Instagram Account Delete Kaise Kare | Permanently Delete Instagram ?

3
Instagram Account Delete Kaise Kare Permanently 2020 ?

Instagram account Delete दोस्तों इंस्टाग्राम के बारे में कौन नहीं जानता इंस्टाग्राम आज कल के Famous सोशल मीडिया साइट में से एक हैं जिसमे आप खुद को जितना चाहे उतना लोगो के बीच सोशलाइज कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम में आपको फोटो एडिट करने का और फोटो फिल्टर करने का भी बहुत सारा फीचर्स मिलता है आप अपने फोटो को अपने मन मुताबिक एडिट करके उस फ़ोटो अपलोड कर सकते हैं आप अपने पसंद के वीडियोस भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में पोस्ट कर सकते हैं।

ऐसे बहुत लोग होते हैं जो अपने इंस्टाग्राम पर Followers बढ़ाने के तरीके खोजते हैं साथ ही अपने फोटो व वीडियो में likes बढ़ाने के भी तरीके खोज कर अपने इंस्टाग्राम अककॉउंट को और मॉडिफाई करते हैं।

पर ऐसे भी बहुत लोग होते हैं जो किसी वजह से अपना Instagram account Delete करना चाहते हैं लेकिन इंस्टाग्राम कैसे delete करते हैं ये बात बहुत से लोगो को मालूम नहीं होती जिससे उन्हें अपना अककॉउंट delete करने में अनेक प्रकार के परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं।

पर उसके बाद भी अककॉउंट डिलीट नहीं होती इसलिए आज हम आप के लिए ये पोस्ट लेकर आये हैं जिसमे हम आप को बतायेंगे कि आप किस तरह अपना इंस्टाग्राम अककॉउंट डिलीट कर सकते हैं तो दोस्तों इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़िए।

Instagram में आप को Account Delete करने के लिये दो तरह के Feature मिलते हैं पहले फीचर में आप अपने अककॉउंट को deactivate कर सकते हैं और दूसरे फ़ीचर में आप अपने अककॉउंट को Permanently Delete कर सकते हैं चलिए अब देखते हैं कि दोनों Features में क्या अंतर हैं।

यहाँ पड़े:- Kinemaster Download Kaise Karen | Bina Watermark Apk Download ?

Instagram Deactivate क्या है ?

अगर आप अपने इंस्टाग्राम अककॉउंट को किसी वजह से कुछ समय के लिये डिलीट करना चाहते हैं तो Deactivate का फीचर आप के लिए एक अच्छा विकल्प बन सकता हैं क्योंकि इस फीचर में आप का अककॉउंट कुछ समय के लिए इंस्टाग्राम से गायब हो जाता हैं।

अगर आप सर्च भी करेंगे तो आप का अकॉउंट नहीं दिखाई देगा साथ ही आप के द्वारा अपलोड किया गया फ़ोटो और वीडियो भी गायब हो जाएगा इस फीचर की सबसे अच्छी बात ये हैं कि इसमें आप दोबारा लॉगिन करके अपने अककॉउंट को फिर से Reactivate कर सकते हैं।

Instagram Account Permanently Delete क्या है ?

अगर आपको अपने अकाउंट को हमेशा के लिए बंद करना है तो यह फीचर आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि इसमें आपका अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट हो जाता है।

साथ ही आपके द्वारा जो भी फोटोस व वीडियो अपलोड किए जाते हैं वह सभी डिलीट हो जाते हैं इसीलिए अगर आप अपना अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट करना चाहते हैं।

तो उससे पहले आप उन फोटो को इंस्टाग्राम से डाउनलोड कर अपने गैलरी में रख लीजिए जिसे आप अपने पास रखना चाहते हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको इन दोनों फीचर को यूज करना सिखाएंगे जिससे कि आप अपने मन मुताबिक इन दोनों में से किसी भी फीचर को यूज कर सके।

Instagram Account Deactivate Kaise Kare ?

अगर आप अपने अकाउंट को कुछ समय के लिए बंद करना चाहते हैं तो आप Deactivate का फीचर यूज कर सकते हैं जिससे आपका एकाउंट कुछ समय के लिए डिलीट हो जाएगा और आप जब चाहे इसे फिर से चालू कर सकते हैं अपने इंस्टाग्राम एकाउंट को डीएक्टिवेट करने के लिए आपको नीचे का बताएगा स्टेप्स को फॉलो करना है।

1.  सबसे पहले आप को अपने फोन या लैपटॉप में इंस्टाग्राम खोलना हैं आप चाहे तो नीचे दिये लिंक को फॉलो कर सकते हैं या फिर इंस्टाग्राम एप्लीकेशन का भी Use कर सकते हैं।

www.instagram.com अब आप को अपना User id और Password डाल कर इंस्टाग्राम में लॉगिन करना है।

Instagram Account Delete Kaise Kare

2.  लॉगिन करने पर आप को दांये तरफ में जो user आइकॉन हैं उसपर क्लिक करना है और उसके बाद Edit Profile के बटन पर क्लिक करना हैं।

Instagram Account Delete Kaise Kare

3.  क्लिक करते ही आप के सामने एक पेज खुलेगा आप उसे स्क्रॉल कीजिये और नीचे दिए गए Temporally Deactivate my account के बटन पर क्लिक करे।

Instagram Account Delete Kaise Kare

4.  अब आप को अपना अककॉउंट Deactivate करने का रीज़न बताना है आप इनमें से किसी भी रीज़न को चुन लीजिये।

5.  रीज़न बताने के बाद आप को अपना password डालकर submit करना है आप के submit करते ही आप का अककॉउंट बन्द हो जायेगा।

6.  तो दोस्तों इन steps को फॉलो कर बड़े आसानी से अपना अककॉउंट deactivate कर सकते हैं।

Instagram Account Permanently Delete Kaise Kare ?

अगर अब आप अपना इंस्टाग्राम अककॉउंट हमेशा के लिये बन्द करना चाहते हैं तो आप को इस फीचर को use कर सकते हैं।

इससे आप का अककॉउंट के साथ साथ आप के द्वारा अपलोड किए हुये फ़ोटो व वीडियो भी हमेशा के लिए इंस्टाग्राम से डिलीट हो जाएगा अपने अककॉउंट को Permanently डिलीट करने के लिए आप को नीचे बताएं स्टेप्स को फॉलो करना है।

 1   दोस्तों आप इंस्टाग्राम अककॉउंट को सीधे सीधे Permanently Delete नहीं कर सकते क्योंकि ये फीचर आप को इंस्टाग्राम App पर नहीं मिलता हैं इसलिए आप को नीचे दिये लिंक को अपने सर्च बार में क्लिक करना है।

https://goo.gl/6nJcVM

 2   नीचे दिये लिंक पर क्लिक करते ही आप के सामने एक पेज खुलेगा।

 3   आप पेज को नीचे स्क्रॉल कीजिये और फिर Permanently Detele Account के बटन पर क्लिक कीजिए।

 4   बटन पर क्लिक करते ही आप से कारण पूछा जायेगा कि आप अपना अककॉउंट क्यों डिलीट करना चाहते हैं आप इनमें से कोई भी रीज़न सेलेक्ट कीजिये।

 5   अब आप से आप का Password मांगा जायेगा आप Password डाल दीजिए और Submit बटन पर क्लिक कर दीजिए।

आप के submit बटन पर क्लिक करते ही आप का अककॉउंट हमेशा के लिए डिलीट हो जायेगा।

दोस्तों अब आप को अपना अकॉउंट Deactivate या Permanetly Delete करने के लिए किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं आयेगी और मुझे आशा हैं कि आप को हमारा ये आर्टिकल पसन्द आया होगा इस टॉपिक से जुड़ा कोई भी सवाल आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं धन्यवाद।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here