Gmail ID Kaise Banaye Bina Number Ke Unlimited 2020 ?

3
103
Gmail ID Kaise Banaye Bina Number Ke Unlimited
Gmail ID Kaise Banaye Bina Number Ke Unlimited

Gmail ID Kaise Banaye ⇒ अगर आप एक इंटरनेट यूज़र हैं तो यह बात आप अच्छी तरह जानते होंगे कि हमे हर काम को करने के लिए gmail id की जरूरत पड़ती हैं तो ऐसे में कितना अच्छा होगा अगर आपके पास बहुत से gmail id हो पर जैसा कि आप जानते ही हैं, gmail id बनाने के लिए फोन नम्बर की जरूरत होती हैं और एक फोन नम्बर से ज्यादा से ज्यादा 4 gmail id बन सकते हैं अगर आपको unlimited gmail id बनानी हैं, तो इस पोस्ट से जुड़े रहिये।

नमस्कार दोस्तों आपका बहुत बहुत स्वागत हैं, हमारे ब्लॉग Hindi Me Total पर. क्या आपके पास कोई Gmail id हैं अगर हैं तो यह बहुत अच्छी बात हैं, अगर नहीं तो चिंता की कोई बात नहीं हैं, यह कोई बड़ा काम नहीं हैं क्योंकि Gmail id बनाना बहुत ही आसान सा काम हैं. आप केवल दो मिनट में एक नई gmail id बना सकते हैं,

आज मैं आपके सामने एक ऐसी Trick लेकर आई हूं जिसका Use करके आप केवल एक नहीं जितना चाहे उतना Gmail id बना सकते हैं, और वो भी बिना किसी फोन नम्बर वेरिफिकेशन किये यानी बिना फोन नम्बर के Gmail id बना सकते हैं।

और ऐसे में अगर आप एक इंटरनेट यूज़र हैं तो आपके पास एक Gmail ID होना बहुत ही ज्यादा जरूरी हैं क्योंकि Gmail id की आवश्यकता ऑनलाइन सभी कामों में तो पड़ती ही हैं और साथ ही अनेक प्रकार के ऑफलाइन कामों में भी इसकी जरूरत पड़ती हैं अगर आप किसी सोशल मीडिया में या किसी भी जगह अकॉउंट बनाना चाहते हैं, तो आपसे आपकी Gmail id जरुर माँगी जाती हैं, इससे तो आप समझ ही गये होंगे कि यह इतनी जरूरी क्यों हैं।

अगर आप एक इंटरनेट यूज़र हैं और आप का कोई gmail id नहीं हैं तो इसका मतलब यह हैं कि आप अभी नये हैं आपको इंटरनेट के बारे में कुछ नहीं पता।

अगर हम Email id बनाना चाहते हैं तो उसके लिये हमें gmail id की जरूरत होगी क्योंकि यह email id बनाने का सबसे अच्छा और free service प्रदान करता हैं करोड़ो लोग आज gmail का use करके Free में email id बनाते हैं. अगर आप भी इसका उपयोग कर email id बनाना चाहते हैं तो इसका simple trick हम आप को नीचे बताने वाले हैं।

अगर आप यह Trick जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़िए इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप आराम से बिना किसी फोन नम्बर के Gmail id बना सकते हैं।

अब आप के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि gmail id क्या हैं? तो आप इस पोस्ट को पढ़ कर समझ जायेंगे, चलिए अब इस आर्टिकल की शुरुआत करते हैं।

यहाँ पड़े:- TikTOk SE Paise Kaise Kamaye ?

Gmail id kya hai ?

Gmail ID एक Free Professional Email Service हैं जो Google के द्वारा चलाया जाता हैं, यह virtual id के रूप में बनाया जाता हैं।

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया कि Gmail id ऑनलाइन हो या ऑफलाइन बहुत से कामों के लिए use किया जाता है।

इसके मदद से आप अपने किसी दोस्त व रिस्तेदारो को उनके gmail id पर message भेज सकते हैं, Message के साथ आप कोई picture, pdf, document भी attach करके भेज सकते हैं।

Gmail ID में आपका एक custom name होता हैं और जो आपको यह ID देता हैं, उस company यानी gmail उसका Domain name होता हैं।

  • इस नाम के बीच @ (at the rate) का एक symbol भी होता हैं।
  • Example : Hindimetotal@gmail.com यह gmail id हैं।
  • Hindimetotal यह Custom Name हैं।
  • @ (at the rate) Symbol हैं।
  • Gmail.com Domain Name हैं।

Gmail अकॉउंट बनाने के लिए कई सारे कंपनी यह service provide करते हैं जैसे google, gmail, yahoo, Microsoft आदि. इन सबसे google की service सबसे अच्छी और उपयोगी हैं।

जब आप इन कम्पनी में से किसी भी कम्पनी का service लेकर gmail id बनाते हैं तो उस company का domain name उस gmail id पर लग जायेगा।

Gmail के मदद से आप google के services कल आराम से access कर सकेंगे जैसे कि youtube, google plus, adsense etc. इन services का उपयोग कर आप इसका लुफ्त उठा सकते।

Bina Phone number Gmail ID Kaise Banaye ?

बिना फोन नम्बर के gmail id बनाने के लिए आपको नीचे बताए गये steps को फॉलो करना पड़ेगा इन steps को फॉलो करने के लिए आपको कुछ चीज़ो की आवश्यकता होगी।

Free gmail id बनाने के लिए आपको एक मोबाइल और एक अच्छे इंटरनेट connection की जरूरत होगी।

बिना OTP Verfication यानी बिना फोन नम्बर use किये gmail id बनाने के लिए आपको इन सब चीज़ो की आवश्यकता पड़ेंगी।

1. Gmail id बनाने के लिए आप सबसे पहले अपने android मोबाइल के settings में जाइये वहाँ आपके सामने एक लिस्ट आ जायेगी. उसमे आप Account पर click कीजिए।Gmail iD kaise banaye

2. Account पर click करने के बाद आप को सबसे नीचे Add account का option दिखेगा उस पर click करे।gmail id kaise banaye

3. Add अककॉउंट पर क्लिक करने पर आपके सामने कई option दिखाई देंगे. हमे google से gmail id बनानी हैं तो हम google के option पर click करेंगे।gmail id kaise banaye

4. अब आपको sign in करने के लिए बोला जाएगा इसके लिए आप के सामने email व phone और create account का option दिखाई देगा आपको नया gmail id बनाना है इसीलिए हम create account पर click करेंगे।

5. क्लिक करने पर आपके सामने name डालने का ऑपशन आएगा. जहाँ आपको अपना first name और last name डालना पड़ेगा जब आप अपना नाम डाल देंगे तब आपको next के button पर क्लिक करना है।

6. अब आप को अपना Basic information insert करना होगा यहाँ आपको अपना birthday का month, day और year insert करने का ऑप्शन आएगा. साथ ही आप का gender insert करने का भी option आएगा. आप इन information को fill करके next के button पर click करे।

gmail id

7. Click करने पर आपको अपना email address select करने का option आएगा. आप अपना email address select करके next के button पर क्लिक करे।

gmail id kaise banaye

8. क्लिक करने के बाद आपको अपना password डालने का ऑप्शन दिखेगा. आप वहाँ कोई भी strong सा password डालिए और फिर नीचे उस password को दोबारा डाल कर confirm कीजिए और next के button पर क्लिक कीजिए।

9. क्लिक करने के बाद आपको फोन नम्बर Add करने का information आएगा. आप वहाँ skip कर दीजिए।

10. Skip करने के बाद आपको अककॉउंट review के लिए कहा जायेगा वहाँ आप next के button पर क्लिक कीजिए।

11. क्लिक करने पर आपके सामने privacy एंड terms दिखाई देगा और I agree का button दिखाई देगा उस पर क्लिक कीजिए।

12. अब आपको दोबारा check करने के लिए कहा जायेगा आप वहाँ next कीजिए।

13. अब आपके सामने finish account का एक पेज आएगा. अब finally आपको I accept के button पर click करना है।

अगर आप इन steps को फॉलो करेंगें तो आपका Gmail account बन जायेगा Gmail id बन जाने के बाद आप Gmail की website में visit करें और login करें वैसे तो ये steps कोई Trick नहीं हैं पर इससे आपका काम बन रहा हैं. तो आप इसे Trick बोल सकते हैं।

यहाँ तो हमने आपको बताया कि ( Bina Phone number Gmail ID Kaise Banaye )अब हम आपको एक जरूरी जानकारी देना चाहेंगे कि अगर आप अपने Mobile number से अपने Gmail को जोड़ देंगे तो यह security के लिए better होगा।

क्योंकि इससे आपकी gmail id की security बढ़ती ही है और अगर आप Password भूल भी जाओगे तो आप उसे recover कर सकते हो. पर बिना फोन नम्बर के बने gmail id में भूला हुआ password recover करने में अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं।

यहाँ पड़े:- Google Map Par Location Kaise Set Karen, मेरा घर, मेरी दुकान, ?

मैं आशा करती हूँ कि आप इस पोस्ट को पढ़ कर यह तो समझ ही गये होंगे कि Bina Phone number Gmail ID Kaise Banaye तो आप भी अब अपना एक gmail id बना लीजिए और इंटरनेट की सेवा का मजा लीजिये।

अगर यह पोस्ट आप को अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिए ताकि वे भी इसका फायदा ले सके. इस पोस्ट को पढ़ने के बाद भी आप के मन में कोई सवाल हैं तो आप उसे नीचे comment बॉक्स में पूछ सकते हैं।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here