GoDaddy Se Domain Kaise Kharide Low Price 2020 ?

0
GoDaddy Se Domain Kaise Kharide Low Price 2020 ?
GoDaddy Se Domain Kaise Kharide Low Price 2020 ?

GoDaddy Se Domain Kaise Kharide ⇒ जैसा कि हम सब जानते हैं कि आज के समय मे पैसे कमाना बहुत मुश्किल काम नहीं रह गया हैं आप अपने knowledge का व skills का थोड़ा उपयोग कर इंटरनेट के जरिए घर बैठे अच्छे पैसे कमा सकते हैं और साथ ही अपना नाम बना सकते हैं जब इंटरनेट से पैसे कमाने की बात आती हैं तो हम सब के सामने Blogging, Youtube जैसे नाम सामने आते हैं।

ऐसे में अगर आप भी इंटरनेट से पैसे कमाने की इच्छा रखते है और Blogging के Field में अपना नाम बनाना चाहते है तो हमारा आज का यह आर्टिकल आप को अपने goal के तरफ पहला कदम उठाने में बहुत मदद करने वाला हैं इसीलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

अगर आप अपना खुद का एक blog या website बनाना चाहते है या किसी वेबसाइट के जरिए blogging करना चाहते हैं, तो आप को सबसे पहले एक domain नाम खरीदना पड़ता हैं आप को इंटरनेट पर बहुत से domain provider मिलेंगें जहाँ से आप अपना domain खरीद सकते है अगर हम इंडिया की बात करे तो हमारे इंडिया में go daddy और bigrock best domain provide करने वाली कंपनी हैं।

अब सवाल यह आता हैं कि सबसे अच्छा domain कहाँ से ख़रीदा जाए. आप के इन ही सवालों का जवाब देने के लिए हम आप के समकक्ष यह पोस्ट लेकर आये हैं इंटरनेट में उपलब्ध सभी domain providers में godaddy सबसे अच्छा व अभी का no.1 domain provider कंपनी है अब प्रसन्न यह आता हैं कि go daddy से domain कैसे खरीदे ?आप के सभी सवालों का जवाब इस पोस्ट में मिलेगा तो आगे पढ़ते रहिये।

दोस्तों domain खरीदने से पहले ये जानना जरूरी हैं कि domain आखिर होता क्या है, और क्यों एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए domain की आवश्यकता पड़ती हैं।

यहाँ पड़े:- Band Sim Ko Chalu Kaise Kare | Airtel, Idea, Jio, BSNL, Vodafone ?

Domain क्या हैं ?

Domain वेबसाइट का address होता है जिसकी मदद से हम किसी वेबसाइट को इंटरनेट पर खोजते हैं. जिस प्रकार किसी व्यक्ति का घर जाने के लिए हमे उस व्यक्ति के घर की address की जरूरत होती हैं ठीक उसी तरह किसी वेबसाइट या blog तक पहुचने के लिए हमे domain name की जरूरत पड़ती हैं।

जैसे कि हमारे domain का नाम www.hindimetotal.com हैं.जब आप इस नाम को सर्च इंजन पर सर्च करते है, तब आप हमारे वेबसाइट पर आते है लेकिन जो server होता हैं वो किसी भी वेबसाइट का पता उसके domain से नहीं लगाता बल्कि उस वेबसाइट के IP address से लगाता हैं यह IP address कुछ इस तरह का होता हैं- (444.332.221.3)

यह IP address उस वेबसाइट के domain से जुड़ा रहता हैं. वैसे तो सही मायनों में यह IP address ही किसी भी वेबसाइट का address होता हैं, पर इतना बड़ा IP address याद रख पाना किसी भी इंसान के बहुत मुश्किल है.लोगों के इसी मुश्किल को दूर करने के लिए domain name system का अविष्कार किया गया हैं।

अब मैं आप को बताने जा रहा हूँ कि इंटरनेट पर कौन कौन से domain name पाये जाते है नीचे domain name की पूरी लिस्ट दी गई हैं आप उसे देखिए आप उनमे से कोई भी नाम अपने वेबसाइट के लिए पसन्द कर सकते है।

Domain Name List
.com .org .net .co.in .in gov. info .mil .xyz. co.biz. int. mobi. Name

इन सभी domain name में सबसे अच्छा domain .com को माना जाता हैं. अगर आप ऑनलाइन काम करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आप बिना सोचे .com वाले domain name को ही खरीदिये यह आगे आप का बहुत मदद करने वाला हैं।

जैसा कि हमने आप को पहले बताया कि domain name खरीदने की सबसे अच्छी कंपनी go daddy हैं चलिए अब देखते हैं कि go daddy से domain कैसे ख़रीदते हैं?

Domain name कैसे बनाते हैं ?

Domain name बनाना बहुत ही आसान हैं पर इसे बनाने से पहले आप को कुछ बातों को जरूर ध्यान में रखना चाहिए.

उस domain name का चुनाव कीजिये जो short हो।

Domain name ऐसा रखिये जो बोलने में और याद रखने में आसान हो।

आप ऐसा domain name मत रखिए जो दुसरो से मिलता जुलता हो Domain name हमेसा एक unique name रखिये ताकि आगे चलकर वह आप का brand बन सके।

आप कोसिस कीजिए अपना domain name letters में बनाने का Domain name बनाते समय special characters यानी numbers व hyphens को avoid कीजिये।

हमेसा कोशिस किजिए कि आप top level के domain ही ले।

Last पर सबसे जरूरी बात domain name ऐसा ही रखिये जो आप के blog या वेबसाइट को पूरी तरह सपोर्ट करता हो. जैसे कि आप technical ब्लॉग बनाकर उसका डोमेन name कोई खाना बनाने वाले ब्लॉग जैसा नहीं रख सकते. आप को वही नाम रखना होगा जो आप के blog को दरस्को के सामने पूरी तरह प्रस्तुत कर सके।

Godaddy SE Domain कैसे ख़रीदते हैं ?

Go daddy से डोमेन कैसे खरीदते हैं ? इसकी step by step guide हम नीचे देने वाले हैं अगर आप नीचे बताये steps को ठीक से follow करते हैं तो आप बिना किसी परेसानी के अपना domain खरीद सकते हैं वो भी बस कुछ ही मिनट में. Go Daddy से domain खरीदने के लिए आप के पास दो चीज का होना जरूरी हैं- पहला gmail account, दूसरा bank account।

1. सबसे पहले अपने google पर जाकर Go Daddy सर्च करे।

2. अब go daddy के official वेबसाइट पर click करे।

How to create go Daddy account In hindi ?

3. अब आप को sign in का बटन दिख रहा होगा अगर आप का पहले से ही go daddy में account हैं तो उस sign in के बटन पर क्लिक करे यदि आप का go daddy पर account नहीं हैं तो create account के बटन पर क्लिक कीजिए।

4. अब आप को log in करने के लिए कहा जायेगा आप अपने G-mail या facebook किसी से भी login कर सकते हैं, अब यहाँ पर अपना email id, user name व एक strong से password भरे।

5. आप यहाँ जो Pin भरते हैं वो 4 letters का होता हैं. इसे बहुत carefully भरे और हमेसा याद रखे क्योंकि जब भी आप किसी help के लिए godaddy टीम से बात करँगे तब यह पिन बार बार पूछेगा।

6. अब create account के बटन पर click कीजिये इस तरह आप का account बन गया।

7. अब godaddy पर अपना domain name सर्च करे।

8. अगर आप का domain name available हैं तो add to cart के बटन पर क्लिक करे अगर नहीं हैं तो दूसरा domain name के साथ कोशिस कीजिये।

9. इसके बाद continue to cart के बटन पर क्लिक कीजिए।

10. अब सभी option के no thanks पर क्लिक कीजिए फिर continue with this option पर क्लिक कीजिए।

11. अब आप domain कितने साल के लिए खरीदना चाहते है उसे select कीजिए।

12. आप यहाँ payment का कोई भी method select कर सकते है।

13. Bank account की पूरी details भरने के बाद save के बटन पर क्लिक कर दीजिए।

अब अपना payment पूरा कीजिये जब आप का payment पूरा हो जाएगा तब आप के email id पर go daddy के तरफ से ईमेल आ जायेगा।

Congrats अब आप अपने domain के मालिक बन चुके हैं आप ने successfully अपना domain buy कर लिया है।

यहाँ पड़े:- Fino Payment Bank Kaise Le, Apply Fino Bank CSP, Mini Branch

दोस्तों हमे आशा हैं कि आप को हमारा आज का यह पोस्ट अच्छा लगा हो अगर आप को हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप हमारे blog के और भी पोस्ट पढ़िए,वे आप को बहुत फायदा दे सकते हैं इस post से जुड़ा कोई भी सवाल आप नीचे comment बॉक्स में पूछ सकते हैं धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here