Axis Bank Me Account Open Kaise Kare, Zero Balance Account ?

2
Axis Bank Me Account Open Kaise Kare, Zero Balance Account ?

Axis Bank दोस्तों आज कल बैंक अकाउंट किसी डॉक्यूमेंट से कम नहीं हैं यानि आप को बैंक अकाउंट की जरूरत हर जगह पड़ती हैं क्योंकि वर्तमान समय में अधिकतर सभी काम ऑनलाइन हो रहे हैं इसीलिए ऑनलाइन किसी भी Transaction को करने के लिए बैंक अकाउंट की जरूरत पड़ती हैं।

वैसे तो अकाउंट खोलने के लिए बहुत से बैंक उपलब्ध हैं लेकिन अगर आप ज्यादा अच्छी सेवाओं और सुविधा वाले बैंक में अकाउंट खोलना चाहते हैं तो ऐसे में Axis Bank आप के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता हैं।

वैसे भी बैंक जाकर बैंक अकाउंट खोलने में एक तो बहुत ही अधिक समय लगता हैं साथ ही यह प्रॉसेस भी काफी लंबा हैं जो हमारे समय और एनर्जी को बर्बाद करता हैं।

और जैसा कि आज कल सभी काम ऑनलाइन हो रहे है ऐसे में ऑनलाइन बैंक अकाउंट ओपन करना कोई मुश्किल काम नहीं हैं आज हम आप को Axis Bank में ऑनलाइन अकाउंट ओपन करने का आसान तरीका बताने वाले हैं।

यदि आप “Axis Bank में अकाउंट कैसे खोले” इस सवाल को लेकर इस आर्टिकल तक पहुंचे तो आप बिल्कुल सही जगह आये है, इस पोस्ट में हम आप को Axis Bank में अकाउंट ओपन करने का सबसे आसान व इफेक्टिव तरीका बताएंगे जिससे आप सिर्फ कुछ ही मिनटों में अपना अकाउंट खोल सकेंगे।

एक्सिस बैंक सेविंग अकाउंट क्या है ?

Axis Bank के बारे में कौन नहीं जानता Axis Bank भारत के जाने माने प्राइवेट बैंको में से एक हैं यह बैंक अपने अच्छी सेवाओं और सुविधाओं के कारण अपने ग्राहकों के मन में एक खास जगह बनाया हुआ हैं इन्हीं सेवाओं में Axis Bank ने अपने ग्राहकों के लिए हालहि में एक नया सेवा लेकर आया हैं।

इस सेवा में कोई भी व्यक्ति घर बैठे केवल कुछ ही मिनटों में अपने मोबाइल के जरिए अपना सेविंग्स बैंक अकाउंट ओपन कर सकते हैं और इस नये सेवा का नाम Axis Bank ASAP Saving Account है।

Axis Bank द्वारा लॉन्च की गई इस सेवा यानि AXIS Bank ASAP Saving Account में ASAP का मतलब होता हैं As soon as possible हिंदी में इसका अर्थ है जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी खुलने वाला Saving Bank account इस सेवा के आ जाने के बाद।

आप को saving bank account ओपन करने के लिए पेपर वर्क की जरूरत नहीं पड़ती आप केवल कुछ डॉक्यूमेंट्स के साथ अपना बैंक अकाउंट ओपन कर सकते हैं साथ ही अकाउंट ओपन करने का ये प्रॉसेस बहुत ही आसान हैं और पूरी तरह डिजिटल हैं।

चलिए देखते हैं कि Axis Bank ASAP में अकाउंट ओपन करने के लिए किन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती हैं ?

Axis Bank ASAP में अकाउंट ओपन करने के लिए केवल 2 डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती हैं।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड

इसीलिए अकाउंट ओपन करते समय इन दोनों डॉक्यूमेंट्स को अपने पास ही रखिए ताकि किसी भी तरह की कोई परेशानी ना हो।

Read Also:- Kotak Mahindra Bank Zero Balance Account Open कैसे करे ?

Axis Bank में अकाउंट ओपन कैसे करे ?

Axis bank ASAP में अपना saving bank account ओपन करने के लिए आप को नीचे बताये तरीके को फॉलो करना पड़ेगा।

 1   AXIS Bank ASAP saving account ओपन करने के लिए सबसे पहले आप को अपने फोन में Axis Bank ASAP नाम की एप्लिकेशन इंस्टॉल करना होगा।

 2   एप्लिकेशन इंस्टॉल हो जाने के बाद आप इसे ओपन कर लीजिए।

 3   एप्लिकेशन ओपन करने पर आप के सामने एक पेज खुलेगा जिसमें sign in और try new का ऑप्शन दिखायेगा आप try new के विकल्प पर क्लिक कीजिए।

 4   अब आप के सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको तीन बॉक्सेस दिखाई देंगे इसमें आपको अपना Mobile Number, Pan Card, Aadhaar card के number को डालना है।

Note: इस बात को ध्यान रखिए कि आप को यहां वही मोबाइल नंबर डालना है, जो आपके आधार कार्ड से लिंक है।

 5   मोबाइल नंबर, पैन कार्ड व आधार नंबर डालने के बाद आप terms and conditions को accept कर next बटन पर क्लिक कीजिए।

 6   इसके बाद आप को अपना City सेलेक्ट करना हैं।

 7   City सेलेक्ट करने के बाद आप के आधार कार्ड से लिंक फोन नंबर पर Aadhaar Based OTP आएगा।

 8   आप उसे OTP verification के जगह पर डालकर वेरीफाई कर लीजिए।

 9   Saving account एक्टिवेट करने के लिए आप को इसमें 1000 रूपये जमा करने पड़ते हैं तो आप कोई भी डिजिटल पेमेंट का यूज करके 1000 रूपये जमा कर दीजिये।

10  जैसे ही आप 1000 रूपये जमा करते हैं वैसे ही आप को आप का अकाउंट नंबर और Virtual Debit Card आप को मैसेज के जरिए मिल जाता हैं और बाकी के डॉक्युमेंट्स जैसे पासबुक, चेकबुक, ATM कार्ड पोस्ट के जरिए आप को मिल जाएंगे।

11  ये तो हो गई Axis Bank ASAP की बात आप चाहे तो दूसरे तरीके यानि Axis Bank Web के जरिए भी अपना अकाउंट ओपन कर सकते है जो हम आप को नीचे बताने वाले हैं।

12  ऑनलाइन saving bank account ओपन करने के लिए अप्लाई आप एक्सिस बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाइए।

13  अब आप को वहां Apply Now में Saving Account के विकल्प पर Click करना हैं।

14   जैसे ही आप अप्लाई नाउ के बटन पर क्लिक करेंगे तो आप के सामने एक पेज खुलेगा जिसमें आपको अपनी कुछ इडेंटिकल इनफार्मेशन देनी होगी जैसे।

  • Name
  • Email id
  • Address
  • State & City
  • Mobile Number etc.

सारे इंफॉर्मेशन भर देने के बाद आप फिर Captcha Code भरे और Terms & Condition पर टिक लगाकर Submit बटन पर क्लिक कर दीजिए।

जैसे ही आप सारे इंफॉर्मेशन terms & condition के साथ submit करते है तो आपको आप के E-Mail पर या मोबाइल नंबर एक्सिस बैंक के द्वारा जरूरी जानकारी दी जायेगी।

ये सारे काम हो जाने के बाद बैंक का कर्मचारी आपके घर आएगा और आप के अकाउंट ओपन करने की process को पूरा करेगा।

इन स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से अपना बैंक अकाउंट आसानी से खोल सकते हैं।

दोस्तों अगर आप ने इस पोस्ट को पूरा पढ़ा हैं तो मुझे आशा है कि अब आप समझ गये होंगे Axis Bank में अकाउंट कैसे खोलते हैं यदि हमारा ये काम आप को पसंद आया हो तो अपने दोस्तों को भी इसके बारे में बताइए साथ ही इसे सोशल मीडिया में अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिए इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं धन्यवाद।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here