Corona Vaccine Registration कैसे करे घर बैठे 2021 ? 

19
Corona Vaccine Registration Kaise Kare
Corona Vaccine Registration Kaise Kare

Corona Vaccine Registration कैसे करे, दोस्तों हमारे देश में आज कोरोना वायरस कम होने की जगह लगातार बढ़ती जा रही है हर दिन सैकड़ों हजारों लोग कोरोना का शिकार हो रहे हैं और कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की मृत्यु की संख्या भी लगातार बढ़ रही हैं।

कोरोना से बचने के लिए सरकार ने वैक्सीन बनाया था और यह वैक्सीन पहले 45 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों के लिए था लेकिन कोरोना वायरस की दूसरी लहर के वजह से अब सरकार ने वैक्सीन लगाने की उम्र को घटाकर 18 साल कर दिया है।

अब 18 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवानी होगी। तो अगर आप जानना चाहते हैं कि ‌Corona Vaccine 18+ Registration घर बैठे कैसे करे।

कोरोना की दूसरी लहर ने हमारे देश को बुरी तरह से हिला दिया है पहले जहां बड़े बुजुर्ग कोरोना का शिकार हो रहे थे। वही कोरोना के दूसरे पड़ाव में 30 साल से कम उम्र वाले लोग भी इसका शिकार हो रहे है ऐसे में सरकार ने वैक्सीन लगाने की उम्र को नौजवान लोगों को बचाने के लिए कम कर दिया है।

वैसे भी बाहर जाकर कोरोना रजिस्ट्रेशन करना किसी मुसीबत से कम नहीं है तो आप अगर घर बैठे कोरोना वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन कर लेते हैं। इससे अच्छा और कुछ भी नहीं है। और आप घर पर रहकर खुद के साथ-साथ दूसरों को भी सुरक्षित रख सकते हैं।

1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को वैक्सीन दी जा रही है अगर आप अब तक नहीं जानते कि ऑनलाइन वैक्सीन के लिए अप्लाई कैसे करते हैं हमारे इस पोस्ट Corona Vaccine 18+ Registration Ghar Baithe Kaise Kare, को जरूर पढ़ें।

Covid Vaccine क्या है ?

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए यह Vaccine तैयार की गई है यह वैक्सीन कोरोना से लड़ने में लोगों की मदद करती है। इस‌ वैक्सीन को दो बार करके लगाया जा रहा है।

पहली बारी में लोगों को हैदराबाद के Experts के द्वारा बनाया गया Covaxin लगाया जा रहा है है और दूसरी बारी में लोगों को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका द्वारा बनाया गया Covishield लगाया जा रहा है।

Covid-19 के इस दूसरे पड़ाव में यह महामारी और भी तेजी से फैलती जा रही है इसीलिए आज वैक्सीन लेना हर भारतीय के लिए जरूरी है। अगर आपकी उम्र 18 साल से ऊपर है, तो आपको यह वैक्सीन अवश्य लेनी चाहिए इस वैक्सीन को लेकर आप कोरोना से लड़ने में सरकार की मदद करेंगे और साथ ही अपनी जान भी बचा पाएंगे।

अगर आप जानना चाहते हैं कि Corona vaccine 18+ Registration घर बैठे कैसे करे तो आगे पढ़ते रहिए।

Corona Vaccine Registration कैसे करे ?

कोरोना वैक्सीन 18+ रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो कीजिए इन स्टेप्स को फॉलो करके आप बस कुछ ही मिनट में आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

 1   रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले CoWIN वेबसाइट पर जाना होगा अब नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके भी इस वेबसाइट पर जा सकते हैं।

click here

 2   वेबसाइट में जाने के बाद Register/Sign in के बटन पर क्लिक करना होगा।

Corona Vaccine Registration Kaise Kare

 3   जैसे ही आप रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक करेंगे वैसे आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है।

Corona Vaccine Registration Kaise Kare

 4   और फिर Get OTP के बटन पर क्लिक करना है। जब आपके मोबाइल पर OTP आ जाए तो आप उस OTP को साइट पर enter करके Verify कर दें।

Corona Vaccine Registration Kaise Kare

 5   अब आपके सामने Register for Vaccination पेज ओपन होगा इस पेज में आप को अपनी सभी डिटेल्स डालनी होगी जैसे फोटो आईडी प्रूफ, नाम, लिंग और जन्मतिथि।

 6   सभी Details डालने और उसे चेक करने के बाद आप Register पर Tap कर दें जैसे ही आप का रजिस्ट्रेशन पूरा होगा वैसे ही आपको अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के लिए कहा जाएगा।

 7   नंबर के बगल में आपको Schedule का विकल्प दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करें।

 8   अब आपके सामने एक सर्च बार ओपन होगा आप वहां अपना पिनकोड डाल दीजिए। आपके पिन कोड में जहां-जहां सेंटेंस होंगे उसकी लोकेशन आपको बताई जाएगी।

 9   अब आप अपने नजदीकी सेंटर को चुनकर समय और तिथि सेलेक्ट करिए।

 10   फिर Confirm पर क्लिक करके आप अपना शेड्यूल ऑन कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप एक मोबाइल नंबर पर अपने घर के 4 सदस्य का रजिस्ट्रेशन और शेड्यूल्ड दोनों तय कर सकते हैं।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि Corona Vaccine 18+ Registration घर बैठे कैसे करे , को पढ़ने के बाद आप आसानी से घर बैठे 18 साल से ज्यादा लोगों के लिए कोरोना वायरस वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

आपसे कोरोना वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन ही ना करें बल्कि अपने नजदीकी NGO में जाकर कोरोना वैक्सीन लगवाएं।

पसंद आने पर इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से शेयर करना ना भूले क्योंकि आज वैक्सीन लगाना सभी के लिए जरूरी है। और अपने आसपास के लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए प्रेरित करना आप की जिम्मेदारी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here