ बैलेंस जाटा का पता लगाने का तरीका हमें जान लिया। चलिए अब दूसरा तरीका जानते हैं।

SMS करके जिओ बैलेंस जाटा का पता कैसे लगाएं ?

अगर आप अपने जिओ बैलेंस डाटा का पता SMS करके लगाना चाहते हैं। तो आप नीचे बताएं तरीके को फॉलो कर सकते हैं –

1# सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के Message App में जाना है।

2# और फिर आपको मैसेज बॉक्स में BAL टाइप करना है।

3# मैसेज लिख लेने के बाद आप को इस मैसेज को 199 नंबर पर भेज देना है।

4# मैसेज भेजने के कुछ समय बाद आपके मोबाइल पर दूसरा मैसेज आएगा जिसमें आपके जिओ डाटा प्लान और बैलेंस डाटा के बारे में पूरी जानकारी बताई जाएगी। जैसे कि आप स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं।

Jio mobile में जिओ का बैलेंस डाटा कैसे चेक करें ?

जिओ मोबाइल में जिओ का बैलेंस डाटा चेक करने के लिए आप ऊपर बताए दोनों ही तरीके को यूज कर सकते हैं। नंबर डायल करके जिओ बैलेंस का पता लगाने के लिए आप 1299 पर कॉल कीजिए और यदि आप मैसेज के जरिए जियो बैलेंस जाटा का पता लगाना चाहते हैं। तो आप 199 नंबर पर कॉल कीजिए।

FAQ

जिओ के active plan के expiry date का पता कैसे लगाएं ?

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपका एक्टिव जिओ प्लान कब खत्म हो रहा है। तो आप 1299 नंबर डायल करके अपने जिओ प्लान के एक्सपायरी डेट का पता लगा सकते हैं। आप चाहे तो 199 नंबर पर मैसेज करके भी अपने एक्टिव प्लान का एक्सपायरी डेट मालूम कर सकते हैं।

जिओ के offers का पता कैसे लगाएं ?

अपने जिओ सिम के ऑफर का पता लगाने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल पर My Jio App एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना होगा। फिर आपको इस एप्लीकेशन के होम पेज पर Recharge का एक ऑप्शन दिखाई देगा। जब आप इस बटन पर क्लिक करेंगे तब आपके सामने कई सारे जिओ प्लान जाग जाएंगे। आप अपनी सुविधा अनुसार किसी भी जिओ प्लान को एक्टिव कर सकते हैं।

जिओ के Regular data का पता कैसे लगाएं ?

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपने दिन भर में कितना data use किया है‌। तो आप सबसे पहले अपने My Jio App पर जाइए। वहां पर आपको बैलेंस का एक ऑप्शन दिखाई देगा। इस बैलेंस का ऑप्शन में आपको आपका रेगुलर डाटा यूसेज भी दिखाई देगा।

यहाँ पढ़ें – Truecaller से नाम और नंबर Delete कैसे करे जानिए सबसे अच्छे तरीके 2021

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि हमारे इस पोस्ट जिओ का बैलेंस डाटा कैसे चेक करें नंबर डायल करके ? को पढ़ने के बाद आप आसानी से अपने मोबाइल पर नंबर डायल करके अपने बैलेंस डाटा का पता लगा पा रहे होंगे।

साथ ही इस पोस्ट में जिओ सिम के विषय में आपको कई दूसरी जानकारी भी प्राप्त हुई होगी। अगर आपको इस पोस्ट में बताई गई जानकारी पसंद आई हो। और आपको हमारा काम अच्छा लगा हो। तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here