Independence Day Kyu Manaya Jata Hai – 15 अगस्त को क्यों मनाया जाता है ?

0
Independence Day Kyu Manaya Jata Hai
Independence Day Kyu Manaya Jata Hai

दोस्तों सिर्फ कुछ ही दिनों में 15 अगस्त यानि ( Independence Day ) आने वाला है हम सब हर साल स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं 15 अगस्त के दिन देश भर में झंडा फहराया जाता हैं और इस दिन को लोग सिर्फ एक राष्ट्रीय छुट्टी के रूप में मनाते है इस दिन घर घर में तिरंगा दिखाई देता हैं।

कम्पनी, स्कूल, कॉलेज पर तिरंगा फहराया जाता हैं स्वतंत्रता दिवस स जुड़े कई प्रोग्राम किये जाते हैं जगह जगह पर देश भक्ति के गाने बजाये जाते हैं क्या इतना काफी हैं अपने देश के प्रति प्यार दिखाने के लिये।

बहुत से लोग सिर्फ दिखावा करने के लिये अपने घरों में झंडे लगाते हैं पर उसका सम्मान करना नहीं जानते 14 अगस्त से ही झंडों की कई सारी दुकाने लग जाती हैं लोग झंडे खरीद लेते हैं 15 अगस्त के दिन अपने बाइक, गाड़ियों में लगाकर घूमते भी हैं पर 16 अगस्त के दिन यह झंडा रास्ते में फेंका पड़ा दिखता हैं।

क्या यहीं लोगो का व्यवहार हैं हमारे तिरंगे के प्रति, लोग स्वतंत्रता दिवस तो मनाते है पर इसके महत्व को नहीं जानते इसीलिए स्वतंत्रता दिवस के महत्व को सभी को समझाने के लिये यह आर्टिकल लेकर आये हैं।

भारत मे हर साल 15 अगस्त के दिन स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता हैं लोग इस दिन को आजादी के दिन के रूप में मनाते हैं सबसे पहले स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 1947 को मनाया गया था इस दिन भारत को ब्रिटिश के चंगुल से आजादी मिली थी।

इस दिन भारत को एक स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में सम्मान मिला था इसीलिए इस दिन को याद रखने के लिये लोग 15 अगस्त को आजादी के दिन के रूप में मनाते हैं यह दिन हर भारतीय के लिये एक महत्वपूर्ण दिन होता हैं इस वर्ष का स्वतंत्रता दिवस 74 वे स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जायेगा।

यहाँ पढ़े > Janmashtami Kyu Manaya Jata Hai 2020 ( श्रीकृष्ण जन्माष्टमी )

Independence Day क्या हैं ?

स्वतंत्रता दिवस हम भारतीयों के लिए आजादी का दिन है हम भारतीय इस दिन को राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मनाते हैं हमारा देश जो 300 सालो तक ब्रिटिश सम्राज्य का गुलाम था उसे 15 अगस्त 1947 के दिन ब्रिटिश साम्राज्य से मुक्ति मिली थी इसीलिए इस दिन को भारतीय आजादी के दिन के रूप में मनाते हैं स्वतंत्रता दिवस मनाने का सभी देशों का अलग अलग तरीका होता हैं।

हमारे देश में 15 अगस्त यानि स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के दिन हमारे देश के प्रधानमंत्री लाल किला में झंडा फहराते हैं यह प्रथा 1947 से चली आ रही हैं जब हमारे देश को आजादी मिली थी इस साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी लाल किला में झंडा फरायेंगे साथ ही इस दिन परेड होता हैं लोग अपने देश के प्रति अपना प्रेम दिखाते हैं छोटे छोटे बच्चे अपने हाथों में झंडा लेकर घूमते हैं।

जगह जगह पर झंडा फहराने का समारोह,परेड के साथ साथ कई सांस्कृतिक आयोजन भी किया जाता हैं इस दिन भारतीय तिरंगे के रंग का पोशाक पहनकर झंडा फहराकर अपने देश के प्रति सम्मान दर्शाते हैं।

यहाँ पढ़े > Ganesh Chaturthi Kyu Manaya Jata Hai 2020 ( गणेश चतुर्थी )

स्वतंत्रता दिवस क्यों मनाया जाता है ?

भारत में 15 अगस्त के दिन स्वतंत्रता दिवस मनाया जाने का एकमात्र कारण यह है कि इस दिन हमारे देश को अंग्रेजों यानि ब्रिटिश साम्राज्य से मुक्ति मिली थी ऐसा भी समय में जितनी आसानी होती थी उतनी आसानी से मिली नहीं थी प्राप्त करने के लिए बहुत से भारतीय सैनिक, स्वतंत्रता सेनानी, समाजवादी नेताओं ने अपने घर परिवार भूल कर भारत वर्ष की जनता को ही अपना परिवार माना और उनके लिए हंसते-हंसते अपनी जान की कुर्बानी दे दी।

भारत को आजादी दिलाने के लिए स्वतंत्रता सेनानियों ने हिंसक और हिंसक दोनों ही पद्धतियों का इस्तेमाल किया जहाँ नेता जी सुभाष चंद्र बोस ने हिंसक तरीके का इस्तेमाल किया वही दूसरी तरफ गाँधी जी ने अहिंसा को अपना शस्त्र बनाया और अंग्रेजों के खिलाफ जंग छेड़ दिया इनके अलावा दूसरे स्वतंत्रता सेनानी जैसे भगत सिंह, खुदीराम बोस जी ने आजादी के लड़ाई में अपनी जान गवाई।

माना की इस आजादी को पाने में पाकिस्तान का विभाजन हो गया क्योंकि कुछ साम्प्रदायिक लोगो को यह मंजूर नहीं था देश मे आजादी मिलने के बाद कुछ साम्प्रदायिक दंगे भी हुए पर फिर यह आजादी हमारे लिए लाभदायक ही सिद्ध हुआ।

यहाँ पढ़े > Navratri Kyu Manaya Jata Hai ( शुभ नवरात्रि क्यों मनाई जाती है )

15 अगस्त को क्यों मनाया जाता है ?

हर साल 15 अगस्त के दिन को पूरे भारत वर्ष में राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मनाया जाता हैं इस दिन भारतवर्ष के सभी राष्ट्रीय राज्य सारे सरकारी संस्था में राष्ट्रीय अवकाश दिया जाता है सभी जगहों पर उस दिन छुट्टी रहती हैं स्कूल हो या कॉलेज या फिर कंपनी सभी जगहों में तिरंगा झंडा फहराया जाता है इस दिन सारे सरकारी संस्था जैसे डाक घर, बैंक, पोस्ट ऑफिस सब बन्द रहता हैं लेकिन इस दिन परिवहन के साधन यानि बस, ट्रैन, मैट्रो सब चालू रहता हैं।

भारत की राजधानी दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस बड़े ही जोरों शोरों से मनाया जाता है दिल्ली में इस दिन एक लंबी चौड़ी परेड निकलती हैं देश भक्ति के गीत जगह जगह पर सुनाई देते हैं।

इस साल पूरा भारत वर्ष शानिवार 15 अगस्त 2020 में अपना 74th Independence Day मनायेगा स्वतंत्रता दिवस के दिन लोग केवल आजादी का जशन ही नहीं मानते बल्कि स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति अपनी श्रधांजलि व्यक्त करते हैं वो सेनानी जिनके वजह से आज हम आजादी की जी रहे हैं।

उन सेनानियों के वजह से हम सब आज आजादी से अपना काम कर सकते हैं vote दे सकते हैं जो मन चाहे उस धर्म का पालन कर सकते हैं उन स्वतंत्रता सेनानियों के वजह से ही आज हमारा देश में गड़तंत्र लागू हुआ है अतः उनके प्रति श्रद्धा व्यक्त करना हमारा कर्तव्य हैं।

15 अगस्त के दिन सभी लोगो लता मंगेशकर की एक गीत की लाइन जरूर करना चाहिए- ऐ मेरे वतन के लोगों जरा आंख में भर लो पानी जो शहीद हुए हैं उनकी जरा याद करो कुर्बानी।।

दोस्तो मुझे आशा है कि आपका हमारे आर्टिकल बहुत अच्छा लगा हो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप स्वतंत्रता दिवस और उसके महत्व को समझ ही गए होंगे स्वतंत्रता दिवस के महत्व को जानने के बाद आप हमारे देश के झंडा का सम्मान जरूर करेंगे।

अगर आपको हमारा ही आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए अगर ऐसा कोई टॉपिक है जिस पर आप आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो आप उसे नीचे कमेंट बॉक्स में टॉपिक का नाम बता सकते हैं धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here