Ekyc Voter Card Download कैसे करे ?

Ekyc Voter Card Download कैसे करे ?
Ekyc Voter Card Download कैसे करे ?

Ekyc Voter Card Download कैसे करे, हर भारतीय के लिए वोटर आईडी कार्ड एक अत्यंत जरूरी दस्तावेज हैं वोटर आईडी कार्ड से न सिर्फ भारतीय लोगों को मत देने का अधिकार मिलता है।

बल्कि वोटर आईडी कार्ड लोगों के लिए एक जरूरी दस्तावेज के रूप में उपयोग में लाया जाता है। वोटर आईडी कार्ड का इस्तेमाल लोग अपने पहचान पत्र का प्रमाण देने के लिए भी करते हैं।

इसीलिए हमारे सरकार ने कुछ समय पहले वोटर आईडी कार्ड की आवश्यकता को समझने के लिए वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा जारी की लेकिन सरकार द्वारा दिए गए सुविधा के अनुसार वही लोग अपना वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं जिनका वोटर आईडी कार्ड नवंबर 2020 के बाद बना हो।

ऐसे में जिन लोगों का वोटर आईडी कार्ड नवंबर 2020 से पहले बना है वो ई वोटर आईडी कार्ड को डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। साथ ही साथ वोटर आईडी कार्ड के महत्व को समझते हुए।

सरकार ने वोटर कार्ड डाउनलोड करने के लिए एक वेरिफिकेशन प्रणाली भी तैयार किया है इस फैसिलिटी के तहत अब लोग 1 फरवरी से वोटर आईडी कार्ड ना होने पर वोटर आईडी की सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड कर सकेंगे।

आधार कार्ड की तरह वोटर आईडी कार्ड की सॉफ्ट कॉपी भी आपको पीडीएफ फॉर्मेट में ही प्राप्त होगी आप इस पीडीएफ फॉर्मेट को आसानी से Digilocker में Save करके रख सकते हैं वोटर आईडी कार्ड के सिक्योरिटी को बढ़ाने के लिए उसमें एक ही बार कोड लगाया गया है।

इस प्रोसेस में आप को अपने वोटर आईडी कार्ड के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से वेरिफिकेशन करना पड़ता है ध्यान रहे एक मोबाइल नंबर से केवल एक वोटर आईडी कार्ड भी रजिस्टर्ड हो सकता है।

अगर आपका वोटर आईडी कार्ड आपको किसी रिश्तेदार के नंबर से रजिस्टर्ड है। तब आप का वेरिफिकेशन प्रोसेस नहीं होगा और आप की वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड नहीं कर सकेंगे।

Ekyc Voter Card ID Download कैसे करे ?

अपने मोबाइल पर वोटर आईडी कार्ड के सॉफ्ट कॉपी को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको https://www.nvsp.in/ पर जाना है इस वेबसाइट से ही आप E Voter ID card को मोबाइल पर डाउनलोड कर सकेंगे।

 1   विकल्प Download e-EPIC को चुनना हैं ये e-EPIC ही सरकार द्वारा हाल ही में चालू किया गया वेरिफिकेशन पॉलिसी है इसे 1-2021 से चालू किया गया है।

ekyc voter card download

 2   वोटर आईडी कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट में जाने के बाद वहां आप को मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी के साथ अकाउंट बनाना होगा यानी की उस वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा।

ekyc voter card download

 3   लॉगिन हो जाने के बाद आप को e-EPIC के विकल्प को चुनने के बाद वोटर कार्ड नंबर यानि की अपना EPIC Code डालना है।

ekyc voter card download

 4   जैसे ही आप e-EPIC वेरीफिकेशन अपना मोबाइल नंबर डाल देंगे तब आप के मोबाइल पर आएगा उसका OTP आप को मुझे डाउनलोड करना है।

 5   अब Download EPIC पर क्लिक करें PDF में आपका वोटर कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।

आपकी जानकारी के लिए फिर से बताना चाहेंगे कि 1 फरवरी 2021 के बाद आप अपना ई वोटर आईडी कार्ड को तभी डाउनलोड कर सकते हैं जब आपका वोटर आईडी कार्ड आपका मोबाइल नंबर से रजिस्टर होता है।

अगर आपका मोबाइल नंबर आपके रजिस्टर नंबर से लिंक नहीं है तब आप वोटर आईडी कार्ड के सॉफ्ट कॉफी को भी डाउनलोड नहीं कर सकेंगे।

Mobile से Voter Card डाउनलोड कैसे करे ?

अपने वोटर आईडी कार्ड के सॉफ्ट कॉपी को मोबाइल से डाउनलोड करना और भी ज्यादा आसान है आपको सिर्फ इसके ऑफिशियल वेबसाइट में जाना है और फिर E-pic के प्रॉसेस को यूज करके आप अपनी वोटर आईडी कार्ड के सॉफ्ट कॉपी को डाउनलोड कर सकते हैं यह Soft Copy वाली वोटर आईडी कार्ड फिजिकल वोटर आईडी कार्ड की तरह ही मान्य हैं।

यहाँ पड़े:- Driving License Download कैसे करें 2021 ( Driving License PDF Copy )

दोस्तों इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि अपने मोबाइल पर Ekyc Voter ID Card Download कैसे करे, इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप आसानी से वोटर आईडी कार्ड के ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर उसे डाउनलोड कर सकेंगे। आपको हमारे यह काम कैसा लगा नीचे कमेंट करके जरूर बताइए।

यह पोस्ट सभी लोगों के लिए बेहद जरूरी है तो अगर आप ऐसे किसी इंसान को जानते हैं जिसे उसका वोटर आईडी कार्ड नहीं मिला तो उन्हें यह पोस्ट जरूर शेयर करें।

साथ ही इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करना बिलकुल न भूले। इस पोस्ट से जुड़ा ऐसा कोई सवाल है जो आप हम से पूछना चाहते हैं, तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here